Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

क्रेन से खिंचवाने के कारण ट्रैक्टर के हुए टुकड़े! - वीडियो वायरल

    https://images.tractorgyan.com/uploads/1578395911-Massey-tractors-broke-TractorGyan.png

ड्राइवर की गलती से टला बड़ा हादसा

आपको मालूम है पिछले 2-3 दिनों से WhatsApp, Facebook, Youtube और Instagram पर Massey Tractor Video वायरल हो रहा है। इस विडिओ में Massey 7250 DI POWER UP को दो हिस्से में टूटता हुआ दिखाया गया है। इस विडिओ को लेकर मेसी कम्पनी ने आगे बढ़कर सफाई दी है,और ट्रेक्टर के टूटने के कारणों को भी बताया।

आखिर ये हुआ कैसे?
Massey 7250 DI POWER Up ट्रेक्टर से क्षमता से अधिक गन्ने से भरी ट्राली को ड्राइवर ने रोड से नीचे साइड में खड़ा कर दिया। जब ट्रेक्टर को चालू किया गया। तब ट्रेक्टर ट्राली को रोड पर नहीं चढ़ा पाया, तो ड्राइवर ने बड़ी क्रेन की मदद से उसे निकलवाने की कोशिस की। जिससे ट्राली में ज्यादा लोड होने के कारण ट्रेक्टर को एक दम झटका लगने से ट्रेक्टर दो हिस्सो में टूट गया। यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में हुई। इसमें अच्छी बात यह है, कि इस घटना में किसी की जान को कोई नुकशान नहीं हुआ वहाँ पर खड़े लोगो ने इस घटना का विडिओ बनाया जो फेसबुक और व्हाट्सप्प पर वायरल हो गया।

ट्रैक्टर मालिक राम आशीष ने आगे आकर इसमें ट्रैक्टर की गलती को नकारते हुये Massey Company की सराहना की।


ट्रैक्टर मालिक राम आशीष-
राम आशीष ने बताया की 2011 में मैसी फर्ग्यूसन 1030 ख़रीदा था। जो नंबर 1 ट्रैक्टर था। जो उसके पास चार महीने पहले तक था। मेरी जरूरते बढ़ती गई, जिससे मुझे लगा की थोड़ा और बड़ा ट्रेक्टर खरीदना चाहिए। तो मैंने उसी डीलरशिप पर जाकर मैसी फर्ग्यूसन 1030 को जमा कर मेसी का ही 7250 DI POWER Up Tractor ख़रीदा। यह ट्रेक्टर भी बहुत अच्छा काम कर रहा था, जो कि जुताई और सड़क पर लोडिंग के लिए बहुत अच्छा ट्रेक्टर है।

दुर्घटना के दिन जो ड्राइवर उसे चला रहा था। वो अभी-अभी ट्रेक्टर चलाना ही सीखा (नौसिखिया) था। उसने ट्राली को सीमा से अधिक लोड करवा लिया। जब ट्रेक्टर रोड पर आया तो रास्ते में, ट्रॉली साइड (ट्रैफ़िक) देते समय पक्की रोड से थोड़ा नीचे की तरफ आ गई। जहाँ पर हल्की सी खाई की तरह थी। ड्राइवर ने उसे खींचने की कोशिश की, लेकिन नहीं कर सका तो उसने क्रेन से ट्रेक्टर को बाहर खींचने के लिए ट्रैक्टर को टोचन से बाधकर झटका दिया। जिससे ट्रैक्टर दो हिस्सों में टूट गया।

जैसे राम आशीष को इस घटना का पता चला उसने घटनास्थल पहुंचकर देखा और फिर डीलरशिप को फोन किया। जहां से उसने ट्रैक्टर खरीदा था इस घटना के बारे में अपने डीलर को बताया।

डीलर ने कम्पनी से ट्रैक्टर की गॅारंटी के बारे में बात करके राम आशीष को बताया कि ड्राइवर ने ट्रेक्टर के पैमाने के नियम से बहुत अधिक लोड किया और आपने ट्रेक्टर को क्रेन से खिचवाया। जिससे झटका लगने के कारण आपके  ट्रेक्टर के दो हिस्से हो गए (ट्रेक्टर के निर्देशो का पालन न करने की परिस्थिति में) जिसकी कंपनी कोई गॅारंटी नहीं देती है। और डीलर ने यह भी बताया की कंपनी आपको आपका काम न रुके इसलिए उसके बदले में जब तक आपका ट्रेक्टर सही नहीं हो जाता तब तक दूसरा ट्रेक्टर चलाने को देगी।

रामआशीष ने कहा की मेरा ट्रेक्टर सही हो कर आने पर कंपनी कम्पनी व्दारा दिए ट्रेक्टर को वापस कर देंगे और आगे यह भी कहा की मैं वास्तव में मैसी फर्ग्यूसन के प्रति आभारी हूं

नोट: कम्पनी ने यह भी बोला की ट्रेक्टर रिपेयरिंग का खर्चा नहीं लेगे जो भी खर्चा होगा कम्पनी खुद ही उठाएगी।

कम्पनी के तकनीकी विशेषज्ञ इंजीनियरों का कहना -
विडिओ में दिखाए गए संबधित घटना का स्वतंत्र रूप से तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण कराया गया। जिसमे उनकी रिपोर्ट से यह पता चलता है, कि ट्रैक्टर का उपयोग ट्रैक्टर की सामान्य शर्तों के अनुसार नहीं किया गया है।  जिसके परिणामस्वरूप घटना हुई है। इसके अलावा, यह देखा जा सकता है कि ट्रैक्टर, जो कि ओवर लोड ट्राली से लगा हुआ है, उसके बाद उसे बाहरी क्रेन द्वारा खींचा गया।

तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा दिए गए तर्क
1. एक ओवर साइज ट्राली का उपयोग, जो पैमाने के अनुसार नहीं बनी।
2. 
अत्यधिक ओवरलोड ट्रॉली और नौसिखिया ड्राइवर।
3. 
ट्रॉली का पहिया खाई में फंस गया था।
4. 
क्रेन का तार ट्रेक्टर के नीचे फ़्रंट एक्सेल से बाधा गया, न कि निर्धारित टो-हुक से।
5. 
ट्रेक्टर को खींचने का प्रयास करते हुए क्रेन द्वारा एक धम झटका लगाया गया।

कम्पनी का कहना है
हमने मरम्मत के लिए ट्रैक्टर को वापस ले लिया है, हालांकि यह ट्रैक्टर के उपयोग की सामान्य शर्तों का दुरुपयोग और उल्लंघन का स्पष्ट मामला है, जो कि मानक वारंटी में शामिल नहीं है। हमने उसके उपयोग के लिए मालिक को एक स्टैंडबाय ट्रैक्टर प्रदान किया है, ताकि उसके दिन-प्रतिदिन के काम में उसका समर्थन किया जा सके। मरम्मत या हर्जाने के लिए कोई पैसा ग्राहक से Tafe के सद्भावना के रूप में नहीं लिया जा रहा है। ग्राहक काम पर वापस आ गया है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की - ग्राहक खुश“अपने मैसी पर भरोसा करें। अभी और हमेशा के लिए!”
“हम आपका समर्थन और समझ चाहते हैं। अपने टैफे ट्रैक्टरों पर भरोसा करना जारी रखें साथ ही उसकी अच्छे से देखभाल करें। और कम्पनी हमेशा आपकी मदद करने के लिए ततपर है!”

वीडियो के प्रचलन से भारत के बाजार में TAFE - ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड द्वारा निर्मित और बेचे जाने वाले ट्रैक्टरों के मैसी फर्ग्यूसन ब्रांड की बेदाग प्रतिष्ठा और सद्भावना खराब हुई है।

कम्पनी ने लोगो से विनम्र अपील की है, बिना सच्चाई जाने गलत सूचना का प्रसार, झूठी मानहानि के अधिनियम के रूप में होगा। कहने की जरूरत नहीं है, यह उन लोगों के लिए बहुत भ्रामक है जो ट्रैक्टर के बारे में राय का निर्माण कर सकते हैं, वास्तव में पूरी सच्चाई जाने बिना।


Read More
जानिये महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना (MKSP) से अब तक कितनों को फायदा ?

किसानो को बिना गारन्टी के मिलेगा लोन


Tractor जो Dozer के लिये Best माने जाते हैं!

Write Comment About BLog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1596889209-agriculture-news.png

Agriculture News । आज की खेती की खबर 08/08/2020

1.धान की इस किस्म से किसानों की सिर्फ आय दोगुनी नहीं तीन गुणी भी हो सकती है।   आप को यह...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1596886819-Artificial-Rain.jpeg

"Artificial Rain: The new way of rain."

India being a diverse country has a complex monsoon pattern according to the land position. Around 2...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1596881739-tractor-steering.jpeg

"Everything you want to know about the steering of the tractors."

We are well aware that the big ring in front of the seat is steering. But it is not the complete int...