Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

जॉन डियर ने की बड़ी घोषणाएँ रिवर्सिबल फैन से लेकर हाई-स्पीड प्लांटर तक क्या कुछ है जानिये किसानो के लिए।

जॉन डियर ने की बड़ी घोषणाएँ रिवर्सिबल फैन से लेकर हाई-स्पीड प्लांटर तक क्या कुछ है जानिये किसानो के लिए।

    जॉन डियर ने की बड़ी घोषणाएँ रिवर्सिबल फैन से लेकर हाई-स्पीड प्लांटर तक क्या कुछ है जानिये किसानो के लिए।

14 Feb, 2024

जॉन डियर इंडिया अपने पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 इवेंट के साथ फिर से किसानों  के लिए कुछ नई और आधुनिक सुविधाएँ लेकर आया है।14 फरवरी 2024 को होने वाली इस इवेंट में हमे जेडी-लिंक तकनीक की विस्तृत विशेषताएं, 5डी गियरप्रो ट्रैक्टरों से जुडी जानकारी, गियरप्रो ट्रैक्टरों में हमें मिलने वाली विशेषताएं, और जॉन डियर ट्रैक्टर द्वारा पेश किए जाने वाले नए हार्वेस्टर से जुडी बहुत सारी बातें जानने को मिली। तो चलिए हम आपको बतातें हैं की इस इवेंट का जरिये किस तरह जॉन डियर भारतीय  किसानो को और भी मजबूत बनाने की दिशा में काम कर रहा है।  

जॉन डियर इंडिया के मार्केटिंग प्रमुख, प्रभात सक्सेना, ने कार्यक्रम की शुरुआत यह कहकर की कि भारतीय युवा अब सक्रिय रूप से खेती में भाग ले रहें और यही बात जॉन डियर को खेती की सर्वोत्तम तकनीक लाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

इस इवेंट में निम्नलिखित तकनीकी, ट्रैक्टर, और दूसरे कृषि उत्पादों से जुडी बातें हुई।  

जेडी लिंक- जॉन डियर की एक क्रांतिकारी कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी

jd link technology of john deere

जॉन डियर इंडिया के सीनियर जनरल मार्केटिंग मैनेजर, सुमीत राउत, ने आज के समय में कनेक्टिविटी के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि किसान जॉन  डियर की जेडी-लिंक तकनीक की मदद से किस तरह हमेशा ही अपने ट्रैक्टर से जुड़े रह सकतें  हैं और इसकी कार्यक्षमता पर अपनी पैनी नज़र बनाएं रख सकतें है। इस तकनीक की मदद से किसान एक मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके दूर खेतों में काम कर रहें ट्रैक्टर का हर कदम का आकलन कर सकतें हैं । यह तकनीक 'कनेक्टिविटी के बड़े 5' फीचर पेश करती है जिनमें शामिल हैं:

  • वास्तविक समय में मशीन अलर्ट जो किसानो की  इंजन तापमान, कम इंजन तेल और ईंधन में पानी से संबंधित समस्यायों का अपडेट प्रदान कर सकती है। इस तरह, यह सुविधा किसानों को ट्रैक्टर को सेहत को अच्छा बनाए रखने और उसके जीवन को बढ़ाने में मदद करती है।

  • ट्रैक्टर ट्रैक एंड ट्रेस इस सुविधा का उपयोग करके, किसान दूर से ट्रैक्टर की आवाजाही पर अपनी नजर रख सकतें है। वे ट्रैक्टर द्वारा तय की गई दूरी, खेत का क्षेत्रफल, और ट्रैक्टर के उपयोग का पता लगा सकते हैं।

  • मशीन मॉनिटरिंग सुविधा ट्रैक्टर की मदद से किसान मोटर की स्थिति, आरपीएम, ट्रैक्टर डीजल की खपत, ट्रैक्टर लोड और ट्रैक्टर उत्पादकता से संबंधित जानकारी मिनटों में पा सकतें है।

  • डीलर का प्रोएक्टिव सपोर्ट फीचर यह सुनिश्चित करता है कि अधिकृत जॉन डियर  डीलरों को भी ट्रैक्टर की स्थिति और प्रदर्शन से जुड़े मापदंडों का सही अलर्ट मिले। यदि ट्रैक्टर में कोई समस्या सामने आती है, तो किसानों को तुरंत ही डीलर की तरफ से सहायता मिलेगी। तो किसी भी समस्या का समाधान करना अब किसानों  के लिए आसान हो गया है। 

  • कार्य दस्तावेज़ीकरण सुविधा की मदद से किसानों  को बिना किसी मेहनत के ट्रैक्टर प्रदर्शन से जुडी सभी ज़रूरी बातों का लेखा-जोखा मिल जाता है। जैसी ही काम पूरा होता है किसानों के पास ट्रैक्टर के प्रदर्शन की रिपोर्ट पहुँच जाएगी। इस रिपोर्ट में किसान को कुल डीजल खपत, समय अवधि, ट्रैक्टर द्वारा प्रति घंटे कवर किया गया क्षेत्र और कई अन्य महत्वपूर्ण बातों से जुड़ा डाटा मिल जाता है।

5डी ट्रैक्टर रेंज में कुछ नए ट्रैक्टर

जॉन डियर की 5डी ट्रैक्टर श्रृंखला भारतीय किसानों के बीच बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि इसमें शामिल ट्रैक्टर कई तरह की फसलों के लिए उपयुक्त हैं और विभिन्न प्रकार के उपकरणों के साथ आसानी से काम करते हैं। इस श्रृंखला को और सशक्त और सक्षम बनाने के लिए, जॉन डियर ने इस ट्रैक्टर रेंज में 5050 डी और 5045 डी गियरप्रो ट्रैक्टरों में इन तीन आविष्कारी विशेषताओं को भी शामिल किया है।  

  • 12 फारवर्ड और 4 रिवर्स गियर ताकि किसानों को अधिक गति के विकल्प मिलें और वो आसानी से कईं तरह की फसलों और इम्प्लीमेंट्स के साथ बिना किसी दिक्कत के साथ काम कर सकें।  

  • पहली बार जॉन डियर इन ट्रैक्टरों  में 500 घंटे का सेवा अंतराल दे रहा है। अब, किसानों को हर 250 घंटे के संचालन के बाद अपने ट्रैक्टरों की सर्विसिंग करने की ज़रूरत नहीं है।  वो बिना सर्विसिंग के इन ट्रैक्टरों 500 घंटे तक उपयोग में ला सकतें हैं जिससे उनकी परिचालन लागत बच जाएगी।

  • आधुनिक स्टाइल जिसमें आकर्षक स्टीयरिंग, टिकाऊ मैट और चौड़े रियर टायर (15.9x28) शामिल है।

प्रिसिशन फार्मिंग को बढ़ावा देना है जॉन डियर का मूल मन्त्र  

जॉन डियर प्रौद्योगिकी प्रगति में विश्वास करने वाला ब्रांड हैं और उसका उद्देश्य हमेशा यही रहता हैं की किसान तकनीकी की मदद से अपनी क्षमता का सर्वोत्तम प्रदर्शन कर सकें। हम आपके लिए पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 में पेश किए कुछ तकनीकी अपडेट लाये हैं।

डुअल पर्मा क्लच का लॉन्च

डुअल पर्मा क्लच के अंतर्गत यह निर्माता हेवी-ड्यूटी अनुप्रयोगों का समर्थन करने के लिए तेल में डूबे हुए दो क्लच की सुविधा देता है। इनमे से एक क्लच गियरबॉक्स के लिए हैं और एक पीटीओ के लिए। जॉन डियर इंडिया डुअल पर्मा क्लच पर 5 साल की वारंटी देने वाली पहली कंपनी भी है।

john deere 5 year warranty

यह आधुनिक क्लच पावरटेक श्रृंखला के सभी ट्रैक्टरों में अब उपलब्ध है और इन ट्रैक्टरों को पावर हैरो, लोडर, डोजर और कई अन्य भारी अनुप्रयोगों के उपयोग के लिए सक्षम बनता है।

जॉन डियर 5120 लिफ्टप्रो ट्रैक्टर

John Deere 5120 LiftPro Tractor

जिन किसानों को भारी भार उठाने में सक्षम ट्रैक्टरों  की जरुआत हैं उनके लिए जॉन डियर लेकर आया है 5120 लिफ्टप्रो ट्रैक्टर जो 2500 किलोग्राम तक वजन आसानी से उठा सकते हैं। यह ट्रैक्टर आलू प्लांटर्स और माउंटेड डिस्क हैरो जैसे भारी-भरकम उपकरणों को चलाने के लिए उपयुक्त हैं।

जॉन डियर 5ई पावरटेक ट्रैक्टर

केले की खेती करने वाले किसानों की मदद करने के लिए है 5ई पावरटेक ट्रैक्टर। अपनी स्थिर अल्ट्रा-लो ट्रैक्टर गति और क्रीपर गियर के साथ 5ई पावरटेक ट्रैक्टर सही में एक कारगार  ट्रैक्टर  है। यह 0.3-0.8 किलोमीटर प्रति घंटे की प्रभावशाली कम गति रेंज पर ग्रीन सिस्टम वाले मल्चर और रोटरी टिलर के साथ मिल कर केले की खेती को किसानों  के लिए आसान बना देगा।

रिवर्सेबल फैन तकनीक

जॉन डियर की रिवर्सिबल फैन तकनीक ट्रैक्टर की रेडिएटर स्क्रीन को भूसे और धूल से मुक्त रखने के लिए बहुत अच्छा काम करती  है। इसकी मदद से किसान बिना रुके ही फसल के भूसे को रेडिएटर स्क्रीन से अलग कर सकता है। इसके साथ-साथ, यह इंजन को गरम होने से भी बचाती है।

हाई-स्पीड प्लांटर

high speed planter

जॉन डियर ने एक उच्च गति वाला प्लांटर भी एक इवेंट में लॉच किया है। इसकी परिचालन गति 6-7 किमी/घंटा है और यह किसानों को पूरी सटीकता के साथ एक बड़े क्षेत्र पर बीज बोने में मदद कर सकता है। इस प्लांटर में एक आधुनिक सिस्टम हैं जिसकी मदद से किसान असमान इलाकों पर भी पंक्तियों और रेखाओं के बीच एक आदर्श और समान दूरी बनाए रखता है। इस तरह, यह सटीक खेती को संभव बनाता है।

इसमें बीज और उर्वरक यूनिट्स अलग-अलग हैं जिसकी वजह से किसान बीज और उर्वरक के प्रवाह को नियंत्रित कर सकते हैं।

जॉन डियर W70 पावर प्रो कंबाइन हार्वेस्टर

john deere w70 power pro combined harvester

यह एक हल्का और कॉम्पैक्ट हार्वेस्टर है जिसमे सिंक्रोस्मार्ट तकनीक का उपयोग किया गया है। किसान इसको गेहूं, दालें, मक्का, चावल और कई अन्य फसलों की खेती के समय उपयोग में ला सकतें हैं। इसे सभी प्रकार की मिट्टी की स्थितियों में उचित प्रदर्शन देने के लिए तैयार किया गया है।

इस हार्वेस्टर में 100-एचपी वाला 4-सिलेंडर टर्बो-चार्ज इंजन है। इसके अलावा, यह अतिरिक्त बैकअप क्षमता के लिए पावर बल्ज फीचर के साथ आता है। इसकी अन्य विशेषताएं है हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक, आरामदायक बैठने की जगह और टिल्ट स्टीयरिंग। पहली बार कोई हार्वेस्टर 2000 घंटे या 2 साल की वारंटी के साथ आ रहा है।

ज्यादा फीचर्स और ज्यादा सुविधाएँ

पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 इवेंट ने एक बार फिर साबित कर दिया कि कैसे जॉन डियर प्रौद्योगिकी के माध्यम से किसानों के उत्थान के लिए हमेशा ही काम करता रहेगा। इस कार्यक्रम में जिन नई सुविधाओं, ट्रैक्टरों और कृषि उपकरणों का लॉन्च हुआ हैं हमे उम्मीद हैं की वो सब भारत के कृषि क्षेत्र को प्रगति के पथ पर लेकर जाएंगे।

https://images.tractorgyan.com/uploads/111573/65cb103527eb8-retail-tractor-sales-in-january-2024.jpg रिटेल ट्रैक्टर सेल्स में जबरदस्त वृद्धि, जानें जनवरी 2024 में किन ट्रैक्टर कंपनियों ने किया कमाल?
फाड़ा ने हाल ही में जनवरी 2024 की रिटेल ट्रैक्टर बिक्री रिपोर्ट को जारी किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2024 में 88,671 ट्रैक्टर यूनिट्स बेची गईं...
https://images.tractorgyan.com/uploads/111577/65cb3c3cc5d23-automobile-sales-in-january-2024-india.jpg Retail automobile sales in India drives strong performance in January 2024: FADA Report
The FADA Retail Automobile Sales Report for January 2024 highlights a 15.03% YoY growth, propelled by new launches, policies, and increased demand....
https://images.tractorgyan.com/uploads/111621/65cc907aea012-john-deere-power-and-technology-event.jpg John Deere's Biggest Announcements at 5.0 Event: From Reversible Fan to High-Speed Planter!
John Deere Power & Technology 5.0 event from the revolutionary JD-Link connectivity to innovative tractors like the GearPro series and high-speed plan...

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113066/663c6169abf98-check-tractor-warranty-in-india.jpg

1,2 या 3 नहीं जाने पूरे 9 ब्रांड की ट्रैक्टर वारंटी के बारे में?

यदि आप एक ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते है तो आप जानते है कि यह एक छोटा निवेश नही है। एक ट्रैक्टर की कीम...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113038/663b310d31abc-retail-tractor-sales-report-for-april-2024.jpg

अप्रैल 2024 की रिटेल ट्रैक्टर सेल्स में 1% की वृद्धि, बिचे 56,625 ट्रैक्टर!

फाड़ा या फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने अप्रैल 2024 की रिटेल ट्रैक्टर बिक्री रिपोर्ट को जारी...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113035/663b0967dc732-retail-tractor-sales-in-april-2024.jpg

Retail Tractor Sales Register 1% Growth in April 2024, Sold 56,625 Tractors

Tractorgyan is all set to help you understand the April 2024 retail tractor sales report by FADA.&nb...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings