Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

2023 में जॉन डियर ने भारत में 7 नए ट्रैक्टर और 3 इम्प्लीमेंट्स लॉन्च किए

2023 में जॉन डियर ने भारत में 7 नए ट्रैक्टर और 3 इम्प्लीमेंट्स लॉन्च किए

    2023 में जॉन डियर ने भारत में 7 नए ट्रैक्टर और 3 इम्प्लीमेंट्स लॉन्च किए

11 Jan, 2023

जॉन डियर ब्रांड अक्सर अपने नए ट्रैक्टर्स को लांच करती रहती हैं और अब जबकी जॉन डियर ने अपने 25 साल पूरे कर लिए है जिसकी ख़ुशी मनाते हुए भारत में जॉन डियर ने पावर और टेक्नोलॉजी 4.0 का नया एडिशन लॉन्च किया। इस अवसर पर वह किसानों के लिए एक बड़े स्तर पर बहुत से नए उत्पाद, नई तकनीकें और नए कृषि समाधान लेकर आयी हैं। उन्होंने एक नया लिमिटेड एडिशन ट्रैक्टर, जॉन डियर 5045 डी पावर प्रो 4डब्ल्यूडी वी3 भी पेश किया है। जॉन डियर 5 डी के प्रो ट्रैक्टर किसानों के काम को और आसान कर उनका विकास करेंगे। 

जॉन डियर के 5ई गियर प्रो ट्रैक्टर्स को शानदार सफलता प्राप्त हुई थी जिसके बाद अब वह 5डी गियर प्रो सीरीज ट्रैक्टर लेकर आये हैं। जॉन डियर विभिन्न फसलों जैसे गेहूं, चावल, कपास, और बाग की खेती करने के लिए जो उपकरण उपयोग में लाये जाते है उनके लिए नए उत्पाद और समाधान भी देता है। जॉन डियर के यह प्रो ट्रैक्टर्स वाकई दमदार हैं। यह किसानों के कठिन से कठिन कार्य को भी आसान कर देते हैं। ट्रैक्टर जितना दमदार होगा और साथ ही उसे उच्च तकनीक से बनाया गया हो तो कृषि का काम आसानी से होगा और ट्रैक्टर में जो इंप्लीमेंट लगा हो वह भी उच्च तकनीकी वाला हो तो फिर खेती करना बहुत सरल हो जाता हैं। 

जॉन डियर डी सीरीज की विशेषताएं 

John deere D gear pro series

  • इन ट्रैक्टर्स में फिसलन कम होती हैं।

  • यह खेती की सभी प्रतिकूल परिस्थितियों में भी साथ देते हैं। 

  • जॉन डियर डी में हमें नई तकनीक और नए उपकरण मिलते हैं। 

  • इन ट्रैक्टर्स में आपको बड़े फ्रंट टायर्स मिलेंगे जिससे की यह गीली जमीन में फंसेंगे नहीं। 

  • यह टायर्स खेतों के बीच की मेढ़ों को पार करने में भी सक्षम हैं। 

  • इसके बेहतर इंजन की वजह से यह हर काम को कुशलता से करते हैं। 

  • इनमें मजबूत इंजन होते हैं। 

  • यह ट्रैक्टर्स पर्यावरण की सुरक्षा, जमीन की गुणवत्ता और एक अच्छी फसल सब कुछ एक साथ बनाये रखता हैं।

  • इन ट्रैक्टर्स में आप अपने काम के हिसाब से सही स्पीड और सही गियर का चुनाव कर सकते हैं। 

 

जॉन डियर 5डी गियर प्रो ट्रैक्टर सीरीज 

5डी गियर प्रो ट्रैक्टर 12 फॉरवर्ड + 4 रिवर्स गियर के साथ आते हैं। इस तकनीक को निम्नलिखित मॉडलों में शामिल किया है:

  • जॉन डियर  5042 डी

  • जॉन डियर  5045 डी

  • जॉन डियर  5205 डी

  • जॉन डियर  5050 डी

  • जॉन डियर  5305 डी

 

जॉन डियर 5डी की अन्य विशेषताएं 

गियर प्रो ट्रैक्टरों में 12/4 के गियर से ज्यादा स्पीड के विकल्प मिलते हैं। आप अपने कार्य के अनुसार सही गियर और गति को चुन सकते हैं। इन ट्रैक्टर्स में बड़े फ्रंट टायर लगाए गए हैं जिससे आपको एक अच्छा धरातल मिलेगा जो गीली मिट्टी में फंसते नहीं हैं और पोखर को रोकने में मदद करते हैं। यह टायर्स आसानी से खेतों के बीच की मेढ़ों को पार कर जाते हैं। इसकी 4WD तकनीक 5045 D और 5050 ट्रैक्टर मॉडल में दी गई है, जिससे फिसलन का डर नहीं रहता है। यह खेती के कार्य को सरलतापूर्वक करके कृषि उत्पादकता को तेजी से बढ़ाने में सहायक हैं। 

ख़ास सुविधाएँ 

  • 14 फीट एडजस्टबल कटर बार और इलेक्ट्रॉनिक रूप से एडजस्टबल 6 बैट रील, जिससे ऑपरेटर सीट पर बैठकर रील की गति को एडजस्ट कर सकता है।

  • इसमें 100 एचपी 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन हैं जो शक्तिशाली और उन्नत है।

  • 8-विंग सक्रिय बीटर जो इसकी थ्रेशिंग और पृथक्करण क्षमता को बढ़ाता है, जिससे आपको उच्च गुणवत्ता वाले अनाज प्राप्त होते है।

  • W70 का “पराली प्रबंधन प्रणाली” पराली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिट्टी में मिलाने के लिए उपयुक्त बनाती है।

  • यह सिंक्रोस्मार्ट ट्रांसमिशन के साथ आता हैं इससे आसान गियर शिफ्टिंग मिलती है।

  • फसल की कटाई के बाद बचे हुए अवशेषों से होने वाले प्रदूषण और मिट्टी की क्षति को रोकने के लिए, जॉन डियर धान की खेती के लिए अवशेष प्रबंधन करता हैं।

फसलों के लिए बनाये नए उपकरण और नई प्रौद्योगिकियां

भारत विविधताओं से भरा देश है। भूमि संरचना, जलवायु और फसलें भी विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न हैं। कृषि कार्य करने के तरीके भी अलग अलग हैं। इस प्रकार किसानों के बीच इन कृषि चुनौतियों का सामना करने के लिए जॉन डियर ने किसानों को बेहतर समाधान प्रदान करने के लिए नई तकनीक और नए उपकरणों का आविष्कार किया है।

1. धान/चावल की खेती के लिए समाधान

चावल दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित खाद्य पदार्थ है। भारत विश्व में 2 सबसे बड़े चावल उत्पादक देशों में से एक है। चावल विश्व की खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक भी है। मैनुअल हार्वेस्टिंग की सबसे बड़ी समस्या है मजदूरों की कमी और खासकर इन लेबर की जिसकी वजह से आप की फसल की कटाई समय पर नहीं हो पाती और और किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है। जिसे देखते हुए जॉन डियर ने W70 कंबाइन हार्वेस्टर पेश किया है।

 

W70 कंबाइन हार्वेस्टर

john deere w70 combine harvester

जॉन डियर  ने W70 हल्का, कॉम्पैक्ट, मल्टी-क्रॉप, सिंक्रो स्मार्ट, सेल्फ-प्रोपेल्ड कंबाइन हार्वेस्टर पेश किया है, जो फसल की कटाई के लिए आदर्श है। इस कंबाइन हार्वेस्टर से आप गेहूं, धान, मक्का, सरसों, सोयाबीन, अलसी और दालों जैसी फसलों की आसानी से कटाई कर सकते हैं। इसके साथ ही इसका कॉम्पैक्ट और हल्का डिज़ाइन मिट्टी में नमी होने की स्थिति में भी काम करना आसान बनाता है।

 

रोटरी रेक और स्क्वायर बेलर

john deere rotary rake  john deere square baler

ग्रीन सिस्टम में एक रोटरी रेक और स्क्वायर बेलर का परिचय दिया जाता है, जिसके माध्यम से खेतों में पराली को इकट्ठा किया जाता है और बेलर की मदद से गांठें बनाई जाती हैं। इस तरह, इन गांठों को ट्रांसपोर्ट करना भी आसान होता है। इसके अलावा, किसान इन गांठों को बेचकर अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं, 

इसलिए, जॉन डियर  ने धान उत्पादन प्रणालियों के लिए अभिनव समाधान पेश किए हैं जैसे कटाई के लिए W70 कंबाइन हारवेस्टर, भूमि की तैयारी के लिए 5डी गियर प्रो ट्रैक्टर, और अवशेष प्रबंधन के लिए रोटरी रेक और स्क्वायर बेलर।

 

2. गेहूं की खेती के लिए समाधान 

चावल के बाद बात करते हैं गेहूं की भारत देश दुनिया में गेहूं के सबसे बड़े उत्पादक में से एक है जो 100 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक गेहूं का उत्पादन करता है। गेहूं की खेती को नई तकनीक के द्वारा और भी आसान और उत्पादक बनाई जाए इसके लिए जॉन डियर ने उच्च-प्रौद्योगिकी वाले ट्रैक्टरों के साथ खेती के कार्यों को और अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए विभिन्न समाधान और उच्च-प्रौद्योगिकी के उपकरण पेश किए हैं।

अगर किसानों के चैलेंज की बात करें तो किसानों को जो चैलेंज हैं वह है जैसे: समय पर बारिश का ना होना, मजदूरों का आसानी से ना मिलना और फसल की कटाई और नई फसल की बुवाई इन सबके लिए आइए देखते हैं जॉन डियर के पास क्या समाधान है

तो, जॉन डियर 5310 ट्रैक्टर मॉडल लाता है।

 

जॉन डियर 5310 ट्रैक्टर

5310 ट्रैक्टर और सुपर सीडर उपकरण के संयोजन से किसान फसल लगाने के समय में और लागत को कम करने में सक्षम होंगे।

  • 5310 ट्रेम IV गियर प्रो सीरीज़ - यह ट्रैक्टर उच्च पीटीओ पावर, उच्च बैकअप टॉर्क और 25 किलोग्राम उठाने की क्षमता के साथ आता है, जो इसे भारी उपकरणों के लिए उपयुक्त बनाता है।

  • सुपर सीडर - यह मशीन फर्टिलाइजर ड्रिल, रोटरी टिलर और सीड ड्रिल का काम एक साथ करती है।

कटाई के बाद बची हुई पराली को बारीक करके जमीन में मिक्स कर देता है और साथ में बुवाई भी अच्छी होती है। इससे 3 प्रमुख क्षेत्रों में किसानों को फायदा हो सकता है।

  1. जमीन की गुणवत्ता

  2. पर्यावरण की सुरक्षा

  3. बेहतर फसल उत्पादन

3. कपास की खेती के लिए समाधान 

नकदी फसल होने के कारण कपास किसानों के लिए सफेद सोने से कम नहीं है। उसका प्रोडक्शन दुनिया में सर्वाधिक भारत में होता है। इसके अलावा, दुनिया का 22% कपास हमारे भारत में ही होता है। इसके अलावा, कपास उत्पादकता की क्षमता बढ़ाने के लिए, जॉन डियर किसानों की दक्षता बढ़ाने के लिए फ्रंट हिच फ्रंट पीटीओ के रूप में उन्नत तकनीक लाते हैं।

 

फ्रंट हिच फ्रंट पीटीओ

  • आप एफएचएफपीटीओ के साथ, एक साथ दो उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

  • रोटरी टिलर, बूम स्प्रेयर, फोर्कलिफ्ट या फ्रंट ब्लेड जैसे उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

  • रियर में आप जरूरत के हिसाब से वैक्यूम प्लांटर, सीड ड्रिल या रिज लगा सकते हैं।

  • एफएचएफपीटीओ की मदद से 7-8 चरणों का काम 4-5 चरणों में पूरा किया जा सकता हैं।

  • फ्रंट वाले ट्रैक्टर में आगे रोटरी टिलर के साथ एफएचएफपीटीओ का उपयोग करते हैं और पीछे में वैक्यूम करते हैं, तो जुताई और बुवाई एक साथ की जा सकती है, तो जमीन में पर्याप्त नमी बनी रहती है।

  • इसके अलावा, पंक्ति से पंक्ति और पौधे से पौधे की दूरी नियंत्रित रहती है और बीज भी उचित गहराई पर बोए जाते हैं जिससे अंकुरण बेहतर होता है और फसल की उत्पादकता भी बढ़ती है।

  • तो इस प्रयोग से खर्च कम होता है और समय की बचत भी होती है और इस प्रकार अपने क्षेत्र के उत्पादन में सुधार कर सकते हैं।

 

4. बाग की खेती के लिए समाधान 

भारत में अनाज की खेती के अलावा फल और सब्जियों की खेती भी बड़े पैमाने पर की जाती है। फलों और सब्जियों की खेती भी तेजी से बढ़ रही है। अनार, अंगूर, संतरा, केला और आम प्रमुख फलों में शामिल हैं।

भारत में खपत में भारी वृद्धि हुई है साथ ही इसका निर्यात भी तेजी से बढ़ रहा है। इस प्रकार जॉन डियर  का यही प्रयास है कि फल बागों में काम करना और भी सुविधाजनक हो, फ्रूट की क्वालिटी बेहतर हो और हमारे किसानों की आमदनी भी बड़े और यह कुशलता से काम करने और उत्पादन को अधिकतम करने की क्षमता बढ़ाकर किसानों की आय बढ़ाता है। जिसके लिए एक ट्रैक्टर लॉन्च किया। 

इसलिए, जॉन डियर बाग की खेती के लिए 3036 EN ऑर्चर्ड ट्रैक्टर लेकर आया हैं।

 

3036 एन ऑर्चर्ड ट्रैक्टर

John Deere 3036 EN Orchard

  • 3036 EN ऑर्चर्ड ट्रैक्टर में अधिक दक्षता और लचीलेपन के लिए चौड़े रेडियल ट्यूबलेस टायर होते है। 

  • यह ट्रैक्टर ओआरसी (ओवर रनिंग क्लच) के साथ आता है जो ट्रैक्टर को स्थिरता और बेहतर घर्षण प्रदान करता है जिससे ऑपरेटरों को आराम भी मिलता है।

  • इससे कीटनाशकों और उर्वरकों का छिड़काव करते समय पौधों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

  • चौड़े रेडियल ट्यूबलेस टायरों के कारण, मिट्टी का संघनन 18% कम हो जाता है जो की अच्छी पकड़ भी प्रदान करता है।

  • ट्रैक्टर की चौड़ाई कम होती है जिस वजह से यह बागों की संकरी कतारों में आसानी से काम कर सकता है

बाग की खेती के लिए एकल प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ उपकरणों की आवश्यकता होती है, जॉन डियर बाग की खेती करने के लिए में विभिन्न उपकरण लाते हैं।

 

मल्टी-एप्लीकेशन टिलेज यूनिट (MAT) 

यह एक ही इम्प्लीमेंट में 4 अलग-अलग अटैचमेंट माउंट करने का विकल्प प्रदान करता है। 

  • साइड डिस्क हैरो - साइड डिस्क हैरो खरपतवार को हटाता है 

  • वी पायदान रिजर - रिजर पौधों की जड़ों पर मिट्टी डालता है।

  • साइड विंग हल - साइड विंग हल पौधों की अतिरिक्त जड़ों को काटकर और मिट्टी को ढीला करके काम करता है

  • साइड ब्लेड - साइड ब्लेड लेवलिंग करता है।

 

जॉन डियर को पसंद करने वाले किसानों के लिए 

	john deere 5045 d power pro 4wd v3 limited edition

  • जॉन डियर ट्रैक्टर 25 साल के प्रतीक चिन्ह के साथ आता है।

  • जॉन डियर अपना सिल्वर जुबली लिमिटेड एडिशन ट्रैक्टर - पावर प्रो 4 डब्ल्यूडी वी3 5045 डी पेश करता हैं।

  • इस ट्रैक्टर में ऑपरेटरों के लिए आरामदायक और कई अद्भुत सुविधाओं के साथ विशेष रूप से डिज़ाइन की गई सीट बनाई है।

  • ट्रैक्टर में प्रीमियम लुक और फील के साथ प्रीमियम स्टीयरिंग व्हील भी लगे है।

यह लिमिट एडिशन वाले ट्रैक्टर हैं, ये सीमित अवधि के लिए बाजार में उपलब्ध होंगे। तो जाइये और ऑफर का लाभ उठाइये। 

 

जॉन डियर डी सीरीज के लिए ट्रैक्टरज्ञान को क्यों चुनें?

ट्रैक्टरज्ञान पर आज आपने जॉन डियर डी सीरीज की पूरी जानकारी प्राप्त की। यहाँ जॉन डियर डी सीरीज के आने वाले ट्रैक्टरों के बारे में भी जानकारी दी जाती हैं। ट्रैक्टरज्ञान पर लोकप्रिय ट्रैक्टरों, ट्रैक्टर की विशेषताओं, ट्रैक्टर की कीमतों, फोटो के बारे में बताया जाता हैं। इसके साथ ही हमारी वेबसाइट पर रोज 5 लाख से भी ज्यादा लोग ट्रैक्टर्स के बारे में जानने आते हैं। जॉन डियर डी सीरीज के ट्रैक्टर खरीदने के लिए ट्रैक्टरज्ञान सही प्लेटफॉर्म है।

 ट्रैक्टरज्ञान पर जॉन डियर डी सीरीज ट्रैक्टर मॉडल के सौदे मिलेंगे। ट्रैक्टरज्ञान पर आपको जॉन डियर डी सीरीज ट्रैक्टर्स के नवीनतम ट्रैक्टर्स मिलेंगे और इनका मूल्य, पुराने ट्रैक्टर्स, खासियत सभी की जानकारी दी गई हैं। इसके साथ ही जॉन डियर डी के मॉडल भी यहाँ दिए गए हैं। आप हमारी वेबसाइट पर जॉन डियर डी सीरीज की पूरी सूची प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप जॉन डियर डी-सीरीज डीलर को खोज रहे हैं, तो आप ट्रैक्टरज्ञान पर जॉन डियर डीलर पेज पर जा सकते हैं।

जॉन डियर ने अपने 25 साल पूरे कर लिए है। जॉन डियर ट्रैक्टर की डी सीरीज अपने सबसे शक्तिशाली और मजबूत ट्रैक्टर बनाता है जो 2डब्ल्यूडी और 4डब्ल्यूडी में उपलब्ध हैं। आधुनिक और तकनीकी रूप से उन्नत ट्रैक्टर के लिए जॉन डियर डी सीरीज एकदम सही है। इससे किसान काम करने में लगने वाला समय और फसल लगाने में लगने वाली लागत दोनों की ही बचत कर पाएंगे।

ट्रैक्टर ज्ञान पर आप सभी प्रकार के ट्रैक्टर्स की जनकारी सीधे प्राप्त कर सकते है। जॉन डियर ट्रैक्टर, स्वराज ट्रैक्टर, फार्मट्रेक ट्रैक्टर आदि कईं और ट्रैक्टर्स के ब्रांड्स के बारे में उनकी रेट्स, फीचर्स, आधुनिक तकनीकी के बारे में भी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिलती है। साथ ही साथ कृषि से जुड़ी और नई जानकारी मिलती है। साथ हर राज्य द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी हमारी वेबसाइट पर आसानी से मिल जाती है।

ट्रैक्टर्स के बारे में, उनके फीचर्स, क्षमता आदि का स्पष्ट विवरण और सही रेट की जानकारी पहुंचाना ट्रैक्टर ज्ञान का मुख्य लक्ष्य होता है।

ट्रैक्टर ज्ञान वेबसाइट पर पुराने, नए ट्रैक्टर्स के बिक्री की सीधी जानकारी मिलती है। साथ हमसे सीधे सम्पर्क कर किसान भाई आसानी से ट्रैक्टर के क्रय-विक्रय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FOLLOW US ON:- Facebook, Instagram, Linkedin

https://images.tractorgyan.com/uploads/27822/63b6742a6efef_fada-december-2022.jpg Retail Tractor sales increase by 5.24% YoY in December 2022, shows FADA Research
FADA releases its monthly tractor sales report, which shows an increase in retail tractor sales of December 2022  by 5.24% as compared to December 202...
https://images.tractorgyan.com/uploads/27844/63bd1fdbd29ce_blog-8-jan-(2).jpg John Deere Launches 7 New Tractors and 3 Implements in India 2023
John Deere launches its latest edition of power and technology 4.0 in India on completing its 25 years in the industry. On the occasion of the silver ...
https://images.tractorgyan.com/uploads/27859/63be73c909eec_first-ever-tractor-powered-by-cow-dung.jpg लो अब आ गया है गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर | ट्रैक्टरज्ञान
ब्रिटिश कंपनी ने एक ऐसा ट्रैक्टर बनाया है जो गाय के गोबर से चलता है। यह कृषि जगत में एक गेम चेंजर के रूप में साबित हो सकता है। बेनमैन के सह-संस्थापक क...

Recently Asked Question about 2023 में जॉन डियर ने भारत में 7 नए ट्रैक्टर और 3 इम्प्लीमेंट्स लॉन्च किए

जॉन डीयर 2023 में भारत में अपने नवीनतम उत्पाद लॉन्च पर क्या जश्न मना रहा है?

जॉन डीरे उद्योग में अपने 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है, जो इसकी रजत जयंती है।

2023 में भारत में जॉन डीरे द्वारा लॉन्च किए गए नए उत्पाद और समाधान क्या हैं?

जॉन डीयर ने 2023 में भारत में 7 नए ट्रैक्टर और 3 इम्प्लीमेंट्स लॉन्च किए।

इस अवसर के लिए जॉन डीयर द्वारा पेश किया गया विशेष सीमित संस्करण ट्रैक्टर क्या है?

जॉन डीरे ने अपने 25 साल के जश्न के हिस्से के रूप में सीमित संस्करण ट्रैक्टर, जॉन डीरे 5045 डी पावर प्रो 4डब्ल्यूडी वी3 पेश किया।

जॉन डीयर ने कौन सी नई ट्रैक्टर श्रृंखला पेश की है?

जॉन डीरे ने 5डी गियर प्रो सीरीज ट्रैक्टर पेश किया है।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113823/6692222f0f3c2-vst-zetor-introduced-tractors-in gujarat.jpg

VST Zetor Introduced Tractors in Gujarat

12 July 2024: VST Zetor range of tractors, jointly developed by VST Tillers Tractors Ltd and HT...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113822/66920cf68353f-mahindra-vs-sonalika-the-new-battleground-in-global-tractor-markets.jpg

Mahindra vs Sonalika: The New Battleground in Global Tractor Markets

Mahindra Tractors is the world’s largest tractor manufacturer and the top tractor-selling bran...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113807/668fbfe494c32-harvester-retail-sales-report-in-june-2024.jpg

जून 2024 में हार्वेस्टर रिटेल बिक्री: जानिए ब्रांड प्रदर्शन और मासिक वृद्धि के बारे में

ट्रैक्टर के अलावा, हार्वेस्टर भारत में बड़ी मात्रा में बिकने वाला कृषि उपकरण है। आज हम आपके लिए...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings