Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

सरकार दे रही है कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना पर भारी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सरकार दे रही है कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना पर भारी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

    सरकार दे रही है कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना पर भारी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

12 Sep, 2022

कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना पर अनुदान का सुनहरा अवसर

अनुदान( सब्सिडी) क्या होता है?

कृषि क्षेत्र या किसी कृषि के अन्य क्षेत्र में सरकार किसानों को लाभ पहुंचाने या उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए समय समय पर अनुदान देती रहती है, जिसमें केंद्र सरकार व राज सरकार की अलग-अलग हिस्सेदारी होती है। किसानों को कृषि यंत्रों ट्रैक्टर, फार्म मशीनरी आदि पर सरकार अनुदान देती है।

कृषि यंत्र एवं फार्म मशीनरी बैंक क्या होती है?

सरकार गांव-गांव फार्म मशीनरी बैंक खोलने की योजना पर काम कर रही है। इस योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को कृषि यंत्र खरीदने में मदद करना है। 

आने वाले समय में सरकार का मुख्य लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करने का है. इसके लिए सबसे बड़ी जरूरत है कि छोटे और सीमांत किसान भी खेती की नई तकनीकों और नई कृषि यंत्र योजनाएं का उपयोग करें। किसान सब्सिडी यंत्र खरीद सकें, इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर ग्राम पंचायतों  की सहायता से फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना पर काम कर रही है।

इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को कृषि यंत्र लेने के लिए धनराशि प्रदान की जाती है। इसमें सरकार किसानों को 80 फीसदी का अनुदान( सब्सिडी) देती है। किसानों को शेष 20 फीसदी राशि का भुगतान करना होता है। 

कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना से किसानों को होने वाले लाभ

कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक स्थापित करने के लिए सरकार की ओर से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। इसी क्रम में सरकार प्रत्येक  राज्य के किसानों को कृषि यंत्रों का लाभ देने के लिए हर पंचायत में फार्म मशीनरी बैंक स्थापित करने की पहल कर रही है। आधुनिक कृषि यंत्रों की खासियत ये हैं कि इसके प्रयोग से कम समय और कम श्रम में कृषि क्षेत्र का काम पूरा किया जा सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से फार्म मशीनरी बैंक स्थापित करने के लिए अनुदान दिया जा रहा है। 

  • फार्म मशीनरी बैंक के लिए सरकार 80 फीसदी तक का अनुदान (सब्सिडी )देती है।

  • जिन किसानों ने  फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना के लिए आवेदन किया है वे साल में अलग-अलग कृषि उपकरणों के लिए सब्सिडी ले सकते हैं।

  • फार्म मशीनरी बैंक के लिए लाभार्थी को केवल 20 प्रतिशत का भुगतान करना पड़ेगा।

  • जिन किसानों का कृषि विभाग में पंजीकरण होगा वे योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे। 

  • कृषि यंत्रों के उपयोग से खेती की लागत में कमी आएगी और किसान की आय बढ़ेगी।

जाने की सरकार किन किन कृषि यंत्रों पर अनुदान (सब्सिडी) दे रही है?

कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत सरकार  पैडी स्ट्राचापर, श्रेडर, मल्चर, श्रब मास्टर, रोटरी स्लेशर, हाइड्रोलिक रिवर्सेबल एम.बी. पलाऊ, सुपर सीडर, बेलर, मैनेजमेंट सिस्टम, जरो टिल सीड कम फर्टीड्रिल, हैप्पी सीडर, स्ट्रा रेक, क्रांप रीपर व रीपर कंबाडर सहित खेती में उपयोग होने वाले कई अन्य कृषि यंत्रों को भी सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जा रहा है। 

सब्सिडी यंत्रों को कस्टम हायरिंग सेंटर पर उपलब्ध कराया जाता है ,जिसमें ग्राम पंचायतों की सहायता से यह सब्सिडी दी जाती है। 

कुछ राज्यों ने इस योजना को लागू किया है जिसमें उत्तर प्रदेश  सरकार ने गांव-गांव में फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना के लिए किसानों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।  फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना के लिए प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन फार इन-सीटू मैनेजमेंट ऑफ क्राप रेज्डयू योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है। योजना के तहत फसल अवशेष प्रबंधन के लिए उपयोगी कृषि यंत्रों व मशीनरी पर भी सब्सिडी दी जाएगी। जिसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।  

उत्तर प्रदेश सरकार में कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक को की स्थापना में लाभार्थी हेतु चयन  प्रक्रिया 

योजना में अनुदान को पाने हेतु किसान सर्वप्रथम कृषि विभाग में पंजीकरण होना आवश्यक है अथवा जिन लाभार्थियों पंजीकरण नहीं है उन्हें पंजीकरण हेतु विकासखंड के राज्य की कृषि बीज भंडार प्रभारी अथवा जनपद के उप कृषि निदेशक कार्यालय से संपर्क करना होगा। 

किसान आवश्यकतानुसार उपरोक्त चिन्हित कृषि यंत्रों में से कोई एक अथवा एक से अधिक कृषि यंत्र विभागीय पारदर्शी किसान सेवा योजना पोर्टल www.upagriculture.com योजना में बुकिंग के दौरान लक्ष्य सरकार ने 300% तक कर रखा है। 

बुकिंग कंफर्म होने पर लाभार्थी अपने नजदीकी यूनियन बैंक के किसी भी शाखा से संबंधित कृषि यंत्र हेतु निर्धारित धनराशि निर्धारित समय में जमा कराए धनराशि जमा नहीं होने पर प्रतीक्षा सूची के किसान स्वतः  ही चयन हो जाएगा प्रतीक्षा सूची 2022-23 के अंतर्गत प्रभावी होगी

जमानत धनराशि का विवरण

₹ 10,001 से अधिक तथा 1,00,000 के अनुदान वाले कृषि यंत्र हेतु जमानत राशि- ₹ 2,500/-

₹ 1,00,000 से अधिक अनुदान वाले कृषि यंत्रों एवं फार्म मशीनरी बैंक हेतु जमानत धनराशि- ₹ 5000

ट्रैक्टर ज्ञान पर आप सभी प्रकार के ट्रैक्टर्स की जनकारी सीधे प्राप्त कर सकते है। मैसी फर्ग्युसन ट्रैक्टरस्वराज ट्रैक्टरफार्मट्रेक ट्रैक्टर आदि कईं और ट्रैक्टर्स के ब्रांड्स के बारे में उनकी रेट्स, फीचर्स, आधुनिक तकनीकी के बारे में भी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिलती है। साथ ही साथ कृषि से जुड़ी और नई जानकारी मिलती है। साथ हर राज्य द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी हमारी वेबसाइट पर आसानी से मिल जाती है।

ट्रैक्टर्स के बारे में, उनके फीचर्स, क्षमता आदि का स्पष्ट विवरण और सही रेट की जानकारी पहुंचाना ट्रैक्टर ज्ञान का मुख्य लक्ष्य होता है।

ट्रैक्टर ज्ञान वेबसाइट पर पुराने, नए ट्रैक्टर्स के बिक्री की सीधी जानकारी मिलती है। साथ हमसे सीधे सम्पर्क कर किसान भाई आसानी से ट्रैक्टर के क्रय-विक्रय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

https://images.tractorgyan.com/uploads/26386/628e1a66b3bf2_blogA.jpg Design and types of Brush cutters in India | Tractorgyan
Agricultural tools are an efficient way to ease the farming process. Various agricultural tools help the farmers to help them in their farming activit...
https://images.tractorgyan.com/uploads/105144/649bdf05ea4f2_top-10-mini-harvesters-in-india.jpg Top 10 Mini Harvester Price & Features in India 2024
A combine harvester (mini combine harvester) is a complex agricultural machine that operates and functions to cut and threshes grains and several crop...
https://images.tractorgyan.com/uploads/26728/62dfbfbe31194_goat-farming.jpg Top 10 Goat Breeds & Profitable Goat Farming Business Ideas
Farming is an integral part or component of the economy and it shapes the livelihood of our country. Livestock farming involves rearing animals and us...

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Mp me kab chalu hogi is yojna ka lab

user reviewBy Durgesh  02-05-2023

Good

user reviewBy Ranbir singh  20-04-2023

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113947/669e21d8d3a2e-union-budget-2024-live-update-for-farmers.jpg

Live Update: Nirmala Sitharaman presents Modi Government 3.0 Union Budget 2024-25

Finance Minister, Nirmala Sitaraman presented the Union Budget for the fiscal year 2024-25 in the Lo...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113949/669e3a2fdd346-union-budget-2024-live-update.jpg

Live Update: मोदी सरकार 3.0 का वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने जा रही है, केंद्रीय बजट 2024–25

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज लोकसभा में पेश किया गय...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113948/669e38e519a28-cnh-india-reaches-7-lakh-tractor-production-in-noida.jpg

CNH India reaches 7 Lakh Tractor production mark in Greater Noida Plant

Greater Noida, July 22, 2024: CNH – a global leader in agriculture with its New Holland and Ca...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings