Tractor Gyan Blog

Home| All Blogs| जानिये किन फ़ीचर से मिलकर बनता है ढुलाई स्पेशल ट्रैक्टर?
SHARE THIS

जानिये किन फ़ीचर से मिलकर बनता है ढुलाई स्पेशल ट्रैक्टर?

    जानिये किन फ़ीचर से मिलकर बनता है ढुलाई स्पेशल ट्रैक्टर?

21 Oct, 2021

ट्रैक्टर का इस्तेमाल कृषि के अलावा सबसे ज्यादा ढुलाई के लिए ही होता है। ढुलाई के लिए इस्तेमाल किए जानें वाले टैक्टर में कुछ खास फीचर्स होते है। यह कौनसे फीचर्स होते है और किस टैक्टर में आपको यह मिलेंगे, चलिए जानते हैं।

 

अलग अलग लोग अपनी अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से अपने लिए सबसे बेहतर ट्रैक्टर की तलाश करते हैं। कोई खेती के लिए ट्रैक्टर खरीदता है, कोई व्यवसाय के लिए। लेकिन अगर आपकी ज़रूरत ढुलाई है, आप अपने ट्रैक्टर को भारी से भारी सामान के आवागमन के लिए इस्तेमाल करना चाहते है तो हम आपकी तलाश आसान करने वाले है या यूं कहें आपकी तालाश आज पूरी हो जाएगी। हम आपको बताने जा रहे हैं, वो फीचर्स जो ढुलाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे बेहतर ट्रैक्टर में होने चाहिए इसके बाद हम आपको उस ट्रैक्टर के बारे में भी बताएंगे जिसे ढुलाई के लिए सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है।

 

लिफ्ट कैपेसिटी:-

ट्रॉली चलाने या ढुलाई के काम में ट्रैक्टर का जो फीचर सबसे अधिक अहमियत रखता है, वो हाइड्रॉलिक लिफ्ट ही है। कितने किलोग्राम तक का भार लिफ्ट उठा सकती है, यह व्यावसायिक कार्यों में अधिक महत्वपूर्ण है। अधिक लिफ्ट कैपेसिटी होने से कई प्रकार के कार्य आसान हो जाते है। 

अधिक लिफ्ट कैपेसिटी के साथ आधुनिक तकनीक के हाइड्रॉलिक होना ज़रूरी है। बेहतर हाइड्रॉलिक, बेहतर हाइड्रॉलिक पंप के साथ भारी व्यावसायिक कार्य आसान बन जाते है।

 

अधिकतम रफ़्तार:-

ढुलाई के कार्य में तो ट्रैक्टर को हर तरह की सतह पर लंबी लंबी दूरी भी तय करनी होती है। ऐसे में ज़रूरी है ट्रैक्टर की फॉरवर्ड स्पीड ज्यादा हो, ज्यादा स्पीड होगी तो भारी सामान का आवागमन जल्दी से जल्दी व आसानी से हो सकेगा।

 

व्हील बेस:-

आपका ट्रैक्टर ज्यादा लॉड संभाल सके, भारी सामान की ढुलाई में भी स्थिर रहे, यह बात बहुत हद तक ट्रैक्टर के व्हील बेस की लंबाई निर्भर करती है। व्हील बेस ज्यादा रहेगा तो ट्रैक्टर का संतुलन बना रहेगा। 

इसके अलावा अगर ग्राउंड क्लीयरेंस ऊंची रहेगी तो ऊंची नीची सतह पर ट्रैक्टर चलाने में दिक्कत नहीं आएगी, ऊंची मेढ़े असानी पार की जा सकेंगी और ट्रैक्टर बिना रुकावट के लॉड के साथ आवश्यक दूरी तय कर सकेगा। 

 

टायर साइज़:-

व्हील बेस की तरह ही ट्रैक्टर का संतुलन टायर पर भी निर्भर करता है। अगर ट्रैक्टर में बड़े टायर होंगे तो वह ज्यादा संतुलित रहेगा, साथ ही जमीन पर पकड़ भी बढ़िया बनेगी। इससे कीचड़ में, रेती- गिट्टी में ट्रैक्टर फिसलता भी नहीं है।

 

अच्छा माइलेज:-

व्यावसायिक कार्यों में ट्रैक्टर का इस्तेमाल रोजाना व लम्बे समय के लिए होता है। ट्रैक्टर अगर ज्यादा डीजल पियेगा तो नुक़सान बहुत अधिक हो जाता है। ऐसे में मुनाफे के लिए जरुरी है कि ट्रैक्टर कम से कम इंधन की खपत करते हुए काम करे। अलग अलग ट्रैक्टरों के माइलेज में अंतर आ सकता है, इसलिए यह जान ले ट्रैक्टर इस मामले में कैसा हैं।

 

बंपर:-

इसका काम भी ट्रैक्टर को स्थिरता प्रदान करना ही होता है। कुछ ट्रैक्टर में कंपनी खुद से लगाकर देती है, जिससे ट्रैक्टर के आगे से उठने की संभावना कम हो जाती है। कंपनी के बंपर से ट्रैक्टर का लुक बना रहता है और वह देखने में आकर्षक लगता है।

 

MF 7235 DI है बेस्ट हौलेज ट्रैक्टर, जिसमें हैं ये सभी फीचर्स!

ढुलाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ट्रैक्टर में क्या फीचर होने चाहिए, इस जानकारी से आपकी तालाश आसान हुइ होगी। लेकिन यह हम आपकी तालाश को पूरा भी कर रहें हैं, आपको बताकर की किस टैक्टर में ऊपर बताए सभी फीचर मौजूद है। 

टेफे कंपनी 35 श्रेणी में आने वाला मैसी फर्गुसन 7250 डी आई (Massey Ferguson 7235 DI) ट्रैक्टर इस एचपी श्रेणी में ढुलाई के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। कंपनी ने यह ढुलाई स्पेशल ट्रैक्टर ऊपर दिए सभी फीचर्स के साथ निर्मित किया है। इसीलए इसे "किंग ऑफ़ हॉलेज" यानी ढुलाई का राजा नाम दिया गया है।

ट्रैक्टर में दमदार 3 सिलिंडर वाला इंजन है, बेस्ट ओआईबी ब्रेक हैं, पॉवर स्टीयरिंग है, सिंगल डायाफ्राम टाइप क्लच है और एक ढुलाई स्पेशल ट्रैक्टर वाले तो सभी फीचर्स है।

एक 35 एचपी श्रेणी ट्रैक्टर में ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, कि ज्यादातर व्यावसायिक आवश्यकताएं यह पूरी कर देता है।

इस MF ट्रैक्टर में एडीडीसी हाइड्रॉलिक हैं, लिफ्ट कैपेसिटी 1200 किलोग्राम है। 1920 एमएम का लंबा व्हील बेस है, 400 एमएम ग्राउंड क्लीयरेंस है।

7235 टैक्टर 8+2 साइड शिफ्ट गेयर, 6x16 के आगे टायर और 12.4x28 के पीछे के टायर और 30 किलोमीटर प्रति घंटा के अधिकतम फॉरवर्ड स्पीड है। 

इसके साथ ही अन्य सभी छोटे बढ़े फीचर्स का मैसी के इस ट्रैक्टर बराबर ध्यान रखा गया है। इस ट्रैक्टर में आपको फ्रंट बंपर भी कंपनी की तरफ से मिलेगा।

साथ ही मैसी फर्गुसन 7235 डी आई (Massey Ferguson 7235 DI) टैक्टर में एक खास फीचर है - पोर्टल बुल गेयर सिस्टम, जो इसे एक सबसे शानदार हौलेज़ टैक्टर बन जाता है।

इसके बाद यह ट्रैक्टर कम डीजल की खपत, आसान रखरखाव व उचित कीमत के लिए भी जाना जाता है, ऐसे में ढुलाई के लिए इसका इस्तेमाल पूरी तरह मुनाफे का सौदा है।


Agar aap is tractor ki keemat apne chetra main jaanna chahte hain toh abhi click karein
 

इसी तरह ट्रैक्टर व किसानी संबंधी हर तरह की जानकारी आपको TractorGyan पर मिलेगी।

TAGS:

Write Comment About BLog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/3958/61eff658517eb_image.jpg

Tube Investments to buy 70% stake in e-tractor co Cellestial for Rs 161 cr

Marking its aggressive foray into e-mobility space, Murugappa group company Tube Investments of Indi...

https://images.tractorgyan.com/uploads/3906/61e01c1b42cbd_vlog-(2).jpg

Annual tractor production crosses 1 m, exports surpass 1 lakh for the 1st time in 2021

Despite hitting a 20-month low in production and domestic sales in December, the calendar year 2021...

https://images.tractorgyan.com/uploads/3877/61d5672d5049e_fada.jpg

Retail Tractor sales down by 10.32% YoY in December 2021 shows Fada Research

The tractor industry sees a huge and massive difference in the sales figure of Dec 2021 as and when...

Tractorgyan Offerings

Popular Second hand Tractors

Locate Tractor Dealers/Showroom