Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

ये भीषण गर्मी है आपके फसलों के लिए फायदेमंद! जानिए कैसे !

ये भीषण गर्मी है आपके फसलों के लिए फायदेमंद! जानिए कैसे !

    ये भीषण गर्मी है आपके फसलों के लिए फायदेमंद! जानिए कैसे !

12 Jun, 2024

उत्तर भारत के कई इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है , जो वाकई भारतीयों के लिए चिंता का विषय है। जहाँ एक तरफ, बढ़ते तापमान की वजह से किसानों के लिए खुले खेतों में काम करना मुश्किल हो रहा है वहीँ दूसरी ओर उच्च तापमान की वजह से सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले पानी का वाष्पीकरण भी तेजी से हो रहा है। बिजली की बढ़ती मांग और आपूर्ति में कमी की वजह से खेतों में बिजली की आपूर्ति भी बाधित हो रही है, जिसकी वजह से पानी के पंप जैसे ज़रूरी उपकरणों को चलना भी किसानों के लिए बहुत ही मुश्किल हो रहा है।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आज के भारत के किसान को बढ़ती  गर्मी की वजह से बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पर, इस भीषण गर्मीं में भी उम्मीद की एक किरण छुपी है। जी हां, भारतीय किसान इस भीषण गर्मी से भी लाभ उठा सकते हैं। सोच रहे हैं कैसे? तो चलिए जानते है विस्तार से।  

भीषण गर्मी के सकारात्मक पहलू

अगर आप इस बढ़ते तापमान से चिंतित हैं तो आपकी चिंता को दूर करने के लिए हम आपको बताने जा रहें हैं कि किस तरह यह भीषण गर्मीं भी देश के किसानों के लिए फायदेमंद हो सकती है। 

भीषण गर्मी के कारण होगी अच्छी वर्षा

तापमान बढ़ने पर अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनता है, जिसके कारण भारत समेत अरब सागर के आसपास के महाद्वीपों में अच्छी वर्षा होने की संभावना रहती है।

भारत अभी भी एल नीनो से प्रभावित है जिसकी मदद से इस साल भी मानसून में  सामान्य या सामान्य से अधिक वर्षा हो सकती है। और यह हम  सबको ही पता है कि एक अच्छा मानसून अच्छी फसल का संकेत है। 

भीषण गर्मी से बढ़ सकती है फसलों की पैदावार

अधिक तापमान की वजह से किसान कुछ फसलों जैसे गेहूँ , गन्ना , और धान, की अच्छी पैदावार की उम्मीद कर सकतें हैं। जब वातावरण में तापमान अधिक बना रहता हैं तो खेतों में खड़ी फसलों में प्रकाश संश्लेषण और श्वसन की प्रक्रिया अच्छे से होती है जिसके चलते फसलों में उचित मात्रा में  स्टार्च और नाइट्रोजन मिलती है। दोनों प्रक्रियाएँ पौधों की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

तो भीषण गर्मी के चलते किसान अच्छी फसल की उम्मीद कर सकतें हैं, अगर वो सिचाईं समय पर करें।  

इसके साथ-साथ, उच्च तापमान की चलते फसलों के पौधों में एंजाइम गतिविधि में भी वृद्धि होती है। इसके चलते  रुबिस्को एंजाइम अधिक सक्रिय हो जाता है जो पौधों में CO2 के स्तर को ठीक करने के लिए जिम्मेदार है।

benefits of intense heat for crops

भीषण गर्मीं मदद करेगी फसलों की गुणवत्ता बढ़ाने में

अगर आप टमाटर, स्ट्रॉबेरी, और आलू जैसे फसलों के उत्पादन से जुड़े हैं तो यह भीषण गर्मी आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं। 
उच्च तापमान फसलों में कुछ मुख्य तत्वों जैसे चीनी, एंटीऑक्सीडेंट और फेनोलिक यौगिकों के उत्पादन को बढ़ा सकता है।  ये सभी तत्व फसल की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए अलग-अलग स्तर पर काम करतें हैं। जैसे:

  • फलों में प्राकृतिक चीनी की मात्रा बढ़ने से फल ज्यादा मीठे हो जातें है और खाने में अच्छे लगतें हैं।  चीनी की मात्रा बढ़ने से फलों की बनावट भी मजबूत हो सकती है।

  • एंटीऑक्सीडेंट और फेनोलिक यौगिकों की मात्रा बढ़ने से फलों की फसलों का पोषण मूल्य बढ़ सकता है, जिससे उनका उपयोग करना मानव स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद हो सकते है। आज के उपभोगता उन फलों का सेवन करना चाहतें है जो पोषण तत्वों से भरें हो। इसकी वजह से किसान भीषण गर्मीं में होने वाली फलों की फसलों का अधिक मूल्य पा सकतें हैं। 

भीषण गर्मीं करेगी खरपतवार का नाश

जब पारा  50 डिग्री से ऊपर पहुँच गया है तब किसानों को तपती धूप में खरपतवार को उखाड़ने के लिए मेहनत  करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उच्च तापमान कभी-कभी खरपतवारों की वृद्धि को दबाने में बहुत ज़्यादा मददगार साबित होती है।  

उच्च तापमान खरपतवार के बीजों में मौजूद प्रोटीन को विकृत करके उनकी वृद्धि वहीँ रोक देता है। और मौजूदा खरपतवारों कम पानी की वजह से जल्दी ही मर जाएगी। तो, किसानों को खरपतवारों को नष्ट करनें  में अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।  

भीषण गर्मी करेगी फसलों को जल्दी पकने में मदद

टमाटर और मिर्च की फसलें अधिक तापमान को झेलने की क्षमता रखती है और अगर आप इन फसलों की खेती करतें है तो इस साल आपको फसल पकने के लिए ज़्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  

जैसा कि हमने ऊपर बताया, अधिक तापमान के चलते पौधों में प्रकाश संश्लेषण की दर बढ़ जाती है, जिससे फसलें अधिक बायोमास का उत्पादन कर सकती हैं और तेज़ी से पक सकती है।

भीषण गर्मीं करेगी कुछ फसलों में अधिक तेल का उत्पादन

सूरजमुखी और सोयाबीन जैसे फसलों की खेती करने  लिए यह भीषण गर्मीं वरदान भी साबित हो सकतीं हैं। अधिक गर्मीं के चलते इस फसलों के  बीजों में फैटी एसिड एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ा देती है जिसके चलते बीजों में तेल संश्लेषण बढ़ जाता है। इससे तेल की मात्रा और गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है। 

भीषण गर्मी करेगी कीटों का नाश

इस भीषण गर्मीं का किसानों के एक और फ़ायदा  है और वो है फसलों में लगने वाले कीटों और बिमारियों का नाश। उच्च तापमान फसलों में लगने वाले कीटों और जीवों की वृद्धि के लिए अनुकूल नहीं हैं। अधिक तापमान कीट प्रजनन को कम कर देता है और कीटों के जीवन चक्र को बाधित कर देता है। इसके चलते, फसलों को नष्ट करने कवक और बैक्टीरिया अपने आप ही मर जातें हैं और फसलों में होने वाली बिमारियों की संभावना कम हो जाती है।  

भीषण गर्मीं में भी छुपी है उम्मीद

जहाँ  एक तरह इस भीषण गर्मीं के चलते किसानों को सिचाईं के लिए पानी की क़िल्लत को झेलना पड़ सकता है वही दूसरी और इसके बहुत सारे सकरात्मक प्रभाव भी है जैसे कम खरपतवार और फसलों की बिमारियों का ना होना और अच्छी और अधिक गुणवत्ता वाली फसल की पैदावार। तो किसानों को अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। बल्कि ज़रूरत है समय की माँग के अनुसार फसलों की सही वृद्धि के लिए कदम उठाने की।

https://images.tractorgyan.com/uploads/113382/6666bfb4cd969-new-holland-100-plus-hp-tractor-launch.jpg New Launch! India's First Ever 100+ HP TREM-IV Tractor by New Holland
New Holland launches the WORKMASTER 105, India's first indigenously produced 100+HP TREM-IV tractor, setting new benchmarks in technology and performa...
https://images.tractorgyan.com/uploads/113416/66680fec874bc-vst-zetor-enters-rajasthan-with-first-dealership.jpg VST Zetor enters Rajasthan with First Dealership Inauguration
VST Zetor range of tractors, jointly developed by VST Tillers Tractors Ltd and HTC Investments a.s, announced its entry into the Rajasthan market and ...
https://images.tractorgyan.com/uploads/113417/66681e4fadd60-new-holland-launch-workmaster-105-trem-iv-tractor.jpg न्यू हॉलैंड ने लॉन्च किया भारत का पहला 100+ एचपी ट्रेम IV ट्रैक्टर
न्यू हॉलैंड ने लॉन्च किया भारत का पहला 100+ एचपी ट्रेम IV ट्रैक्टर न्यू हॉलैंड वर्कमास्टर 105 एक प्रगतिशील ट्रैक्टर जो बेहतर कामकाज और उत्कृष्ट प्रदर्...

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113677/6683a4821bec0-sonalika-tractor-sales-in-june-2024.jpg

Sonalika's Q1 sales soar to 41,465 tractor sales, market share increases to 14.4%

Sonalika has announced its Q1 and June 2024 tractor sales data to help us understand its performance...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113679/6683aa2d8b21a-sonalika-tractor-sales-report-for-june-2024.jpg

सोनालीका की पहली तिमाही में रिकॉर्ड 41,465 ट्रैक्टरों की बिक्री, बाजार हिस्सेदारी 14.4% पर पहुंची

सोनालीका ने अपनी पहली तिमाही की बिक्री के डेटा और जून 2024 के ट्रैक्टर बिक्री के डेटा को जारी कर दिय...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113675/6683938eeaf25-deutz-announces-cooperation-with-tafe.jpg

DEUTZ announces cooperation with India’s Agricultural Giant TAFE

Cologne, July 1, 2024 – DEUTZ is adding another cornerstone to its Dual+ strategy, which inclu...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings