Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

लो अब आ गया है गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर | ट्रैक्टरज्ञान

लो अब आ गया है गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर | ट्रैक्टरज्ञान

    लो अब आ गया है गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर | ट्रैक्टरज्ञान

11 Jan, 2023

ब्रिटिश कंपनी ने एक ऐसा ट्रैक्टर बनाया है जो गाय के गोबर से चलता है। यह कृषि जगत में एक गेम चेंजर के रूप में साबित हो सकता है। बेनमैन के सह-संस्थापक क्रिस मान ने कहा की न्यू हॉलैंड टी7 को कोर्निश कंपनी बेनमैन द्वारा बनाया गया था। यह गाय के गोबर से चलने वाला 270bhp ट्रैक्टर खेत की खाद से प्राप्त तरल बायोमीथेन ईंधन पर चलता है। यह जलवायु परिवर्तन से भी निपटने में सक्षम होगा। तरल मीथेन गैस से चलने वाला 307 विश्व के कृषि उद्योग को डेकार्बोनाइज करने की दिशा में एक नया कदम है। यह ट्रैक्टर 100 गायों के अपशिष्ट उत्पादों को इकट्ठा करके कार्य करता है। फ्यूजिटिव मीथेन गैस को फिर से उपचारित किया जाता है, फिर इसे संपीड़ित किया जाता है इसके बाद इसे कम उत्सर्जन वाले इंधन का रूप दे दिया जाता है। वर्षभर के लंबे पायलट प्रोजेक्ट के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को 2,500 टन से घटाकर 500 टन कर दिया गया था। 

टी7 गाय के गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर 

New Holland T7

पिछले ट्रैक्टर मॉडल टी 6 मीथेन पावर सीएनजी से इस ट्रैक्टर की ईंधन क्षमता चार गुना अधिक है। किसान वर्ग एक ऐसा ट्रैक्टर चाहते है जो मजबूत हो और जो लगातार चल सकें। उनकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए यह ट्रैक्टर सबसे अच्छा विकल्प है। यह ट्रैक्टर उत्सर्जन में कटौती करता है और लागत को चलाने के लिए इसमें प्राकृतिक गैस और विशेष रूप से बायोमीथेन का उपयोग किया जाता हैं। कंपनी इस बात का दावा करती है कि सीएनसी डिजाइन की तुलना में स्वत्व अधिकार को दोगुना किया जाएगा उसके साथ ही समग्र कृषि की स्थिरता को भी बेहतर बनाया जाएगा। ट्रैक्टर का निर्माण करने और किसान की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्पादन मॉडल के ट्रैक्टर पर 1 साल का परीक्षण भी किया गया। ट्रैक्टर को डीजल जितनी शक्ति प्राप्त हो इसके लिए ट्रैक्टर का क्रायोजेनिक टैंक तरल मीथेन को -162 डिग्री सेल्सियस पर रखता है लेकिन महत्वपूर्ण उत्सर्जन बचत के साथ।

 

ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में मदद 

क्रिस मान ने एक बयान में कहा, "टी7 तरल मीथेन-ईंधन वाला ट्रैक्टर दुनिया का पहला डीकार्बोनाइज करने और अर्थव्यवस्था को साकार करने का बेहतरीन वाहन हैं।" मीथेन में 20 वर्षों की कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर वायुमंडल वार्मिंग शक्ति का 80 गुना से भी अधिक है, तो इसे हटाकर ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में मदद करने के लिए यह कदम उठाया गया हैं। 

कम्पनी द्वारा अन्य शोध:

एलईपी के अध्यक्ष मार्क डड्रिज के अनुसार, बायोमीथेन में बड़ी क्षमता है। यदि कृषि क्षेत्र की इनपुट लागत में वृद्धि के मुकाबले उत्सर्जन को कम करते हुए कृषि उद्योग को ऊर्जा-स्वतंत्र बनाया जाये तो दूर स्थित समुदायों के लिए मजबूत खाद्य सुरक्षा और आर्थिक सहायता प्रदान कर सकते हैं। व्यवसाय इस उम्मीद में की कभी इसका उपयोग दूर के क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए भी कर सके इसके लिए वह प्रौद्योगिकी के व्यापक अनुप्रयोगों के बारे में भी सोच रहे हैं। सीवेज उपचार सुविधाओं और डेयरी फार्म से जो उत्सर्जन आता हैं उस पर भी विचार किया जाएगा। इसके साथ ही साझेदारी परिवहन और कृषि उद्योगों के लिए बायोमीथेन जिसे ईंधन के रूप में उपयोग किया जाये इस पर भी शोध किया जाएगा। 

भागीदारी:

कंपनी की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 9 दिसंबर 2022 को दुनिया के पहले ट्रैक्टर "टी7 मीथेन पावर एलएनजी" की लॉन्चिंग से बेनमैन और न्यू के बीच हुए सहयोग को एक नया मोड़ मिला। खेतों पर उपयोग होने वाले तरल फ्यूजिटिव मीथेन के उत्पादन और भंडारण के लिए और ट्रैक्टर के ज़ीरो-वेंटिंग फ्यूल टैंक इन दोनों को ही बेनमैन शानदार तकनीक का उपयोग करके बनाएगा। सीएनएच के प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप के सक्रिय तापमान नियंत्रित ईंधन प्रणाली में एक स्टेनलेस-स्टील क्रायोजेनिक टैंक भी है जिसे इसके डीजल समकक्षों की तरह ही बनाया गया है, जो ट्रैक्टर के अंदर एलएनजी का भंडारण करता है। किसान इस प्रोटोटाइप की पीएलएम इंटेलिजेंस से लैस पीएलएम तकनीक की मदद से नीचे के क्षेत्र और पूरे खेत में वायरलेस कनेक्टिविटी बनाए रख सकता है।

 

यह ट्रैक्टर कैसे काम करता है?

new holland t7

तरलीकृत ईंधन का निर्माण करने के लिए सबसे पहले मीथेन गैस को इकट्ठा करते है और फिर बेनमैन के ऑन-फार्म बायोमीथेन कैप्चर और स्टोरेज सिस्टम में से एक में स्टोर करते है। 

दिसंबर 2022 में इस न्यू हॉलैंड टी7 मीथेन पावर एलएनजी ट्रैक्टर का अमेरिका में एक कार्यक्रम में अनावरण किया गया था। न्यू हॉलैंड की मूल कंपनी सीएनएच इंडस्ट्रियल और बेनमैन की साझेदारी में फार्मयार्ड मशीन को बनाया गया था, यह न्यूक्वे में स्थित है।

ट्रैक्टरज्ञान पर आपको न्यू हॉलैंड टी7 की पूर्ण जानकारी मिली। न्यू हॉलैंड टी7 को कोर्निश कंपनी बेनमैन द्वारा बनाया गया था। यह ट्रैक्टर किसानों के लिए एक बेहतरीन तोहफा साबित हो सकता हैं। इस टी7 ट्रैक्टर की पिछले ट्रैक्टर मॉडल टी 6 मीथेन पावर सीएनजी से ईंधन क्षमता चार गुना ज्यादा है। गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में भी मदद करेगा। यदि आप न्यू हॉलैंड टी7 खरीदना चाहते है तो ट्रैक्टरज्ञान पर आप इसका मूल्य, मॉडल और अन्य जानकारी के साथ पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं। 

ट्रैक्टर ज्ञान पर आप सभी प्रकार के ट्रैक्टर्स की जनकारी सीधे प्राप्त कर सकते है। एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर, स्वराज ट्रैक्टर, न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर आदि कईं और ट्रैक्टर्स के ब्रांड्स के बारे में उनकी रेट्स, फीचर्स, आधुनिक तकनीकी के बारे में भी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिलती है। साथ ही साथ कृषि से जुड़ी और नई जानकारी मिलती है। साथ हर राज्य द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी हमारी वेबसाइट पर आसानी से मिल जाती है।

ट्रैक्टर्स के बारे में, उनके फीचर्स, क्षमता आदि का स्पष्ट विवरण और सही रेट की जानकारी पहुंचाना ट्रैक्टर ज्ञान का मुख्य लक्ष्य होता है।

ट्रैक्टर ज्ञान वेबसाइट पर पुराने, नए ट्रैक्टर्स के बिक्री की सीधी जानकारी मिलती है। साथ हमसे सीधे सम्पर्क कर किसान भाई आसानी से ट्रैक्टर के क्रय-विक्रय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FOLLOW US ON:- Facebook, Instagram, Linkedin

https://images.tractorgyan.com/uploads/27804/63b4130dcc886_बीएस4-के-नए-नियम लागू आईसीआरए.jpg एक तारिक से बंद हो गए ट्रैक्टरों के रजिस्ट्रेशन बीएस4 के नए नियम लागू : आईसीआरए
चैनल द्वारा जांच किए जाने पर एक नया मानदंड बनाया गया, जिसके फलस्वरूप, 50 एचपी के सेगमेंट के लिए 10 से 15% लागत में वृद्धि होगी, इस सेगमेंट की लागत को ...
https://images.tractorgyan.com/uploads/27822/63b6742a6efef_fada-december-2022.jpg Retail Tractor sales increase by 5.24% YoY in December 2022, shows FADA Research
FADA releases its monthly tractor sales report, which shows an increase in retail tractor sales of December 2022  by 5.24% as compared to December 202...
https://images.tractorgyan.com/uploads/27844/63bd1fdbd29ce_blog-8-jan-(2).jpg John Deere Launches 7 New Tractors and 3 Implements in India 2023
John Deere launches its latest edition of power and technology 4.0 in India on completing its 25 years in the industry. On the occasion of the silver ...

Recently Asked Question about लो अब आ गया है गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर | ट्रैक्टरज्ञान

न्यू हॉलैंड T7 ट्रैक्टर क्या है?

न्यू हॉलैंड टी7 गाय के गोबर से प्राप्त तरल बायोमीथेन ईंधन से चलने वाला ट्रैक्टर है।

न्यू हॉलैंड T7 ट्रैक्टर का निर्माण किसने किया?

न्यू हॉलैंड T7 ट्रैक्टर कोर्निश कंपनी बेनमैन द्वारा बनाया गया था।

न्यू हॉलैंड T7 ट्रैक्टर की हॉर्सपावर (bhp) कितनी है?

न्यू हॉलैंड T7 ट्रैक्टर में 270bhp का इंजन है।

न्यू हॉलैंड T7 ट्रैक्टर कैसे काम करता है?

ट्रैक्टर के लिए तरलीकृत ईंधन का उत्पादन करने के लिए मीथेन गैस को खेत में मौजूद बायोमीथेन कैप्चर और भंडारण प्रणालियों में संग्रहित और संग्रहित किया जाता है।

न्यू हॉलैंड T7 ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में कैसे मदद करता है?

न्यू हॉलैंड टी7 कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को 80% तक कम करके ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में मदद करता है।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113220/6658202cf01fa-special-features-of-sonalika-tiger-di-65-4wd.jpg

सोनालीका टाइगर डीआई 65 4WD ट्रैक्टर एचपी और सिलेंडर से हटकर जाने कुछ खास फीचर्स!

अगर आप भारत के एक ऐसे किसान है जो अपने ट्रैक्टर में इंटरनेशनल फीचर्स के साथ-साथ अधिक काम करने की क्ष...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113201/6656e3d62e785-tafe-presents-massey-dynastar-contest-season-2.jpg

मैसी दे रहा है फ्री में ट्रैक्टर! यहाँ से करें रजिस्टर

क्या आपको पता है कि आप बिना किसी लगात या निवेश के भी मैसी डायनास्मार्ट ट्रैक्टर के मालिक बन सकतें है...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113189/6654588e0c81d-buy-55-hp-tractor-at-rupees-3-lakhs.jpg

3 लाख में ले 55 एचपी ट्रैक्टर के मजे!

हमने अक्सर अपने किसान भाइयो को धन की कमी के कारण सही उपकरणों से वंचित होते देखा है। पर बिना सही ट्रै...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings