Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

सरकार ने कोरोना से परेशान क़िसान को क्या कुछ राहत दी जाने!

    https://images.tractorgyan.com/uploads/1585217678-kisaan-sarkar-corona.png

कोरोना वायरस (Corona Virus) - से परेशान मजदुर वर्ग किसान की मदद के लिए केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये का पैकेज का ऐलान किया है। गरीब कल्याण स्कीम के तहत Direct Cash Transfer होगा इसके साथ ही लोगों को खाने पिने की खाद्य सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि 24-25 की रात को लॉकडाउन शुरू किया गया है। सरकार प्रभावितों और गरीबों की मदद के लिए काम कर रही है। हमें उन तक पहुंचना है। केवल 36 घंटे हुए हैं। हम पैकेज लेकर आए हैं, जो गरीबों हैं, जिन्हें तुरंत मदद की जरूरत है।

योजना के तहत अगले तीन महीने तक पांच किलो चावल/गेहूं मुफ्त में दिया जाएगा
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत किसी भी गरीब को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा। अभी 80 करोड़ लाभार्थियों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल  प्रति व्यक्ति मिलता है इसके अतिरिक्त अगले तीन महीने तक 5 किलो प्रति व्यक्ति मुफ्त गेहूं या चावल दिया जाएगा। एक किलो प्रति परिवार दाल भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण धन योजना के तहत किसानों, मनरेगा, गरीब विधवा, गरीब पेंशनधारी और दिव्यांगों, और जनधन अकाउंट धारी महिलाओं, उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाएं, स्वंय सेवा समूहों की महिलाओं और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों, कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूरों को मदद दी जाएगी।

किसानों को
सालाना 6 हजार रुपये पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलते हैं, हम इसकी पहली किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों को देंगे। इसका 8.69 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

जो लोग ग्रामीण इलाकों में मनरेगा के तहत मजदूरी करते हैं, इनकी एक दिन की मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है। गरीब बुजुर्गों, गरीब विधवा और गरीब दिव्यांगों को दो किस्तों में अतिरिक्त एक हजार रुपये दिए जाएंगे, अगले तीन महीनों में। जिससे 3 करोड़ बुजुर्गों, विधवा महिलाओं और दिव्यांगों को फायदा होगा। यह डीबीटी के जरिए उनके खातों में जाएगा।

20 करोड़ जनधन खाताधारक महिलाओं को 500 रुपये प्रति महीने अगले तीन महीनों तक मिलते रहेंगे। इसका 20 करोड़ महिलाओं को फायदा मिलेगा।

उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को सिलेंडर दिए गए हैं। इस मुश्किल घड़ी में उनके लिए तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। साथ ही इससे 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फायदा होगा।

जो लोग कोरोना की लड़ाई में साथ दे रहे हैं उनके लिए 50 लाख का इंश्योरेंस का भी कवर सरकार देगी


अन्य महत्वपूर्ण बिंदु-

  1. इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कई घोषणाएं की थीं।  जिसमे टैक्स रिटर्न भरने, जीएसटी रिटर्न, आधार-पैन लिंकिंग आदि के लिए समयसीमा को बढ़ाने का ऐलान किया था। वित्तीय वर्ष 18-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख को 30 जून तक बढ़ाया गया। लेट भुगतान 12 फीसदी से 9 फीसदी किया गया। ये राहत उन लोगों के लिए है जो 30 मार्च तक नहीं कर पाने की स्थिति में हैं।
  2. आधार से पैन लिंक करने की तारीख भी बढ़ाई गई है और उसे 30 जून 2020 तक कर दिया गया है। विवाद से विश्वास योजना की समय सीमा को भी 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि कर विवाद से जुड़ी मूल राशि के भुगतान पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। जीएसटी फाइल करने की तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मार्च, अप्रैल, मई 2020 की जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि जून 2020 तक बढ़ाई गई है।
  3. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना वायरस से जुड़े कार्यों में अब सीएसआर का फंड दिया जा सकता है। इसका मतलब है कि इस फंड के पैसे का इस्तेमाल कोरोना वारयरस से निपटने में किया जाएगा। 5 करोड़ तक टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए जीएसटी रिटर्न फाइल करने में देरी पर फिलहाल जुर्माना नहीं लगेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि 3 महीने तक बैंकों के ATM से कैश निकालने पर किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा।


Read More

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1585926091-Massey.png

Massey Ferguson Tractor ने बढ़ाई सर्विस वारंटी

हाल ही में विश्व में फैली महामारी कोरोना -19 वायरस को देखते हुए Massey Ferguson Tractor ने अपने सभी...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1585838948-Mahindra-Yuvo-475-DI-Tractor.png

अपने आप में एक अद्भुद मिशाल Mahindra Yuvo 475 DI Tractor

Mahindra Yuvo 475 DI Tractor एक 42 HP ट्रेक्टर है। जो महिंद्रा ट्रेक्टर सीरीज में एक नये looks के सा...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1585739754-mahindra-downfall.png

Mahindra's Farm Equiment Sector Sales Down 27 Percent in March 2020

Mumbai, April 1, 2020: Mahindra & Mahindra Ltd.’s Farm Equipment Sector (FES), a part of t...