Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

ऋण माफी योजना : जानिये किन किसानों का ऋण होगा माफ़ | ट्रैक्टरज्ञान

ऋण माफी योजना : जानिये किन किसानों का ऋण होगा माफ़ | ट्रैक्टरज्ञान

    ऋण माफी योजना : जानिये किन किसानों का ऋण होगा माफ़ | ट्रैक्टरज्ञान

20 Dec, 2022

किसानों को किसी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े इसे देखते हुए ही कई तरह की योजनाएं सरकार चलाती रहती है। इसी के चलते झारखंड सरकार ने कर्ज ऋण माफी का फैसला किया है, जिसमें किसानों के पुराने कर्ज को माफ किया जाएगा। इससे पहले भी राज्य सरकारों ने किसानों के कर्ज को माफ करने के कार्य किए हैं। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही उनकी मदद करती है। 

2021 तक बहुत सारे किसानों के लोन को माफ कर दिया जा चुका है और अब 2022 में भी किसानों के लिए ऋण माफी योजना बनाई जा रही है तो पहले जो किसान ऋण माफी का लाभ नहीं उठा पाए थे वह अब 2022 की ऋण माफी योजना का लाभ ले पाएंगे। कर्ज ऋण माफी योजना के तहत किसानों का 50,000 रुपये तक का पुराना कर्जा माफ कर दिया जाएगा जैसे अगर किसी किसान ने 50,000 रुपये से ज्यादा का लोन लिया है तो उस किसान का 50,000 रुपये तक का तो कर्ज माफ कर दिया जाएगा लेकिन उससे ऊपर की जो रकम होगी वह किसानों को ही भरनी पड़ेगी।

कर्ज ऋण माफी योजना क्या हैं ?

किसानों को पुराने कर्ज के बोझ से छुटकारा मिल सके इसलिए झारखंड सरकार 2020-2021 में कृषि ऋण माफी योजना को लेकर आई है जिसका उद्देश्य किसानों का पुराना कर्ज माफ करना है। इस योजना की मदद से अभी तक कई लाख किसानों को पुराने कर्ज से मुक्ति मिल चुकी है। कृषि ऋण माफी योजना में प्रति किसान का 50,000 तक का पुराना कर्ज माफ करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना को चलाने के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के कार्य को करने के लिए 2,000 करोड रुपए की राशि आवंटित करने की सहमति दे दी है। जो पात्र किसान कुछ वजह से इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए थे वह अब इस धनराशि की मदद से पुराने कर्ज को माफ करने का लाभ उठा पाएंगे।

 

अब तक कितने किसान उठा चुके हैं ऋण माफी योजना का लाभ?

karj mafi yojana

इस योजना में अभी तक 3 लाख 34 हजार किसानों का ऋण माफ किया जा चुका है और योजना के तहत 1200 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। ऋण माफी योजना में कुल 9 लाख 2 हजार 63 किसानों का ऋण माफ होगा। 

 

कृषि ऋण माफी योजना की विशेषताएँ 

  • कृषि ऋण माफी योजना का 31 मार्च, 2020 तक के मानक फसल ऋणी भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे ।

  • बैंक द्वारा आधार कार्ड और राशन कार्ड के अंतर्गत स्टेंडर्ड KCC LOAN की जानकारी, ऋण माफ़ी पोर्टल पर अपलोड की हुई हैं वहां से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

  • इस योजना के बारे में वेब पोर्टल पर ऑनलाइन दिया गया हैं।

  • 31 मार्च, 2020 तक के मानक फसल ऋण बकाया खातों में 50000 /- रूपये तक की बकाया राशि माफ़ कर दी जाएगी।

  • आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया कॉमन सर्विस सेंटर तथा बैंक के द्वारा किये जाने के कारण आवेदकों के लिए घर के पास ही इस योजना की सुविधा उपलब्ध होगी।

  • आवेदक के आधार कार्ड नंबर से सही लाभुकों की पहचान की जा सकती हैं तथा इसके आवेदन की प्रक्रिया कागज रहित हैं।

  • ऑनलाइन होने की वजह से आवेदन प्रक्रिया आसान है।

  • ऑनलाइन कार्य व्यवस्था होने की वजह से आवेदक तथा पदाधिकारियों के बीच में सम्पर्क कम होगा।

  • आवेदक अपनी शिकायतों का निवारण ऑनलाइन माध्यम से कर पाएंगे।

  • DBT के माध्यम से बकाया ऋण का भुगतान।

कृषि ऋण माफी योजना में आने वाले राज्य 

कृषि ऋण माफी योजना से सिर्फ 50% किसानों को ही फायदा हुआ है। एसबीआई के एक अध्ययन के अनुसार 2014 के बाद 9 राज्यों के द्वारा जिन लक्षित लाभार्थियों को कृषि ऋण माफी के लिए चुनना था उनमें से आधे को ही इस ऋण बट्टे खाते के लिए चुना गया। मार्च 2022 तक जिन किसानों को लाभ प्राप्त करने के लिए घोषित किया गया उनके संदर्भ में इस ऋण माफी योजना में कुछ इस तरह का कार्यान्वयन रहा। मध्य प्रदेश (12%), उत्तर प्रदेश (52%), तेलंगाना (5%), कर्नाटक (38%),  झारखंड (13%), पंजाब ( 24%)।

 

एक रुपए में माफ होगा 50 हजार रुपए का किसानों का ऋण

इस योजना में झारखंड सरकार किसानों का 50 हजार रुपए का ऋण सिर्फ एक रुपए में माफ करेगी यानि की इसके लिए किसानों को 1 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसके बाद वह ऋण माफी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। योजना के तहत एक ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी जिसमें किसान बिचौलियों के चक्कर में उलझे नहीं रहेंगे। बस 1 रुपए देकर 50 हजार रुपए तक का ऋण माफ करने का लाभ ले पाएंगे।

 

शेष बचे किसानों का ऋण माफ़ होगा

जो पात्र किसान ऋण माफी योजना का लाभ लेने में असफल रह गए थे या लाभ नहीं ले पाए थे उनके लिए अब ऋण माफी के संबंध में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि जल्द ही किसानों का डेटाबेस तैयार किया जाए ताकि कृषि ऋण माफी योजना का वह लाभ प्राप्त कर सकें। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंकों को इस कृषि ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए फसल ऋण सक्षम करने के लिए अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य है। साथ ही मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से यह भी कहा कि जिन किसानों का कृषि ऋण माफ हो गया है उनका फसल ऋणदाता के आंकड़ों को पब्लिक प्लेटफॉर्म पर भी सार्वजनिक कर दिया जाये।

 

यह नहीं ले पाएंगे ऋण माफी योजना का लाभ 

  • इस योजना का लाभ गत निर्धारण वर्ष 2020 2021 में आयकर देने वाले सभी व्यक्ति नहीं ले पाएंगे।

  • राज्य सभा/विधान सभा के पूर्व एवं वर्तमान सदस्य/ लोक सभा,/जिला परिषद्‌ के वर्तमान अध्यक्ष/“नगर निकायों के वर्तमान अध्यक्ष / राज्य सरकार के पूर्व या वर्तमान मंत्री। 

  • सभी निबंधित डॉक्टर, वकील, इंजिनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट एवं आर्किटेक्ट जो प्रैक्टिस कर रहे हैं।

  • केन्द्र या राज्य, विभाग एवं इनके क्षेत्रीय इकाई “राज्य सरकार के मंत्रालय /PSE एवं सम्बद्ध कार्यालय, सरकार के अधीन स्वायत्त संस्थाओं के सभी कार्यरत या सेवानिवृत्त पदाधिकारी एवं कर्मी तथा स्थानीय निकायों के नियमित कर्मी (मल्टीटाकिंग स्टाफ/ग्रुप फोर्थ/ग्रुप डी के कर्मी को छोडक़र) 

  • सभी सुपरएन्यूटेड / सेवानिवृत्त पेंशनधारी जिनका मासिक पेंशन 10,000 /- रूपया या उससे अधिक है। (मल्टीटाकिंग स्टाफ/ग्रुप फोर्थ/गु्रप डी के कर्मी को छोडक़र)

 

किसानों के लिए आवश्यक पात्रता 

karj mafi yojana

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के लिए पात्रता निर्धारित की गई हैं जो इस प्रकार है। 

  • किसान की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होना चाहिए। 

  • यह योजना फसल ऋण धारक के लिए स्वैच्छिक है।

  • लाभ प्राप्त करने वाले किसान के पास मान्य राशन कार्ड होना चाहिए। 

  • वैध आधार नंबर का होना आवश्यक है। 

  • इस योजना में एक परिवार से सिर्फ एक ही फसल ऋण धारक सदस्य योजना का पात्र हो सकेगा। 

  • जो आवेदक किसान हैं वह अल्पावधि फसल ऋण धारक होना चाहिए। 

  • योजना के लाभ के लिए आवेदक के पास मानक फसल ऋण खाता भी होना चाहिए। 

  • किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।

  • दिवंगत ऋण धारक के परिवार वाले इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

योजना में आवेदन करने के आवश्यक दस्तावेज:

यदि आप कर्ज ऋण माफी योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको दस्तावेजों की जरूरत होगी। नीचे बताये गए दस्तावेज आपके पास होना चाहिए। 

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड आवश्यक हैं। 

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी हैं। 

  • किसान के भूमि से जुड़े दस्तावेज भी इसमें चाहिए रहेंगे।

  • आवेदक का पहचान पत्र होना। 

  • आवेदक किसान की बैंक अकाउंट की पासबुक होना चाहिए। 

  • आवेदन करने वाले किसान की पासपोर्ट साइज फोटो।  

  • आवेदक किसान का मोबाइल नंबर।

 

ऋण माफी योजना के आवेदन की प्रक्रिया:

ऋण माफी योजना के लिए किसान अनुसूचित सहकारी बैंक वाणिज्यिक बैंक एवं ग्रामीण बैंक में आवेदन कर सकते हैं। योजना में बैंक या फिर कॉमन सर्विस सेंटर में आवेदन कर सकते हैं। इसमें किसानों को अपने पास के ही बैंक की शाखा से फॉर्म दिया जाएगा जिसके बाद उस फॉर्म में जो भी जरूरी जानकारी पूछी गई है उसे बिल्कुल सही तरह से भरना है और जो भी आवश्यक दस्तावेज मांगे गए हैं उन्हें उस फॉर्म में सलंग्न करना है। यह कार्य पूरा करके उस फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा। केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद किसानों का ऋण माफ कर दिया जाएगा।

कर्ज ऋण माफी योजना की पूर्ण जानकारी के लिए आप ट्रैक्टरज्ञान पर जाएं। वहां इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है। आपको कैसे आवेदन करना है, क्या आवश्यक दस्तावेज लगेंगे और इसकी पात्रता क्या है यह सब जानने को मिलेगा। साथ ही ट्रैक्टरज्ञान पर अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में भी बताया गया है। आपको ट्रैक्टरज्ञान पर बिल्कुल सही जानकारी मिलेगी। 

ट्रैक्टर ज्ञान पर आप सभी प्रकार के ट्रैक्टर्स की जनकारी सीधे प्राप्त कर सकते है। एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर, सोलिस ट्रैक्टरफार्मट्रेक ट्रैक्टर आदि कईं और ट्रैक्टर्स के ब्रांड्स के बारे में उनकी रेट्स, फीचर्स, आधुनिक तकनीकी के बारे में भी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिलती है। साथ ही साथ कृषि से जुड़ी और नई जानकारी मिलती है। साथ हर राज्य द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी हमारी वेबसाइट पर आसानी से मिल जाती है।

ट्रैक्टर्स के बारे में, उनके फीचर्स, क्षमता आदि का स्पष्ट विवरण और सही रेट की जानकारी पहुंचाना ट्रैक्टर ज्ञान का मुख्य लक्ष्य होता है।

ट्रैक्टर ज्ञान वेबसाइट पर पुराने, नए ट्रैक्टर्स के बिक्री की सीधी जानकारी मिलती है। साथ हमसे सीधे सम्पर्क कर किसान भाई आसानी से ट्रैक्टर के क्रय-विक्रय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

https://images.tractorgyan.com/uploads/104570/6475c2a4da93d_top-10-agro-based-industries-in-india-2023.png Top 10 Agro-based Industries in India 2024 | Tractorgyan
Agriculture is growing and expanding day by day. Along with technological advancements, the change in climatic and weather conditions paved the way fo...
https://images.tractorgyan.com/uploads/104963/64918bd16438e_types-of-farming-in-india-factors-and-importance.jpg Types of Farming in India: Factors and Importance
Types of Farming in India include subsistence, commercial, organic, and mixed farming. Factors like climate, soil, and water availability influence fa...
https://images.tractorgyan.com/uploads/27531/638dae2060258_top-10-secondhand-tractors-in-india.jpeg Top 10 Second Hand Tractors in India 2024 | Tractorgyan
Explore the top 10 second-hand tractors in India for 2023 at Tractorgyan. Find cost-effective and reliable used tractors from leading brands. Get deta...

Recently Asked Question about ऋण माफी योजना : जानिये किन किसानों का ऋण होगा माफ़ | ट्रैक्टरज्ञान

कर्ज ऋण माफी योजना क्या है?

कर्ज ऋण माफी योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य किसानों के पुराने कर्ज को माफ करना है, ताकि वे आर्थिक दुखों से राहत पा सकें।

किसानों को कर्ज माफी कैसे मिलेगी?

किसानों को कर्ज माफी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, और उन्हें निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

कितने कर्ज को माफ किया जाएगा?

इस योजना के तहत प्रत्येक किसान का 50,000 रुपये तक का पुराना कर्ज माफ किया जाएगा।

क्या केवल फसल ऋण माफ होगा?

नहीं, कर्ज ऋण माफी योजना में केवल फसल ऋण ही माफ किया जाएगा, अन्य प्रकार के कर्ज भी शामिल हो सकते हैं।

कृषि ऋण माफी योजना कितने राज्यों में लागू है?

यह योजना कई राज्यों में लागू है, जैसे कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, झारखंड, पंजाब, आदि।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113539/667525db767ec-mahindra-and-mahindra-beats-tata-motors-becomes-indias-second-most-valuable-automaker.jpg

M&M beats Tata Motors to becomes India's second most valuable automaker

Mahindra & Mahindra LTD (M&M) is now India’s second-largest auto company in India, sta...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113526/6673f013f062a-msp-of-14-kharif-crops-increased.jpg

धान, बाजरा और रागी समेत 14 खरीफ फसलों का MSP बढ़ा

बुधवार 19 जून 2024 को केंद्रीय कैबिनेट ने खरीफ फसल सीजन 2024-2025 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृ...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113497/66727272957a3-farmers-to-get-60-percent-subsidy-on-purchasing-irrigation-equipment.jpg

अब सिंचाई यंत्र खरीदना होगा आसान, 60% मिल रही है सब्सिडी

पीएम कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहीं है सिंचाई यंत्रों को खरीदने के लिए 60% तक की स...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings