Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं? जानिए क्या है सच्चाई!

किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं? जानिए क्या है सच्चाई!

    किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं? जानिए क्या है सच्चाई!

21 Jun, 2023

किसान क्रेडिट कार्ड भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक ऐसा सराहनीय कदम है जो किसानो को कईं मायनों में सशक्त बनाता है। वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ-साथ, किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को सस्ते ऋण के माध्यम से आवश्यक तकनीक और उपकरणों को खरीदने का एक अवसर देता है।

चूँकि किसान क्रेडिट कार्ड में कई सुविधाएं होती हैं, यही कारण है की कम समय में ही बहुत से भारतीय किसानो ने इसको अपनाया है। पर, इससे जुडी कईं भ्रांतियाँ भी हैं। इनमे से एक है-किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं। अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो इससे जुडी ज़रूरी बातो को जान लेना बहुत ही आवश्यक है। इस लेख के द्वारा हम आज आपको यह बताने जा रहें हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं। तो चलिए शुरू करते है। 

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? 

भारतीय कृषि वित्त निगम द्वारा जारी किया गया, किसान क्रेडिट कार्ड एक सरकारी योजना है जिसका मूल उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस मदद से किसान कम ब्याज दरों पर ऋण ले सकते हैं और प्राप्त की गयी राशि को कृषि से जुड़े किसी भी काम में लगा सकते है।

भारत सरकार द्वारा यह योजना साल 1998 में चलाई गयी थी जिसको बाद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में शामिल किया गया है। इसके चलते, पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसान भी इस कार्ड की सुविधाओं का लाभ लें सकते है।  

कृषि से जुड़े कामो के अलावा,यह कार्ड व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए ₹50,000 तक और अन्य जोखिमों के लिए ₹25,000 तक की वित्तीय सहायता देता है।

 

केसीसी या किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी कुछ और मुख्य बातें है:

- इस कार्ड की मदद से किसान 3 लाख रुपये का ऋण ले सकते है। अगर इस ऋण की ब्याज दर की बात करें तो शुरुआती दर 7 फीसदी है। पर,इस पर भारत सरकार किसानो को 1.5 फीसदी सब्सिडी देती है। और अगर किसान अपना लोन सही समय पर चूका देते हैं तो उन्हें 3 फीसदी ब्याज दर की छूट मिलती है। इस प्रकार, किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से किसान 3 लाख तक का लोन सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर ले सकते है।  

- इस कार्ड का उपयोग करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ एक सेविंग्स अकाउंट,स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड की भी सुविधा मिलती है। 

- इस कार्ड के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीम 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष है।   

- 1.6 लाख तक का कर्ज किसान बिना की संपत्ति को गिरवी रखे भी ले सकतें हैं। इस राशि से अधिक राशि का लोन लेने वाले किसानो को उनके अधिकृत आने वाली जमीन के कागजात बैंक के पास गारंटी के रूप में जमा करवाने होते हैं।  

- इस कार्ड के द्वारा लिया गया कर्ज 5 साल की अवधि के लिए उपलब्ध होगा और किसान इसको फसल के बिक्री के बाद चूका सकते है।

- किसान इस कार्ड को सरकार द्वारा स्थापित या माननीय बैंको जैसे को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया आदि से ले सकते हैं। 

- इस कार्ड के लिए किसान बैंको में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीको से अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए ज़रूरी कागजातों में शामिल है आवेदनकर्ता का वोटर आईडी कार्ड,आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस,या पासपोर्ट और जमीन के कागज।  

किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं?

पिछले कईं दिनों से सोशल मीडिया पर किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी काफी गलत बातें फैल रहीं है। इनमें से एक है कि किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा लिए गए ₹ 3,00,000 का लोन माफ हो जाएगा या इस पर कोई भी ब्याज नहीं देना पड़ेगा।

fake news on kisan credit card

 

क्या यह सच है? 

नहीं ! इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की गयी है। किसानो को हर राशि पर ब्याज देना पड़ेगा। हालाँकि यह ब्याज दर कम है, पर किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से लोन ली गयी राशि का भुगतान करना पड़ेगा।  

यह साफ़ है कि इस कार्ड पर 7% ब्याज लगता है और सिर्फ किसानों को ही ब्याज दर में 3% की छूट मिलती है। तो इससे पता चलता है कि किसान क्रेडिट कार्ड किसानो को ब्याज दरों में छूट तो देता है पर किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ नहीं होगा।  

 

सही जानकारी ही बचाव है 

सिर्फ यहीं एक अफवाह नहीं है जो भारतीय किसानो को गुमराह कर सकती है। ऐसी और भी बहुत सी भ्रामक बातें है जो किसानो को सरकार द्वारा जारी कि गयी स्कीम के सही फायदो से वांछित कर सकतीं हैं। इसलिए, एक किसान का जागरूक होना बहुत ही ज़रूरी है।  

ट्रैक्टर ज्ञान का मकसद हमेशा से ही किसानो तक सही और सटीक जानकारी लाना है जिससे कि किसान हमेशा ही जागरूक रहें और किसी भी प्रकार की ठगी का शिकार ना हो सकें। इस प्लेटफार्म पर हम आपके लिए कृषि से जुड़ी नयी और विश्वसनीय जानकारी लाते रहेंगे।  

https://images.tractorgyan.com/uploads/113114/6643018e99d23-top-10-tractors-in-india-2024.jpg Top 10 Tractors in India in 2024
A tractor is the asset that offers agricultural and commercial businesses the power and efficiency to accomplish their tasks faster, ensuring the scop...
https://images.tractorgyan.com/uploads/104963/64918bd16438e_types-of-farming-in-india-factors-and-importance.jpg Types of Farming in India: Factors and Importance
Types of Farming in India include subsistence, commercial, organic, and mixed farming. Factors like climate, soil, and water availability influence fa...
https://images.tractorgyan.com/uploads/104924/6490412d388b8_features-of-solis-tractor.png सोलिस ट्रैक्टर के ऐसे फीचर जो आपको किसी और ट्रेक्टर में देखने नहीं मिलेंगे
सोलिस यानमार ट्रैक्टर के फीचर्स इतने शानदार है की इसके ट्रैक्टर्स कृषि के प्रत्येक क्षेत्र में बहुत ही बढ़िया परफॉरमेंस प्रदान करते हैं। सोलिस यानमार ट...

Recently Asked Question about किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं? जानिए क्या है सच्चाई!

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड एक सरकारी योजना है जिसका मूल उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

किसान क्रेडिट कार्ड से किसान कितना ऋण प्राप्त कर सकते हैं?

किसान क्रेडिट कार्ड से किसान 3 लाख रुपये का ऋण ले सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए आयु की सीमा क्या है?

इस कार्ड के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीम 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष है।

किसान क्रेडिट कार्ड कितने समय तक वैध रहता है?

किसान क्रेडिट कार्ड 5 साल की अवधि के लिए वैध रहता है।

क्या इस दावे में कोई सच्चाई है कि किसान क्रेडिट कार्ड का कर्ज माफ कर दिया जाएगा?

नहीं, किसान क्रेडिट कार्ड कर्ज माफी के दावे में कोई सच्चाई नहीं है।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Nice

user reviewBy Mohit Yadav  26-09-2023

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113552/667908fe18df1-5-disadvantages-before-buying-a-second-hand-tractor-from-anywhere.jpg

होंगे ये 5 नुकसान, अगर कहीं से भी खरीद लिया सेकंड हैंड ट्रैक्टर तो

वैसे तो सेकंड हैंड ट्रैक्टर किसानों के लिए बचत करने का एक बहुत ही अच्छा मौका होता है पर अगर आप कहीं...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113539/667525db767ec-mahindra-and-mahindra-beats-tata-motors-becomes-indias-second-most-valuable-automaker.jpg

M&M beats Tata Motors to becomes India's second most valuable automaker

Mahindra & Mahindra LTD (M&M) is now India’s second-largest auto company in India, sta...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113527/667415a81bb2a-top-20-agricultural-farming-tools-in-india-2024.jpg

Top 20 Agricultural Farming Tools in India 2024

Farming tools are becoming game-changers in this era of quick technological developments and growing...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings