Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

इस मानसून किसानों की मौज: सामान्य से ज्यादा बारिश संभव

इस मानसून किसानों की मौज: सामान्य से ज्यादा बारिश संभव

    इस मानसून किसानों की मौज: सामान्य से ज्यादा बारिश संभव

17 Apr, 2024

रबी फसल की कटाई खत्म हो चुकी है और अब देश के किसान खरीफ फसल की तैयारी में जुट गए है। अगर आप भी उन किसानों में से हैं तो हम आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आए है। भारत के मौसम विभाग ने इस साल सामान्य से अधिक मानसून रहने की उम्मीद जताई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इस साल भारत के दक्षिण-पश्चिमी भागों में मानसून सामान्य से 106% अधिक रहने की उम्मीद है। इसे साथ-साथ भारत के सभी क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की उम्मीद है जो किसानों के लिए एक अच्छी खबर है।

इस साल जून से सितम्बर में सामान्य से अधिक बर्षा हो सकती है जिसमे से भी अगस्त और सितम्बर में जून और जुलाई की तुलना में अधिक वर्षा हो सकती है|

भारतीय मौसम बिभाग के अनुसार  इस साल  सामान्य से अधिक बर्षा होने के पीछे एल नीनो का प्रभाव कम होना है और ला नीनो का विकसित होना है|

क्यों हैं एक अच्छा मॉनसून किसानों के लिए एक अच्छी बात?

भारत एक कृषि प्रधान देश है और मॉनसून के समय होने वाली वर्षा के ऊपर बहुत निर्भर करता है। अगर देश में अच्छा मॉनसून आता है तो किसानो को:

  • सिचाईं के लिए पानी की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि अधिक वर्षा होने से जल भंडारों, नदियों और भूजल का स्तर बढ़ जाता है।  

  • नमी वाली ज़मीन मिलती हैं जो फसलों के अंकुरण, वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसी जमीन पर खेती करने से किसान एक स्वस्थ और अधिक पैदावार वाली फसल की उम्मीद कर सकते है।  

  • पूरे साल खेती करने का मौका मिलता है क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध होता है और किसान एक के बाद एक कई फसलें लगा सकते है।  

  • फसल की अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद होती हैं क्योंकि अच्छे मॉनसून से अच्छी गुणवत्ता वाली फसल होती है जो बाज़ारों में अच्छी कीमत पर बिकती है।

मॉनसून के समय कौन सी फसल की खेती है लाभदायक

भारत के किसान निम्नलिखित फसलों की खेती करके एक अच्छे मॉनसून  का फायदा उठा सकतें हैं।  

  • चावल: चावल भारत में एक प्रमुख खाद्य फसल है और मॉनसून के मौसम के लिए उपयुक्त है। इसकी खेती के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है और मॉनसून में होने वाली बारिश के चलते किसानो के लिए चावल की खेती करना आसान हो जाता है। पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु जैसे राज्यों के किसानों के लिए मॉनसून के मौसम में चावल की खेती करना काफी लाभकारी रहता है।  

  • मक्का (मकई): मक्का एक अन्य महत्वपूर्ण अनाज की फसल है जिसकी खेती मॉनसून के मौसम में की जा सकती है। इसमें भी पानी की अधिक आवश्यकता होती है और अगर आपके खेतों में बारिश का पानी भर भी गया है तो इसकी जडें थोड़े दिन तक इसको अच्छे से सहन कर सकती है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के किसान मॉनसून  में मक्का को उगा सकते है। 

  • कपास: दुनिया भर के किसानो के लिए कपास एक अच्छा मुनाफा देने वाली फसल है। इसकी खेती के लिए 21°C से 30°C तक का तापमान और 50 से 100 सेमी की वार्षिक वर्षा ठीक रहता है। वर्षा के पानी को सिंचाई के लिए सही तरीके से इस्तेमाल करके किसान कपास की खेती मॉनसून के महीनों में कर सकते है। 

  • दलहन: मूंग, उड़द और अरहर जैसी कुछ दलहन फसलें मानसून के मौसम में खेती के लिए उपयुक्त है।

मॉनसून में खेती करतें समय ध्यान रखने योग्य बातें

इससे पहले की आप एक अच्छे मॉनसून  के आने से एक अच्छी फसल के होने की उम्मीद करना  शुरू कर दें, आपको कुछ बातो को जान लेना ज़रूरी है। 

  • जब मानसून के मौसम में अधिक वर्षा हो जाती हैं तो खेतों में पानी भरने का डर रहता है। इसलिए  आप पहले से ही यह सुनिश्चित कर लें की खेतों में पानी ना भरे। 

  • आपको मॉनसून  के मौसम की शुरुआत में या पहली वर्षा के तुरंत बाद ही बीज बोना शुरू कर देना चाहिए। इससे अंकुरण ठीक समय पर ठीक समय पर हो जाएगा।

  • मिट्टी की पकड़ को मजबूत बनाने के लिए आपको पहले से ही उसमें कार्बनिक पदार्थ मिला लेना चाहिए।  

  • मॉनसून के मौसम के दौरान बढ़ी हुई नमी के कारन फसलों में कीटों और बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इसलिए आपको अपनी फसलों की जरुरत के अनुसार  कीट प्रबंधन (आईपीएम) रणनीतियों को अपनाना चाहिए।

  • फसलों की कटाई के बाद उनको अत्यधिक नमी वाले इलाकों में ना रखें इससे नुकसान का खतरा बढ़ जाता है

अच्छे मॉनसून का ले भरपूर फायदा

इस साल भारत में अच्छे मॉनसून आने की उम्मीद है और हमे पूरी उम्मीद है की अगर किसान एक सही फसल का चुनाव करेंगें तो उनके लिए इस साल का मॉनसून काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

https://images.tractorgyan.com/uploads/112732/661685c58cf52-what-is-tractor-engine-cc-and-horsepower.jpg ट्रैक्टर इंजन में सीसी और हॉर्स पावर: जानिए ये क्या होते हैं और इन दोनों में क्या है अंतर
ट्रैक्टर खरीदते समय हॉर्सपॉवर (एचपी) और सीसी को ध्यान में रखें। एचपी ट्रैक्टर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है, जबकि सीसी इंजन की भरपूरता को निर्धारित करता...
https://images.tractorgyan.com/uploads/112737/6618cebdb2a75-cnh-expands-india-technology-center-with-multi-vehicle-simulator.jpg CNH Expands India Technology Center with first-of-its-kind Cutting-Edge Multi-Vehicle Simulator
CNH announces a cutting-edge Multi-Vehicle Simulator at its India Technology Center (ITC). This innovation enhances CNH's capabilities in ergonomics, ...
https://images.tractorgyan.com/uploads/112738/6618f75158ee5-vst-power-tillers-and-sfm-segment-lead-the-market-share.jpg VST Power Tillers and SFM Segment Lead the Way with More Than 60% Market Share and LEADNXT Initiative
VST Tillers Tractors Ltd. aims to redefine growth and innovation in farm mechanization through its LEADNXT initiative, empowering farmers with smart m...

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113220/6658202cf01fa-special-features-of-sonalika-tiger-di-65-4wd.jpg

सोनालीका टाइगर डीआई 65 4WD ट्रैक्टर एचपी और सिलेंडर से हटकर जाने कुछ खास फीचर्स!

अगर आप भारत के एक ऐसे किसान है जो अपने ट्रैक्टर में इंटरनेशनल फीचर्स के साथ-साथ अधिक काम करने की क्ष...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113201/6656e3d62e785-tafe-presents-massey-dynastar-contest-season-2.jpg

मैसी दे रहा है फ्री में ट्रैक्टर! यहाँ से करें रजिस्टर

क्या आपको पता है कि आप बिना किसी लगात या निवेश के भी मैसी डायनास्मार्ट ट्रैक्टर के मालिक बन सकतें है...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113189/6654588e0c81d-buy-55-hp-tractor-at-rupees-3-lakhs.jpg

3 लाख में ले 55 एचपी ट्रैक्टर के मजे!

हमने अक्सर अपने किसान भाइयो को धन की कमी के कारण सही उपकरणों से वंचित होते देखा है। पर बिना सही ट्रै...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings