Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

पराली प्रबंधन से कमाए 9 लाख रुपए, सरकार दे रही है प्रोत्साहन राशि।

पराली प्रबंधन से कमाए 9 लाख रुपए, सरकार दे रही है प्रोत्साहन राशि।

    पराली प्रबंधन से कमाए 9 लाख रुपए, सरकार दे रही है प्रोत्साहन राशि।

पराली प्रबंधन में अंबाला के दो गांवों, उगाड़ा व बाड़ा ने उल्लेखनीय कार्य किया है, जिस को लेकर अब जल्द ही इन गांवों के किसानों के खाते में 9 लाख रुपये की राशि डाली जाएगी।

04 Nov, 2020

पराली प्रबंधन आज के समय में एक बड़ी समस्या बन गई है, किसान पराली जलाते है जिससे धुआं निकलता है और वायु प्रदूषण होता है। लेकिन जब गत वर्ष अदालत ने भी इस पर रोक लगाने और बेहतर प्रबंधन में किसानों मदद करने का आदेश राज्य सरकारों को दिया, तो सरकारें भी इस वर्ष इस के प्रति जागरूक नजर अाई और ऐसे कदम उठाए जिससे किसान पराली ना जलाने के लिए प्रेरित हों।

हालांकि सरकारों की पूरी कोशिश के बावजूद भी हमें पराली जलाने की कई खबरें मिल जाएंगी, लेकिन कई इलाकों से सकारात्मक खबरें भी सुनने को मिली हैं।

कई किसान कई गांव इस बार पराली प्रबंधन के प्रति जागरूक नज़र जिससे उन्हें सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि मिली और मात्र पराली भारी से ही भारी मुनाफा कमाने को मिला।

 

दो गांव के किसानों ने कमाएं 9 लाख रुपए

पराली प्रबंधन में अंबाला के दो गांवों, उगाड़ा व बाड़ा ने उल्लेखनीय कार्य किया है, जिस को लेकर अब जल्द ही इन गांवों के किसानों के खाते में 9 लाख रुपये की राशि डाली जाएगी।

आपको बता दें  हरियाणा सरकार ने पहले से किसानों बनाने और प्रोत्साहित करने लिए प्रोत्साहन राशि तय कि थी। हरियाणा सरकार ने प्रोत्साहन राशि के लिए 12 करोड़ 70 लाख रुपए बजट से जोड़े था।

 

ऐसे हो रही है पराली से कमाई

पराली प्रबंधन की बात करते हुए हरियाणा कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. गिरीश नागपाल ने बताया कि प्रदेश सरकार के सामुदायिक कार्यक्रम के तहत किसानों को ग्राम पंचायतों के माध्यम से पराली से कमाई की व्यवस्था की जा गई है।

इसमें किसान अपने खेत की पराली को एक्स सी-टू उपकरणों से ईंधन ब्लॉक बनाकर ग्राम पंचायत की जमीन पर रख देते हैं। ग्राम पंचायत संबंधित किसान का कृषि विभाग से सत्यापन कराती है। इसके तुरंत बाद प्रति एकड़ एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि किसानों को अदा की जाती है।

उसके बाद ग्राम पंचायत पराली के ईंधन ब्लॉक को विभिन्न शुगर, पेपर व गत्ता मिलों और पैकेजिंग उद्योग इकाइयों को बेचती है। उसकी कमाई भी संबंधित किसानों को ही दी जाती है। इस तरह किसान सरकार से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि और पराली बेचने से मिलने वाली अदायगी से अच्छी कमाई कर सकता है।

लेकिन यह इस तरह का पहला मामला नहीं है, अब तक कई किसान पराली बेचकर अच्छी रकम कमाते हुए दूसरे के लिए उदाहरण बन चुके हैं। इस साल के पहले भी ऐसी खबरें अाई थी जब हरियाणा व पंजाब सरकार ने करोड़ों रुपए की प्रोत्साहन राशि किसानों को बांटी थी, इसके बावजूद भी किसान पराली जलाते रहे।

अब यह किसानों को तय करना है कि किस तरह वे पराली प्रबंधन से बेहतर मुनाफा कमा सकते है।

तो यह थी पराली प्रबंधन से जुड़ी विशेष जानकारी, आप इस तरह की किसानी व ट्रैक्टर संबंधी कई जानकारियां TractorGyan पर जुटा सकते हैं।

 

https://images.tractorgyan.com/uploads/104352/6464ccc0258a3_top-7-powertrac-tractors-price-features-in-india-2023.png Top 7 Powertrac Tractors | Price & Features in India 2023
Powertrac tractors are well-known for their great performance and sophisticated design and appearance. They also provide seamless operation in a varie...
https://images.tractorgyan.com/uploads/3647/618d241fb853d_WhatsApp-Image-2021-11-11-at-7.38.28-PM.jpeg Swaraj Tractors launched new horticulture farming special multipurpose machine named 'Code'
Swaraj Tractors, a part of Mahindra Group, on Thursday unveiled an indigenously designed multi-purpose farm mechanization solution to scale up horticu...
https://images.tractorgyan.com/uploads/3743/6194b0dc5e67a_blog-(1).jpg What makes MF 244 PM/PD the best puddling specialist tractors in India?
Puddling is an ancient method that was used to prepare the land for rice planting. Farmers used to execute puddling of the ground by dragging a weight...

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113823/6692222f0f3c2-vst-zetor-introduced-tractors-in gujarat.jpg

VST Zetor Introduced Tractors in Gujarat

12 July 2024: VST Zetor range of tractors, jointly developed by VST Tillers Tractors Ltd and HT...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113822/66920cf68353f-mahindra-vs-sonalika-the-new-battleground-in-global-tractor-markets.jpg

Mahindra vs Sonalika: The New Battleground in Global Tractor Markets

Mahindra Tractors is the world’s largest tractor manufacturer and the top tractor-selling bran...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113807/668fbfe494c32-harvester-retail-sales-report-in-june-2024.jpg

जून 2024 में हार्वेस्टर रिटेल बिक्री: जानिए ब्रांड प्रदर्शन और मासिक वृद्धि के बारे में

ट्रैक्टर के अलावा, हार्वेस्टर भारत में बड़ी मात्रा में बिकने वाला कृषि उपकरण है। आज हम आपके लिए...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings