Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

होंगे ये 5 नुकसान, अगर कहीं से भी खरीद लिया सेकंड हैंड ट्रैक्टर तो

होंगे ये 5 नुकसान, अगर कहीं से भी खरीद लिया सेकंड हैंड ट्रैक्टर तो

    होंगे ये 5 नुकसान, अगर कहीं से भी खरीद लिया सेकंड हैंड ट्रैक्टर तो

24 Jun, 2024

वैसे तो सेकंड हैंड ट्रैक्टर किसानों के लिए बचत करने का एक बहुत ही अच्छा मौका होता है पर अगर आप कहीं से भी, बिना किसी जाँच पड़ताल के एक पुराना ट्रैक्टर ख़रीद रहे है तो आपके लिए यह एक सर-दर्द भी बन सकता है।

भारत में सेकंड -हैंड ट्रैक्टर की मार्किट बहुत बड़ी है पर दुःख की बात है कि ये मार्किट अन-आर्गनाइज्ड है और धोखेबाजों से भी भरी हुई है। अगर आप ने एक सही ट्रैक्टर विक्रेता को ना पहचान कर कहीं से भी सेकंड हैंड ट्रैक्टर को खरीद लिया तो फिर आपकी परेशानियों का कोई अंत नहीं होगा। तो चलिए जानतें हैं कि कही से भी सेकंड-हैंड ट्रैक्टर खरीदने के क्या नुक्सान हो सकते है और आप इनसे कैसे बच सकते है। 

क्या है कही से भी सेकंड हैंड ट्रैक्टर खरीदने से होने वाले नुकसान?

अगर आप एक भरोसेमंद प्लेटफार्म को छोड़ कर अपने गली मोहल्ले में मौजूद किसी भी साधारण और अन-ऑथोराइज़्ड जगह से सेकंड-हैंड ट्रैक्टर खरीदते है तो इन नुकसानों को झेलने के लिए हो जाइए तैयार।

disadvantages of buying a second hand tractor from anywhere

ट्रैक्टर की सही स्तिथि से जुडी जानकारी का आभाव

अन-ऑथोराइज़्ड सेकंड-हैंड ट्रैक्टर सेलर्स आपको इस बात की जानकारी नहीं दे पायेंगें कि ट्रैक्टर के इंजन में कोई छिपी हुई क्षति तो नही है या इसकी इंजन और ब्रेक्स में सभी पार्ट्स असली है या नहीं। इसके साथ-साथ, आपको इस बात की भी जानकारी नहीं मिल पायेगी कि ट्रैक्टर पहले कभी किसी बड़े एक्सीडेंट का हिस्सा तो नहीं था या फिर इसकी बॉडी पर कोई बहुत बड़ा नुक्सान तो नहीं हुआ था जिसकी वजह से इसके प्रदर्शन पर असर पड़ेगा।

इन सारी बातों का सार यह है कि कही से भी सेकंड हैंड ट्रैक्टर खरीदने से आपको ट्रैक्टर की पिछली हिस्ट्री के बारें में कोई भी जानकारी नहीं मिल पायेगी और जिसका आप पर बहुत बुरा असर पड़ेगा।

जब आपके पास यह सब जानकारी नहीं होगी तो आप अनजाने में एक ऐसा सेकंड-हैंड ट्रैक्टर खरीद सकते है:

  • जिसमें इंजन, ट्रांसमीशन, ब्रेक्स या और भी ज़रूरी पार्ट्स नकली तो सकतें हैं।

  • जिसमें कुछ बहुत बड़ी अंदरूनी कमी हो सकती है जिसके चलते पुराना ट्रैक्टर थोड़े ही दिन में काम करना बंद कर सकता है।

ऐसे ट्रैक्टर पर किया गया निवेश बर्बाद हो जायेगा जो किसी भी किसान के लिए अच्छी खबर नही है। 

मरम्मत पर ज़रूरत से ज्यादा खर्चा

कही से भी सेकंड हैंड ट्रैक्टर खरीदने से आप अनजाने में अंदर से बिल्कुल बेकार ट्रैक्टर खरीद सकते है जिसको आए दिन मरम्मत की ज़रूरत होगी। कभी आपको इसके इंजन की मरम्मत करवानी पड़ेगी तो कभी इसके ब्रेक्स को सही करवाना पड़ेगा।

ऐसे ट्रैक्टर का उपयोग आपके लिए बहुत महँगा पड़ सकता है क्योंकि आप धीरे धीरे करके मरम्मत पर ज़रूरत से ज्यादा खर्चा कर देंगे। 

कम माइलेज का डर

जब आप किसी भी अनजान सेकंड-हैंड ट्रैक्टर प्लेटफार्म से एक पुराना ट्रैक्टर खरीद रहे होते है तो आपको उसकी पिछली मरम्मत के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। जिसके चलते आप नकली पार्ट्स वाला ट्रैक्टर भी खरीद सकते है या फिर ऐसा ट्रैक्टर खरीद सकते है जिसके इंजन का सही से रख-रखाव नहीं हुआ है।

ऐसा ट्रैक्टर औसत से कम माइलेज देगा और ईंधन की अधिक ख़पत करेगा। इसके चलते आप ईंधन पर ज़रूरत से ज्यादा ख़र्च कर बैठेंगे। अगर आप बड़े स्तर पर खेती करते है और भारी इम्प्लीमेंट्स का उपयोग करते है तो कम माइलेज देने वाला ट्रैक्टर शायद आपके इन भारी उपकरणों को ठीक से खींच भी ना सके। इसकी वजह से आप इन सभी उपकरणों का ठीक से उपयोग नहीं कर पाएँगे और खेतों पर आपका काम रुक सकता है। 

ट्रैक्टर से जुड़े दस्तावेजों का ना होना

अगर आप कहीं से भी सेकंड हैंड ट्रैक्टर्स ख़रीदते है तो जरुरी नहीं है कि आपको ट्रैक्टर की खरीदारी से जुड़े सभी कागजात मिले। बिना खरीद रसीद के आपको 2005 का ट्रैक्टर 2010 का बात कर अधिक मूल्य पर भी बेचा जा सकता है। इसके साथ-साथ, अगर ट्रैक्टर खरीदारी के पेपर पूरे नहीं हैं तो ऐसा भी मुमकिन है कि आपको एक चोरी का ट्रैक्टर बेचा जा रहा हो।

ये तो सिर्फ एक झलक थी। अगर आप किसी भी जगह से बिना जाँच पड़ताल किये कोई सेकंड-हैंड ट्रैक्टर खरीद लेते हैं तो आपकी परेशानियों का कोई अंत नही है। अगर आप इन सभी परेशानियों से बचाना चाहते है तो आपको हमेशा एक भरोसेमन्द और जाने-माने सेकंड-हैंड ट्रैक्टर प्लेटफार्म से ही एक पुराना ट्रैक्टर खरीदना चाहिए।

गलत दाम

कहीं से भी ट्रैक्टर खरीदने पर हो सकता है आपके ट्रैक्टर की वास्तविक कीमत से ज्यादा कीमत पर ट्रैक्टर बेचा जाए, जिससे आपको काफी नुकसान हो सकता है क्योंकि आप उसकी कीमत पर और अच्छा पुराना ट्रैक्टर खरीद सकते है|

एक भरोसेमन्द सेकंड-हैंड ट्रैक्टर सेलिंग प्लेटफार्म से ट्रैक्टर खरीदने के फायदे

एक भरोसेमन्द सेकंड-हैंड ट्रैक्टर सेलिंग प्लेटफार्म आपको सही दाम और सही जानकारी देता है। भारत के जाने-माने सेकंड-हैंड ट्रैक्टर सेलिंग प्लेटफार्म ट्रैक्टरज्ञान पर हर एक पुराना ट्रैक्टर पूरी जाँच -पड़ताल के बाद ही बिक्री के लिए आता है। ऐसे प्लेटफार्म से अगर आप एक पुराना ट्रैक्टर खरीदते है तो आपको मिलती है:

  • अच्छी क्वालिटी की गारंटी क्योंकि भरोसेमन्द सेकंड-हैंड ट्रैक्टर सेलिंग प्लेटफार्म आपको ट्रैक्टर की हिस्ट्री और और मैंटेनस से जुड़े सभी रिकार्ड्स दिलाने में मदद करता है। आप जान पातें हैं की ट्रैक्टर में कब कौन सी तकनीकी खराबी आयी थी और उसको कब ठीक किया गया था। इसके साथ-साथ, सही मेन्टेन्स रिकार्ड्स की मदद से आप जान पायेंगें की बीते समय मैं उस ट्रैक्टर का सही से ध्यान रखा गया था कि नहीं। इससे आपको इस बात का अंदाजा हो जायेगा कि आपको ट्रैक्टर के रख-रखाव में और कितना ख़र्चा करना पड़ेगा।

  • बेहतर प्रदर्शन का भरोसा क्योंकि आप ट्रैक्टर के मालिक से यह पूछ सकते है कि ट्रैक्टर में लगे हुए सभी पार्ट्स असली है कि नहीं। आप ट्रैक्टर की खरीदारी से जुड़े कागजात देख कर इस बात की पुष्टि कर सकते है कि आपको ट्रैक्टर से जुडी जो जानकारी दी जा रही है वो सही है या नहीं। इसके साथ-साथ, आप उस मॉडल के सही बाज़ार दाम का भी अंदाजा लगा सकते है।

  • ट्रैक्टरज्ञान जैसे प्लेटफार्म आपको बताते है कि ट्रैक्टर का आरटीओ नंबर क्या है. उसका आरसी नंबर क्या है, वो किस वर्ष में बनाया और ख़रीदा गया था , उसके इंजन, ब्रेक्स, और टायर की स्थिति कैसे है, और उसका कितने घंटों का इस्तेमाल किया गया है। इस जानकारी से आपके लिए यह सुनिश्चित करना आसान हो जायेगा कि उस ट्रैक्टर में निवेश करना आपके लिए सही निर्णय है या नहीं।

काम एक और फायदे अनेक। तो फिर आप ध्यान रखें कि अगर आप एक सेकंड हैंड ट्रैक्टर खरीद रहें हैं तो भरोसेमदं प्लेटफार्म जैसे ट्रैक्टरज्ञान से ही खरीदें ताकि आपको किसी भी दिक्कत या धोखे का सामना ना करना पड़े।

https://images.tractorgyan.com/uploads/113497/66727272957a3-farmers-to-get-60-percent-subsidy-on-purchasing-irrigation-equipment.jpg अब सिंचाई यंत्र खरीदना होगा आसान, 60% मिल रही है सब्सिडी
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के तहत किसानों को सिंचाई यंत्रों की खरीद पर 60% तक की सब्सिडी मिल रही है। यह योजना 14 जून 2024 से शुरू हो...
https://images.tractorgyan.com/uploads/113526/6673f013f062a-msp-of-14-kharif-crops-increased.jpg धान, बाजरा और रागी समेत 14 खरीफ फसलों का MSP बढ़ा
केंद्र सरकार ने बुधवार 19 जून 2024 को खरीफ फसल सीजन 2024-25 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बड़ी वृद्धि की घोषणा की। यह ऐतिहासिक फैसला किसानों क...
https://images.tractorgyan.com/uploads/113539/667525db767ec-mahindra-and-mahindra-beats-tata-motors-becomes-indias-second-most-valuable-automaker.jpg M&M beats Tata Motors to becomes India's second most valuable automaker
Mahindra & Mahindra LTD (M&M) is now India’s second-largest auto company in India, standing just behind Maruti Suzuki in terms of market value. It ove...

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113539/667525db767ec-mahindra-and-mahindra-beats-tata-motors-becomes-indias-second-most-valuable-automaker.jpg

M&M beats Tata Motors to becomes India's second most valuable automaker

Mahindra & Mahindra LTD (M&M) is now India’s second-largest auto company in India, sta...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113582/667ab3901ddf3-top-agricultural-farming-tools-in-india.jpg

Top 20 Agricultural Farming Tools in India 2024

Farming tools are becoming game-changers in this era of quick technological developments and growing...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113526/6673f013f062a-msp-of-14-kharif-crops-increased.jpg

धान, बाजरा और रागी समेत 14 खरीफ फसलों का MSP बढ़ा

बुधवार 19 जून 2024 को केंद्रीय कैबिनेट ने खरीफ फसल सीजन 2024-2025 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृ...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings