Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

बैक 2 बैक मल्टी क्रॉप थ्रेशर: खेती के लिए सबसे मददगार कृषि उपकरण

बैक 2 बैक मल्टी क्रॉप थ्रेशर: खेती के लिए सबसे मददगार कृषि उपकरण

    बैक 2 बैक मल्टी क्रॉप थ्रेशर: खेती के लिए सबसे मददगार कृषि उपकरण

08 May, 2023

भारतीय किसान आज आधुनिक तकनीक के मदद से अपनी उपज को बढ़ाने और श्रम की बचत करने में कामयाब  हो रहे है। कृषि बाज़ार अनेक उपकरणों से भरे हैं जिनको उपयोग में लेकर किसान कम समय में अधिक उपज पा सकते हैं। 

पुन्नी बैक 2 बैक थ्रेशर ( Punni back 2 back thresher) एक ऐसी ही मशीन है जो नवभारत के निर्माण और किसानो के उत्थान में एहम भूमिका निभा रही है। इस लेख को पढ़िए और जानिए किस तरह बैक 2 बैक थ्रेशर किसानो को उनके कृषि कामो में सहयोग देता है। 

बैक 2 बैक मल्टी क्रॉप थ्रेशर क्या होता है?

back2back thresher

खेती  के अनेको उन्नत उपकरणों में से एक प्रमुख उपकरण है बैक 2 बैक मल्टी-क्रॉप थ्रेशर जिसका उपयोग किसान फसलों को काटने और उनसे अनाज निकालने के लिए कर सकते  हैं।

ट्रैक्टर की मदद से चलने वाला बैक 2 बैक थ्रेशर उपकरण किसानो को कईं प्रकार से उनके कृषि कार्यो को सरल और सहज बनाने के काम आता है। जैसे की इससे थ्रेशिंग और स्ट्रॉ रैपिंग एक साथ हो सकती है। तकनीकी  तौर पर, यह मशीन थ्रेशर और स्ट्रॉ रीपर का संयोजन है जिससे किसान फसल की कटाई और भूसे ही सफाई एक साथ कर सकते हैं। 

बैक 2 बैक थ्रेशर एक उन्नत तकनीकी का फ्रंट-फीडिंग तंत्र होता है जो मशीन में फसलों के निरंतर प्रवाह को सुनिश्चित करता है। यह किसानो को अनाज को मैन्युअल रूप से भरने और उतारने के थका देने वाले काम से राहत देता है क्योंकि बैक 2 बैक थ्रेशर ऊपरी हिस्से में एक अनाज भंडारण टैंक होता है जो स्वचालित तरीके से अनाज का भंडारण कर लेता है।

 

बैक-टू-बैक थ्रेशर (Back 2 Back) की मुख्य विशेषताएँ

एक उच्च तकनीकी से बना पुन्नी बैक 2 बैक थ्रेशर कई ख़ास खूबियों  से भरा है और यह कई प्रकार से कृषि को उत्तम और किसानो को अधिक सक्षम  बनाता  है। आइए जानते है इसकी ऐसी ही कुछ विशेष खूबियों के बारे में। 

- बैक 2 बैक थ्रेशर ( B2B Thresher ) एक अनाज भंडारण टैंक की सुविधा प्रदान करता है, जिससे  किसानो को थ्रेशिंग के समय किसानो को भंडारण के लिए अतिरिक्त  प्रयास और उपाय नहीं करने पड़ते  हैं। 

- पुन्नी बैक 2 बैक थ्रेशर में ट्रॉली लगाने का प्रावधान है। किसान किसी भी प्रकार की ट्रॉली को इसमें जोड़ सकते हैं जिससे भूसे का परिवहन आसान और श्रम -रहित हो जाता है।

- बैक 2 बैक थ्रेशर मशीन का फ्रंट-फीडिंग मैकेनिज्म एक बहुत ही उच्च श्रेणी का है और कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि वह थ्रेशर में फसलों का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित करता है। बिना रुके और बिना किसी अतिरिक्त श्रम के, यह थ्रेशर मशीन घंटो थ्रेशिंग कर सकता है। इससे किसानों को कम श्रम लागत में भी अधिक उत्पादन का लाभ मिलता है।

 

बैक 2 बैक थ्रेशर के फ़ायदे

B2B Thresher

अगर बैक 2 बैक थ्रेशर ( Back 2 Back Thresher) को उचित तरीके से उपयोग में लाए तो यह कई प्रकार के फायदे प्रदान करता है जैसे कि:

- अधिक कृषि क्षमता: बैक 2 बैक थ्रेशर एक साथ बड़े पैमाने पर कटाई कर सकती है, जिससे समय की बचत होती है और किसानो की दक्षता बढ़ती है। इसके सही उपयोग से किसान कृषि में आमतौर पर लगने वाले श्रम को 90% तक कम कर सकते हैं। इसके उपयोग से अनाज भंडारण, भूसे के परिवहन, और थ्रेशिंग से जुड़े हुए  कामो को बहुत हद तक पूरी तरह से यांत्रिक किया जा सकता है जिस वजह से भारतीय किसानो को अपना उत्पादन और आय बढ़ाने का एक मौका मिलता है। 

- फसल की गुणवत्ता में सुधार: पुन्नी बैक 2 बैक थ्रेशर (Punni B2B thresher) का फ्रंट-फीडिंग तंत्र बहुत आधुनिक तकनीकी  से बना हुआ है और अत्यंत कुशल थ्रेशिंग को सुनिश्चित करता है। यह अच्छे  से अनाज को भूसे से अलग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके उपयोग से किसान भाई कटी हुई फसल की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और बाजार में फसल को उच्च  दामों  पर बेच सकते हैं।         

- कृषि की लागत में बचत: बैक 2 बैक थ्रेशर का उपयोग करने से किसान अपनी कृषि लागत को कम कर सकते हैं क्योकि यह कई तरह की फसलों की कटाई कर सकता है। किसानो को अलग-अलग फसलों के लिए अलग-अलग यंत्रों की आवश्यकता नहीं है।        

- श्रम की बचत: बैक 2 बैक थ्रेशर मशीनों में कम श्रम की आवश्यकता होती है क्योंकि किसान कई फसलों की कटाई कर सकते हैं। यह उन किसानों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो फसल के मौसम के दौरान मजदूरों की कमी का सामना करते हैं। इसके सही उपयोग से किसान कृषि में आमतौर पर लगने वाले श्रम को 90% तक कम कर सकते हैं।        

 

आज ही बैक 2 बैक थ्रेशर खरीदें 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बैक 2 बैक थ्रेशर किसनो के लिए एक अत्यंत उपयोगी यंत्र है। जहाँ पारम्परिक थ्रेशिंग एक बहुत ही थका देने वाली, अधिक समय लेने वाली, और उत्पादन को कम करने वाली प्रक्रिया है वहीं पुन्नी बैक 2 बैक थ्रेशर ( Punni Back 2 Back thresher) से की जाने वाली थ्रेशिंग उत्तम कोटि की, शीघ्र होने वाली, और बचत से भरपूर प्रक्रिया है। 

किसानो को आधुनिक तकनीकी से सक्षम बनाने के मकसद  की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुई 'पुन्नी' एक उच्च श्रेणी का बैक 2 बैक थ्रेशर भारतीय किसानो के लिए लाया है। किसान इसको खरीद कर अपनी क्षमता और गुणवत्ता दोनों ही बढ़ा सकते हैं।
कृषि से जुडी इसी तरह की लाभदायक  जानकारी के लिए 'ट्रैक्टरज्ञान' से जुड़े रहें।  

https://images.tractorgyan.com/uploads/104098/644cbbff806e3_Novo-Trem---IV-(2).jpg नए Novo Trem - IV महिंद्रा मॉडलों के साथ महिंद्रा ट्रैक्टर ने किया बड़ा धमाका
महिंद्रा का NOVO TREM IV जो बहुत ही पावरफुल ट्रैक्टर हैं। इस ट्रैक्टर में हैं बहुत ही ख़ास फीचर्स जिसमें किसानों और देश के लिए कृषि की बेहतरीन टेक्नोलॉ...
https://images.tractorgyan.com/uploads/109895/654392004129d-precision-farming-the-future-of-agriculture.jpg What is Precision Agriculture? Components & Advantages of Precision Farming
Learn about Precision Agriculture, its components and its benefits. Discover how precision farming is transforming agriculture by utilizing cutting-ed...
https://images.tractorgyan.com/uploads/110071/654cc68a0f470-sprinkler-irrigation-system.jpg What is Sprinkler Irrigation System? Know how does it works and its benefits
What is Sprinkler Irrigation System? Uncover its workings, benefits, and why it's a game-changer for modern agriculture....

Recently Asked Question about बैक 2 बैक मल्टी क्रॉप थ्रेशर: खेती के लिए सबसे मददगार कृषि उपकरण

बैक 2 बैक मल्टी-क्रॉप थ्रेशर क्या है?

बैक 2 बैक मल्टी-क्रॉप थ्रेशर एक उन्नत कृषि उपकरण है जिसका उपयोग फसलों की कटाई और सफाई एक साथ करने के लिए किया जाता है।

बैक-टू-बैक मल्टी-क्रॉप थ्रेशर कैसे काम करता है?

यह फसल के भूसे और भूसी से अनाज को अलग करने के लिए यांत्रिक थ्रेसिंग तकनीक का उपयोग करता है।

बैक-टू-बैक मल्टी-क्रॉप थ्रेशर का उपयोग करके किन फसलों की गहाई की जा सकती है?

बैक-टू-बैक मल्टी-क्रॉप थ्रेशर का उपयोग गेहूं, चावल, जौ, ज्वार और अन्य विभिन्न फसलों के लिए किया जा सकता है।

इस थ्रेशर का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

यह उच्च थ्रेशिंग दक्षता प्रदान करता है, श्रम कम करता है और कटाई प्रक्रिया के दौरान समय बचाता है।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/112922/662caa94bba98-new-holland-excel-4510.jpg

From Style to Technology: What's New in New Holland Excel 4510 Tractor?

New Holland released a teaser of a New Holland Excel 4510 tractor model on April 3, 2024, and caused...

https://images.tractorgyan.com/uploads/112924/662ccffa5ea40-new-holland-launched-new-holland-excel-4510-tractor.jpg

स्टाइलिश लुक ही नही न्यू हॉलैंड एक्सेल 4510 ट्रैक्टर में आते है भर-भर कर फीचर्स

न्यू हॉलैंड ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज के माध्यम से न्यू हॉलैंड एक्सेल 4510 को लॉन्च किया। यह एक 45...

https://images.tractorgyan.com/uploads/112914/662b967541194-pm-kisan-yojana-17th-installment-will-be-released-soon.jpg

पीएम किसान योजना पर बड़ा अपडेट! इस दिन आएगी 17वीं किस्त

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले किसान हैं और इस...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings