Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Daily Panchang

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

प्लाऊ क्या है? जानिये प्लाऊ के फायदे, उपयोग और कीमत

प्लाऊ क्या है? जानिये प्लाऊ के फायदे, उपयोग और कीमत

    प्लाऊ क्या है? जानिये प्लाऊ के फायदे, उपयोग और कीमत

06 Feb, 2024

हल एक प्रकार का कृषि उपकरण हैं जो जमीन की जुताई करने के लिए उपयोग किया जाता हैं। हल कृषि उपकरण की मदद से बीज बोने से पहले जमीन को तैयार किया जाता हैं जैसे: मिट्टी को ढीला करना या मोड़ना आदि। जुताई का मुख्य उद्देश्य मिट्टी को पलटना है और ताजा पोषक तत्वों को सतह पर लाना है। आधुनिक उपकरण से पहले घोड़ों और बैलों से हल को खींचा जाता था। यह कृषि उपकरण में से सबसे पुराना उपकरण हैं। अब नए समय में ट्रैक्टर्स के द्वारा हल को खींचा जाता हैं। हल में लकड़ी, स्टील या लोहे का फ्रेम होता है। 

इतिहास और विकास

पहली बार जब कृषि का विकास हुआ तब मिट्टी को खुदाई करने वाली छड़ी से पलटा जाता था। इन्हें खींचने के लिए इनमें हत्थे लगे होते थे। रोमन काल तक लोहे के ब्लेड के साथ हल्के, पहिये रहित हल को बैलों से खींचते थे। इनका उपयोग अत्यधिक उपजाऊ क्षेत्रों में किया जाता था। सबसे पुराने समय के हलों में पहिए नहीं होते थे। मिट्टी को ढीला करने और काटने के लिए हल में ब्लेड लगा होता है। 

जुताई के उपयोग

जुताई को कटाई की प्रक्रिया पूरी होने के बाद करते है। जुताई मिट्टी को धीरे-धीरे अगली फसल तैयार करने के लिए किया जाता हैं जिसमें मिट्टी को काटा जाता हैं, मिट्टी को उलटना, खांचे, मेड़ और नम मिट्टी बनाना शामिल है। जुताई 4 प्रकार की होती है।

  • उथली जुताई

  • बहुत उथली जुताई

  • अनिर्धारित

  • बुवाई पूर्व जुताई

 

हल के फायदे

हल से कृषि के कार्य बहुत ही आसान हो गए है जिससे खेती में बहुत फायदा हुआ हैं। 

  • ट्रैक्टर हल से खेती करने पर श्रम और समय कम लगता हैं। 

  • इससे छोटे-छोटे कोने में जुताई करना आसान होता हैं। 

  • हल से जड़े मिट्टी में गहराई तक प्रवेश कर सकती है। जिससे यह अच्छी तरह से सांस ले सकती है क्योंकि इस तरह से हवा मिट्टी में आसानी से प्रवेश करती है।

  • यह मिट्टी की जल धारण क्षमता को बढ़ाता है।

  • हल मिट्टी को ढीला करता है और मिट्टी के माध्यम से हवा और पानी के परिवहन को आसान बनाता हैं।

  • यह अनुकूल सूक्ष्मजीवों और केंचुओं के विकास के बढ़ने में सहायक हैं।

  • हल द्वारा गहराई में लाए गए पिछली फसलों के जो अवशेष होते है वह नए पौधे के लिए पोषक तत्वों का स्रोत बन जाते हैं।

 

ट्रैक्टर प्लाऊ की कीमत

प्लाऊ की कीमत सस्ती और लागत प्रभावी होती हैं। कृषि उपकरणों की लागत वहन करना किसानों के लिए आसान नहीं है किसान अपने बजट के अंदर ही इस कृषि उपकरण को आसानी से खरीद सकते हैं। ट्रैक्टर प्लाउ 28,500 से 3.05 लाख रुपए तक की कीमत में आते है। ट्रेक्टरज्ञान पर आपको हल कीमत, इनवर्टेड हल की प्राइस, रिवर्सिबल हल प्राइस आदि मिलेगी।

हल के प्रकार

हल उनके उपयोग के उद्देश्य के आधार पर कई प्रकार के होते हैं। नीचे हम विभिन्न ट्रैक्टर हल के प्रकार दिखा रहे हैं। 

1. सॉइल टर्निंग हल 

soil turning plough

मिट्टी पलटने वाले हल लोहे के बने होते है। यह मेंढक के शरीर के आकार का होता है। इन हलों को भी ट्रैक्टर से खींचा जाता है। यह मिट्टी के प्रकार के आधार पर एक या दो बैलों की जोड़ी द्वारा खींचे जाते हैं। 

 

2. वूडन हल 

wooden plough

वूडन हल लकड़ी से बना होता है। पुराने समय में वूडन हल का उपयोग तब किया जाता था जब पशुओं के द्वारा किसान खेती करते थे। इसे वह जानवर की पीठ से जोड़कर इस्तेमाल करते थे। इसमें लोहे का अंश बिंदु होता है और बॉडी, शाफ़्ट पोल, शेयर और हैंडल होते हैं। यह वी-आकार के खांचे को काटने का कार्य करता हैं और कुछ उलटफेर किये बिना यह मिट्टी को खोल देता है।

 

3. डिस्क हल

disc plough

डिस्क हल ऐसी भूमि के लिए अधिक उपयुक्त होता है जिस भूमि में खरपतवारों की अधिक रेशेदार वृद्धि होती है क्योंकि डिस्क काटने का काम करती है और खरपतवारों को शामिल करती है। इस हल में हिच, रिवर्सिबल शॉवेल्स, फ्रेम जैसी कई विशेषताएं हैं। यह हल सभी प्रकार की मिट्टी की स्थितियों जैसे:  पथरीली, सूखी, कठोर, कचरा के लिए सबसे अच्छा है। डिस्क का सामान्य आकार 60 सेमी व्यास का होता है जो की 35 से 30 सेमी फरो स्लाइस में बदल जाता है। पत्थरों से मुक्त मिट्टी में डिस्क हल अच्छा काम करता है। यह औजार दो प्रकार के स्टैंडर्ड और वर्टिकल डिस्क हल में आता है। 

 

4. मोल्डबोर्ड हल

mb plough

मोल्डबोर्ड हल खासकर प्राथमिक जुताई के लिए सिंचित क्षेत्रों में उपयोग किये जाते हैं जहाँ पर खरपतवार ज्यादा उगती हैं। मोल्डबोर्ड हल के हिस्से लैंडसाइड, मोल्डबोर्ड या विंग, कनेक्टिंग, शेयर, हैंडल, रॉड और ब्रैकेट हैं। इसमें घुमावदार लोहे की प्लेट लगी होती हैं जो मिट्टी को ऊपर उठाने में मदद करती है और फसल अवशेषों व खरपतवार के साथ ही सारा कचरा मिट्टी के नीचे दब जाता है। यह हल सभी प्रकार की भूमि के लिए उपयुक्त हैं क्योंकि खांचे के टुकड़ों को साफ करके एक तरफ उल्टा कर दिया जाता है जिससे की बेहतर भुरभुरापन होता है।

 

5. वन वे हल 

One way plough

यह हल हरी खाद के खेतों के खेती की भूमि की जुताई के लिए उपयुक्त है। इस हल की तली बीम से कुछ ऐसे टिकी होती है कि मोल्डबोर्ड और शेयर को बीम के बायीं या दायीं ओर उल्टा किया जा सकता है। 

कुछ विशेष हल

1. चिसल हल 

chisel plough

गहरी जुताई (60-70 सेमी) और सख्त कड़ाही को तोड़ने के लिए चिसल हल का उपयोग किया जाता हैं। इस हल का सबसे पहला कार्य हैं फसल अवशेषों को जमीन के ऊपर छोड़ते हुए मिट्टी को ढीला करना और हवा देना 

 

2. सबसॉइल हल

Subsoil Plough

यह हल कठोर परतों को और हल को सतह पर लाए बिना पैन को तोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सबसॉइल हल कील के आकार का और संकरा होता है। हार्डपैन को तोड़ने और ऊपर की परतों पर केवल एक स्लॉट बनाने के लिए हिस्सा चौड़ा होता है। 

 

3. रिज हल 

ridger plough

खेत को मेढ़ों और खांचों में बांटने के लिए और फसलों को मिट्टी में मिलाने के लिए रिज हल का उपयोग किया जाता हैं। रिज हल में दो मोल्ड बोर्ड होते हैं एक मिट्टी को दाईं ओर मोड़ने के लिए होता हैं और दूसरा बाईं ओर मोड़ने के लिए होता हैं। ये मोल्ड बोर्ड एक सामान्य बॉडी पर लगे होते हैं। चौड़ी क्यारी बनाने के लिए भी इस हल का उपयोग किया जाता है। एक फ्रेम पर दो रिज हलों को जोड़कर चौड़े बेड और खांचे बनाए जाते हैं।

लोकप्रिय प्लाऊ मॉडल

1. यूनिवर्सल मोल्ड बोर्ड हल

Universal MB Plough
यूनिवर्सल मोल्ड बोर्ड हल की कीमत किसान के बजट के लिए सस्ती है। इस हल का सबसे पहला कार्य जुताई करना है। भारी वर्षा वाले क्षेत्रों में इस हल का उपयोग किया जाता है जहाँ खरपतवार पर्याप्त मात्रा में बढ़ रहे होते हैं। यूनिवर्सल मोल्ड बोर्ड हल में 35-90 एचपी शक्ति होती है जो ट्रैक्टर के साथ माउंट करने में मदद करती है। इसकी चौड़ाई 1110 मिमी से 1430 मिमी, लंबाई 1320 मिमी से 2440 मिमी और कुल वजन 225 किलोग्राम से 350 किलोग्राम है। यह हल खरपतवार हटाने, मिट्टी को भुरभुरी करने और मिट्टी को नीचे दबा देने के काम आता है। 

 

2. लेमकेन ओपल 080 ई 2 एमबी 

Lemken MB Plough
लेमकेन ओपल 080 ई 2 एमबी की कीमत किसान के बजट के अनुकूल है जिसे एक सीमांत किसान आसानी से खरीद सकता है। यह हल कृषि उत्पादकता में सुधार करता है और कार्य को आसान बनाकर सुविधा के साथ जटिल और समय लेने वाले कार्यों को सरल बनाने में मदद करता है। इसका उपयोग 45 एचपी कार्यान्वयन शक्ति और 350 किलो वजन के साथ जुताई करने के लिए भी किया जाता है।

 

3. महिंद्रा रिवर्सिबल प्लाउ

Mahindra Reversible Plough
यह हल का एक अत्यधिक विश्वसनीय मॉडल है। इस हल को सटीक परीक्षण और फिनिशिंग के साथ बनाया गया है। यह सस्ती कीमत पर कृषि में सबसे अच्छी जुताई का उपकरण है जो पूरी तरह से किसान के बजट के अनुकूल है। इसकी मजबूत विशेषताएं इसे अधिक शक्तिशाली बनाती हैं। महिंद्रा रिवर्सिबल प्लाउ 45-65 HP शक्ति में आता है। 

 

4. खेदूत एमबी प्लाउ 

Khedut MB Plough
यह शानदार कटाई प्रक्रिया के लिए भारत का सबसे अच्छा ट्रैक्टर हल है। उन्नत तकनीक के साथ बनाया गया खेदूत एमबी ट्रैक्टर उच्च उत्पादकता सुनिश्चित करता हैं। यह किसी भी मिट्टी की स्थिति में भी काम कर सकता है जैसे मिट्टी के ढेलों को मोड़ना, तोड़ना, चूर्णित करना आदि। खेदुत एमबी हल की 45-125 एचपी लागू शक्ति हैं।

 

5. फील्डकिंग मैक्स रिवर्सिबल एमबी प्लाउ

Fieldking mb plough
फील्डकिंग मैक्स रिवर्सिबल एमबी प्लाउ को सेमी माउंटेड हल के रूप में भी जाना जाता है। इसकी 45-50 एचपी कार्यान्वयन शक्ति हैं। यह हल मुख्य रूप से बीज बोने के लिए उपयोग किया जाता हैं और भूमि और मिट्टी की तैयारी के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। 

 

6. सोनालिका एमबी हल (2 फरो)

Sonalika MB Plough
सोनालिका एमबी प्लो (2 फरो) को सीधे ट्रैक्टर पर चढ़ाया जाता है। इसकी 45-50 एचपी लागू शक्ति हैं जो इसे ट्रैक्टर के साथ जोड़ने के लिए उपयुक्त बनाता है।  सोनालिका एमबी (2 फरो) के हल की कीमत किसान के बजट के लिए उचित है।

 

7. जॉन डीरे हाइड्रोलिक रिवर्सिबल एमबी हल

John Deere MB Plough
यह हल सबसे अच्छी जुताई करता है। यह मध्यम और कठोर मिट्टी के लिए सबसे उपयुक्त है। इसकी 50 - 55 एचपी कार्यान्वयन शक्ति है और 455 किलो - 585 किलो वजन हैं। जॉन हाइड्रोलिक रिवर्सिबल एमबी हल फसल के डंठल के साथ मिट्टी को भी पलट देता है। 

 

ट्रैक्टरज्ञान पर पाएं सर्वश्रेष्ठ प्लाऊ 

यदि आप प्लाऊ खरीदना चाहते है तो इसके लिए ट्रैक्टरज्ञान सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म है। हमारी वेबसाइट पर आपको विभिन्न प्रकार के प्लाऊ के बारे में जानने को मिलेगा। ट्रैक्टरज्ञान पर उचित कीमत के प्लाऊ उपलब्ध हैं साथ ही प्लाऊ के प्रकार और मॉडल की जानकारी भी यहाँ दी गई है ताकि आप अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुसार प्लाऊ खरीद सके। 

जुताई के लिए प्लाऊ सबसे महत्वपूर्ण कृषि यंत्र है। आज आपने ट्रेक्टरज्ञान पर प्लाऊ के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की। हमारी वेबसाइट पर प्लाऊ के लोकप्रिय मॉडल दिए गए हैं। इनमें से आप अपना पसंद का प्लाऊ चुनकर अपनी खेती को अधिक उत्पादक बना सकते हैं। ट्रेक्टरज्ञान पर आप प्लाऊ की कीमत प्राप्त कर सकते हैं।

हल एक सबसे अहम कृषि यंत्र हैं। हल का उपयोग जमीन की जुताई करने के लिए किया जाता हैं। यह विशेष रूप से मिट्टी को मोड़ता है और तोड़ता है। पुराने समय में हलों को घोड़ों और बैलों के द्वारा खींचा जाता था लेकिन अब आधुनिकता के इस दौर में यह कार्य ट्रैक्टर की मदद से किया जाता हैं। हल मिट्टी को उलटने के साथ ही कचरा, खरपतवार, खाद, चूना और फसल अवशेषों को मिट्टी में मिलाता हैं और उखाड़ने में भी मदद करता है। हल से उत्पादकता में वृद्धि होती हैं। 

ट्रैक्टरज्ञान पर आप सभी प्रकार के ट्रैक्टर्स की जनकारी सीधे प्राप्त कर सकते है। जॉन डियर ट्रैक्टर, स्वराज ट्रैक्टर, फार्मट्रेक ट्रैक्टर आदि कईं और ट्रैक्टर्स के ब्रांड्स के बारे में उनकी रेट्स, फीचर्स, आधुनिक तकनीकी के बारे में भी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिलती है। साथ ही साथ कृषि से जुड़ी और नई जानकारी मिलती है। साथ हर राज्य द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी हमारी वेबसाइट पर आसानी से मिल जाती है।

ट्रैक्टर्स के बारे में, उनके फीचर्स, क्षमता आदि का स्पष्ट विवरण और सही रेट की जानकारी पहुंचाना ट्रैक्टरज्ञान का मुख्य लक्ष्य होता है।

ट्रैक्टरज्ञान वेबसाइट पर पुराने, नए ट्रैक्टर्स के बिक्री की सीधी जानकारी मिलती है। साथ हमसे सीधे सम्पर्क कर किसान भाई आसानी से ट्रैक्टर के क्रय-विक्रय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FOLLOW US ON:- Facebook, Instagram, Linkedin

https://images.tractorgyan.com/uploads/28042/63de11a68785b_Top-7-Coffee-Producing-States-in-India.jpg Top 7 Coffee Producing States in India | TractorGyan
India ranks among the top 10 largest coffee-producing countries in the world. Indian coffee is considered one of the finest coffee in the world due to...
https://images.tractorgyan.com/uploads/28164/63eb4f8671a20_sharecropping-and-tenant-farming.jpg Understand the Differences between Sharecropping and Tenant Farming
Tenant farming is an agricultural production system in which landowners leased out their land to others, who don't have their lands; either on rent or...
https://images.tractorgyan.com/uploads/28194/63edccd589a5d_Sericulture.jpg What is Sericulture? - Process, Types and Importance of Sericulture
Sericulture, also known as silk farming, is the process of producing silk fibers. In this article, you will learn about the process of sericulture, di...

Recently Asked Question about प्लाऊ क्या है? जानिये प्लाऊ के फायदे, उपयोग और कीमत

प्लाऊ का मतलब क्या होता है?

हल ( प्लाऊ ) एक प्रकार का कृषि उपकरण हैं जो जमीन की जुताई करने के लिए उपयोग किया जाता हैं।

प्लाऊ कितने प्रकार के होते हैं?

सॉइल टर्निंग हल, वूडन हल, डिस्क हल, मोल्डबोर्ड हल और वन वे हल ट्रैक्टर प्लाऊ उपलब्ध है।

खेती करने के लिए सबसे अच्छा ट्रैक्टर प्लाऊ कौन सा है?

यूनिवर्सल मोल्ड बोर्ड हल खेती करने के लिए सबसे अच्छा ट्रैक्टर प्लाऊ है।

प्लाऊ क्या है?

प्लाऊ एक कृषि उपकरण है जो खेती में भूमि को खोदने और उसे पलटने के लिए उपयोग किया जाता है। यह खेती में बीज बोने के लिए भूमि की तैयारी करने में मदद करता है।

प्लाऊ के क्या फायदे हैं?

प्लाऊ का उपयोग खेती में बीज बोने के लिए भूमि को तैयार करने में मदद करता है, जिससे फसल की उत्पादकता बढ़ती है। यह बुरी संरचनाएं और अनावश्यक वनस्पतियों को भी नष्ट करने में मदद करता है।

प्लाऊ का उपयोग क्या है?

प्लाऊ का उपयोग खेती में भूमि को तैयार करने के लिए किया जाता है, ताकि वह उपजाऊ बने।

प्लाऊ की कीमत क्या है?

ट्रैक्टरज्ञान पर, आप प्लाऊ की कीमत पा सकते हैं।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Hi tractorgyan.com admin, Great post!

user reviewBy Rhoda Blackburn  19-04-2023

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113823/6692222f0f3c2-vst-zetor-introduced-tractors-in gujarat.jpg

VST Zetor Introduced Tractors in Gujarat

12 July 2024: VST Zetor range of tractors, jointly developed by VST Tillers Tractors Ltd and HT...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113822/66920cf68353f-mahindra-vs-sonalika-the-new-battleground-in-global-tractor-markets.jpg

Mahindra vs Sonalika: The New Battleground in Global Tractor Markets

Mahindra Tractors is the world’s largest tractor manufacturer and the top tractor-selling bran...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113807/668fbfe494c32-harvester-retail-sales-report-in-june-2024.jpg

जून 2024 में हार्वेस्टर रिटेल बिक्री: जानिए ब्रांड प्रदर्शन और मासिक वृद्धि के बारे में

ट्रैक्टर के अलावा, हार्वेस्टर भारत में बड़ी मात्रा में बिकने वाला कृषि उपकरण है। आज हम आपके लिए...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings