Enter your city for weather info

Invalid City Name

rain icon
Temperature 22°C
Status Clear
City New York
4-Day Forecast
Humidity icon

50%

Humidity

wind icon

15 km/h

Wind Speed

Please Enter OTP For Tractor Price कृपया ट्रैक्टर की कीमत के लिए ओटीपी दर्ज करें
Enquiry icon
Enquiry Form

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर बनाम वीएसटी सीरीज 9 बनाम स्वराज टारगेट ट्रैक्टर: कौन सा मिनी ट्रैक्टर है आपके लिए सही?

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर बनाम वीएसटी सीरीज 9 बनाम स्वराज टारगेट ट्रैक्टर: कौन सा मिनी ट्रैक्टर है आपके लिए सही?

    महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर बनाम वीएसटी सीरीज 9 बनाम स्वराज टारगेट ट्रैक्टर: कौन सा मिनी ट्रैक्टर है आपके लिए सही?

25 Aug, 2023

मिनी ट्रैक्टर की बढती लोकप्रियता के चलते भारत की लगभग हर बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी किसानों का दिल जीतने के लिए अलग-अलग फ़ीचर्स  वाले मिनी ट्रैक्टर को लॉन्च कर रहीं हैं।  
अभी हाल ही में महिंद्रा ट्रैक्टर्स, वीएसटी, और स्वराज ट्रैक्टर ने अपनी-अपनी मिनी ट्रैक्टर सीरीज को लॉन्च किया है। 

जब हर कंपनी अपनी मिनी ट्रैक्टर सीरीज में सर्वश्रेष्ठ  फीचर्स देने का दावा कर रही है, तो यह सोचना स्वाभाविक है कि कौन सी मिनी ट्रैक्टर (Mini Tractor) सीरीज वास्तव में आपके लिए सही है।
अगर आप भी इस दुविधा से जूझ रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बिल्कुल सही है। यहां, हम लॉन्च की गई महिंद्रा ओजा, वीएसटी सीरीज 9 और स्वराज टारगेट सीरीज की तुलना करने जा रहे हैं ताकि आप एक सही निर्णय ले सकें।

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज

15 अगस्त 2023 को लॉन्च किया गया महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज, वैश्विक स्तर  के किसानों के लिए लॉन्च की गई एक मिनी ट्रैक्टर सीरीज है। इस सीरीज में 21 एचपी-40 एचपी के बीच अलग-अलग मॉडल है। अभी, ओजा कॉम्पैक्ट और छोटी उपयोगिता श्रेणियों के तहत 7 अलग-अलग मॉडल लॉन्च किए गए हैं। ये मॉडल हैं महिंद्रा ओजा 2121, महिंद्रा ओजा 2124, महिंद्रा ओजा 2127, महिंद्रा ओजा 2130, महिंद्रा ओजा 3132, महिंद्रा ओजा 3138 और महिंद्रा ओजा 3140। महिंद्रा ओझा ट्रैक्टर की कीमत बहुत ही किफायती है।

वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक्टर सीरीज

वीएसटी भारतीय ट्रैक्टर जगत का एक प्रमुख खिलाड़ी है जो अपने आधुनिक ट्रैक्टर लाइनअप के लिए जाना जाता है। हाल ही में उन्होंने सीरीज़ 9 पेश की है जिसमे 6 अलग-अलग कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर शामिल हैं।
यह सीरीज अत्याधुनिक विशेषताओं को प्रदर्शित करती है, जिसमें 6 पावर रेटिंग वाले विविध रेंज, कई गियरबॉक्स विकल्प, तीन प्रकार के हाइड्रोलिक लिफ्ट और कई अन्य आधुनिक तकनीक शामिल हैं। वीएसटी सीरीज़ 9 ट्रैक्टर की कीमत भी बहुत ही किफायती है। भारत की वीएसटी सीरीज 9 में शामिल 6 मॉडल वीएसटी 939, वीएसटी 932, वीएसटी 929, वीएसटी 927, वीएसटी 918 और वीएसटी 922 हैं।

स्वराज टारगेट ट्रैक्टर सीरीज

महिंद्रा समूह के मार्गदर्शन में, स्वराज ट्रैक्टर ने "स्वराज टारगेट रेंज" नामक अपनी मिनी ट्रैक्टर सीरीज के साथ भारत में एक नया अध्याय पेश किया है। यह सीरीज 20-30 एचपी रेंज के लिए डिज़ाइन किए गए कॉम्पैक्ट, हल्के ट्रैक्टरों पर प्रकाश डालती है और स्वराज टारगेट ट्रैक्टर की कीमत भी बहुत ही किफायती है। फिलहाल, सीरीज की शुरुआत में दो मॉडल शामिल हैं: स्वराज टारगेट 630 और स्वराज टारगेट 625।

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर बनाम वीएसटी सीरीज 9 बनाम स्वराज टारगेट ट्रैक्टर

mahindra oja tractor vs vst series 9 vs swaraj target tractor

अब जब हम इन नई लॉन्च की गई सीरीज के बारे में बुनियादी जानकारी हासिल कर चुके हैं  तो आइए इनकी विस्तृत तुलना शुरू करें। हम उनकी तुलना ट्रैक्टर के कुछ प्रमुख आधारों, जैसे इस्तेमाल किए गए इंजन के प्रकार, पीटीओ, हाइड्रोलिक्स, ट्रांसमिशन, भारत में मिनी ट्रैक्टर की कीमत, और मॉडलों की संख्या के आधार  पर करेँगे ।

 

इंजन का प्रकार

mahindra oja tractor vs vst series 9 vs swaraj target tractor engine

  • भारत में महिंद्रा ओजा मिनी ट्रैक्टर सीरीज में 21 एचपी -40 एचपी का 3 सिलेंडर इंजन है। इस सीरीज के विभिन्न मॉडलों को चार प्रकार के इंजनों के साथ वितरित किए जाने की संभावना है जो डीआई, आईडीआई, एफआईपी और सीआरडीई हैं।
  • दूसरी ओर, वीएसटी सीरीज 9 में 18 से 36 एचपी तक के इंजन हैं। वीएसटी ने अत्यधिक ईंधन कुशल 3 और 4-सिलेंडर इंजन का उपयोग किया है जो उच्च टॉर्क उत्पन्न कर सकता है
  • स्वराज टारगेट सीरीज़ के ट्रैक्टर मॉडल में शक्तिशाली डीआई  20-30 एचपी  (14.91 – 22.37kW) श्रेणी के इंजन होते हैं  जो 87 एनएम टॉर्क उत्पन्न कर सकते हैं।

पीटीओ और हाइड्रोलिक्स

mahindra oja tractor vs vst series 9 vs swaraj target tractor hydraulic

  • महिंद्रा ओजा मिनी ट्रैक्टर सीरीज के ट्रैक्टर 18 एचपी- 34.8 एचपी के पीटीओ का उपयोग करते हैं। इन ट्रैक्टरों की हाइड्रोलिक क्षमता 950-980 किलोग्राम के बीच होती है, जो मध्यम स्तर के कृषि कार्यों के लिए काफी है। इसके पीटीओ सिस्टम में ईपीटीओ की सुविधा है जो स्वचालित रूप से पीटीओ को संलग्न और विघटित करता है।
  • वीएसटी सीरीज 9 (VST Series 9 Tractor) अपने मिनी ट्रैक्टर में अत्यधिक उन्नत पीटीओ का उपयोग करता है। मॉडलों के आधार पर, आप 500 किलोग्राम से 1250 किलोग्राम के बीच भार उठाने की क्षमता के साथ स्वतंत्र/रिवर्स/मध्य-पीटीओ प्राप्त कर सकते हैं। इसमें दोहरी पीटीओ की विशेषताएं हैं। आप इस मिनी ट्रैक्टर सीरीज के साथ एडीडीसी हाइड्रोलिक्स का आनंद ले सकते है।
  • स्वराज टारगेट रेंज के ट्रैक्टरों  में अधिकतम पीटीओ  17.9 किलोवाट (24 एचपी) है। वीएसटी सीरीज 9 की तरह, स्वराज टारगेट में भी दोहरी पीटीओ - 540 और 540 ई की सुविधा है। हाइड्रोलिक प्रणाली एडीडीसी हाइड्रोलिक्स द्वारा संचालित है। इसकी हाइड्रोलिक्स क्षमता 980 किलोग्राम है।

​ 

ट्रांसमीशन

  • महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज में उन्नत चार तरह के ट्रांसमिशन तकनीकें हैं जिनमें शामिल हैं: एचएसटी, शटल, पीएसटी, ई-पीएसटी।
  • वीएसटी सीरीज 9 में तीन प्रकार के ट्रांसमिशन शामिल हैं जिनमें स्लाइडिंग मेश, कॉन्स्टेंट मेश और सिंक्रोमेश शामिल हैं।
  • स्वराज टारगेट (Swaraj Target Tractor) सिंक-शिफ्ट ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ आता है।

क्लच प्रकार

महिंद्रा ने महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज (Mahindra OJA Tractor Series) में इलेक्ट्रिक वेट पीटीओ क्लच का उपयोग किया है जबकि वीएसटी सीरीज 9 में सिंगल और स्वतंत्र क्लच विकल्प का उपयोग किया गया है। स्वराज टारगेट की क्लच तकनीक वेट आईपीटीओ क्लच तकनीक है।

गियरबॉक्स

mahindra oja tractor vs vst series 9 vs swaraj target tractor gearbox

  • महिंद्रा ओजा सीरीज में 8 फॉरवर्ड + 8 रिवर्स गियर, 12 फॉरवर्ड + 8 रिवर्स गियर और 12 फॉरवर्ड + 12 रिवर्स गियर जैसे संयोजन के साथ विभिन्न प्रकार के गियरबॉक्स हैं।
  • वीएसटी सीरीज 9 (VST Series 9 Tractor) में विभिन्न मॉडलों में कई गियरबॉक्स की सुविधा है। उदाहरण के लिए, आपके पास वीएसटी 927 ट्रैक्टर मॉडल में 8+2 गियरबॉक्स है जबकि वीएसटी 939 में 9+3 गियरबॉक्स है।
  • स्वराज टारगेट सीरीज में 9 फॉरवर्ड + 3 रिवर्स गियरबॉक्स हैं।

ब्रेक के प्रकार

महिंद्रा ओजा, वीएसटी सीरीज 9 और स्वराज टारगेट सीरीज में ऑयल इमर्स्ड ब्रेक सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है।

​ 

आधुनिक तकनीकी

  • महिंद्रा ओजा में प्रो ओजा ,माई ओजा,और रॉबओजा जैसी प्रौद्योगिकियों के साथ जीपीएस ट्रैकिंग और लाइव डीजल मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स का भी उपयोग किया गया है।  
  • वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक की चौड़ाई को समायोजित करके विभिन्न इलाकों के अनुकूल दोहरी ट्रैक तकनीक का उपयोग करती है।
  • स्वराज टारगेट स्टाइलिश डिजिटल क्लस्टर, एक चाबी से इंजन को चालू/बंद करने के लिए इंजन की स्टॉप,और स्प्रे सेवर स्विच तकनीक के साथ आता है।

 

ट्रैक्टर का भार और टायर साइज

mahindra oja tractor vs vst series 9 vs swaraj target tractor tyre

  • महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर (Mahindra OJA Tractor) का व्हीलबेस 1.4 मीटर से 2 मीटर तक होता है। टायर का आकार मॉडल के अनुसार भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, महिंद्रा ओजा 2121 में 8 x 18 आकार का टायर उपयोग किया जाता है, महिंद्रा ओजा 2127 में 8.3 x 20, इत्यादि। महिंद्रा ओजा कॉम्पैक्ट में 780 से 810 किलोग्राम वजन वाले ट्रैक्टर हैं जबकि महिंद्रा ओजा स्मॉल यूटिलिटी ट्रैक्टर में 1320 -1335 किलोग्राम वजन वाले ट्रैक्टर हैं।
  • वीएसटी सीरीज 9 में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला टायर का आकार 8.3x20 टायर है। लेकिन, आपको 8.4x24 और 8x18 साइज वाले ट्रैक्टर भी मिल जाएंगे।
  • स्वराज टारगेट (Swaraj Target Tractor) के ट्रैक्टर में 8.30x20 / 9.50x20 साइज के रियर टायर और 180/85D12 साइज के फ्रंट टायर देखने को मिल जायेंगे।  

स्टीयरिंग

महिंद्रा ओजा सीरीज के सभी ट्रैक्टर पॉवर स्टीयरिंग से संचालित हैं। वीएसटी सीरीज 9 में आपको मैनुअल और पॉवर स्टीयरिंग विकल्प देखने को मिलते हैं। स्वराज टारगेट में बैलेंस्ड पावर स्टीयरिंग है जो थकान को कम करता है।


क्या आपके पास समय की कमी है? तो इस टेबल की मदद  से सही जानकारी चुटकियों  में पाइए।

  महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर

वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक्टर

स्वराज टारगेट ट्रैक्टर

मॉडलों की संख्या

7

6 2

इंजन एचपी

21 एचपी - 40 एचपी

28 एचपी - 36 एचपी

25 एचपी और 29 एचपी

इंजन के प्रकार

3 सिलिन्डर डीआई, आईडीआई, एफआईपी,और सीआरडीई

3 और 4 सिलेंडर इंजन

पॉवर डीआई इंजन

ट्रांसमिशन

एचएसटी, शटल, पीएसटी, ई-पीएसटी

हेलिकल,सिन्क्रोमेश,कांस्टेंट मैश

सिंक-शिफ्ट ट्रांसमिशन

पीटीओ.

ऑटो लिफ्ट ऑन-ऑफ पीटीओ

दोहरी पीटीओ

दोहरी पीटीओ

हाइड्रोलिक्स क्षमता

950-980 किलोग्राम

500 - 1250 किलोग्राम

980 किलोग्राम

क्लच विकल्प

ई पी.टी.ओ.

सिंगल और स्वतंत्र क्लच विकल्प

वेट आईपीटीओ क्लच

गियरबॉक्स

8 फॉरवर्ड + 8 रिवर्स गियर, 12 फॉरवर्ड + 8 रिवर्स गियर और 12 फॉरवर्ड + 12 रिवर्स गियर

8+2 गियरबॉक्स,9+3 गियरबॉक्स

9 फॉरवर्ड + 3 रिवर्स गियरबॉक्स

ब्रेक के प्रकार

ऑयल इमर्स्ड ब्रेक सिस्टम

ऑयल इमर्स्ड ब्रेक सिस्टम

ऑयल इमर्स्ड ब्रेक सिस्टम

आधुनिक तकनीकी

प्रो ओजा , माई ओजा, रॉबओजा, जीपीएस ट्रैकिंग और लाइव डीजल मॉनिटरिंग

दोहरी ट्रैक तकनीक

स्टाइलिश डिजिटल क्लस्टर, एक चाबी से इंजन को चालू/बंद करने के लिए इंजन की स्टॉप,और स्प्रे सेवर स्विच तकनीक

ट्रैक्टर का भार और टायर साइज व्हीलबेस 1.4 मीटर से 2 मीटर तक
मॉनिटरिंग
टायर का आकार-8 x 18, 8.3 x 20, इत्यादि
ट्रैक्टर का वजन - 780 से 810 किलोग्राम (ओजा कॉम्पैक्ट ) और 1320 -1335 किलोग्राम (ओजा स्मॉल यूटिलिटी ट्रैक्टर)

टायर का आकार 8.3x20,8.4x24 और 8x18

टायर का आकार -8.30x20/9.50x20( रियर टायर )और 180/85D12(फ्रंट टायर)
स्टीयरिंग पॉवर स्टीयरिंग

मैनुअल और पॉवर स्टीयरिंग

बैलेंस्ड पावर स्टीयरिंग

तो आप कौन सा मिनी ट्रैक्टर खरीदेंगे ?

हाल ही में लॉन्च की गयी  मिनी ट्रैक्टर सीरीज के बारे में गहराई से जाने से हमें यह पता चलता  है की जैसा कि हर  ब्रांड अपनी अनूठी ताकत सामने लाता है।

वीएसटी का अभिनव दृष्टिकोण उनकी सीरीज 9 में साफ़ दिखता  है तो महिंद्रा ओजा की आधुनिकता हमे चौंका  देती हैं।  इसी तरह, स्वराज टारगेट हल्के और  कुशल मिनी ट्रैक्टर  प्रस्तुत करता है।  

तो आख़िर  में, इन मिनी ट्रैक्टर सीरीज के बीच सही विकल्प व्यक्तिगत आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। चाहे वह वीएसटी की बहुमुखी प्रतिभा हो, महिंद्रा की उत्कृष्टता की परंपरा हो, या स्वराज का एक विश्वसनीय नाम के साथ जुड़ाव हो, प्रत्येक सीरीज में किसानों को उन्नत बनाने की क्षमता है।  तो आप अपनी ज़रूरतों पर ध्यान  दें और समझें  कि कौन सी सीरीज आपकी ज़रूरतों  को पूरा कर सकती हैं।  

भारत में उपलब्ध और भी मिनी ट्रैक्टर के बारे में सारी जानकारी  के लिए आप ट्रैक्टरज्ञान से जुड़े रहिये। 

https://images.tractorgyan.com/uploads/106260/64dc753f6d3cc-mahindra-unvelis-new-thare-all-new-electric-suv.jpg Mahindra Unveils New Thar.e: All-New Electric SUV
Mahindra Electric Automobiles Limited (MEAL), a subsidiary of Mahindra & Mahindra, the pioneer of the SUV segment in India, today unveiled the audacio...
https://images.tractorgyan.com/uploads/106366/64e5a1477d855-rohan-jagadale-promoted-as-global-tractor-strategy-lead.jpg John Deere Promoted Rohan Jagadale as Global Small Tractor Strategy Lead
Rohan jagadale is one of those committed employees of john deere who is associated with the company for the past 15 years. recently, he bagged the rol...
https://images.tractorgyan.com/uploads/106383/64e71992dad61-best-tractors-under-7-lakhs-in-india.jpg Best 12 Tractors Under 7 Lakhs in India 2024
The best and most powerful tractors under 7 lakhs in 2024. These tractors are very cost-effective and versatile that can accomplish any agriculture, c...

Recently Asked Question about महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर बनाम वीएसटी सीरीज 9 बनाम स्वराज टारगेट ट्रैक्टर: कौन सा मिनी ट्रैक्टर है आपके लिए सही?

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज, वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक्टर, और स्वराज टारगेट ट्रैक्टर सीरीज - इंजन एचपी?

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज में 21 एचपी से 40 एचपी, वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक्टर में 18 से 36 एचपी और स्वराज टारगेट सीरीज़ में 20-30 एचपी के इंजन हैं।

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज, वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक्टर, और स्वराज टारगेट ट्रैक्टर सीरीज में स्टीयरिंग टाइप क्या है?

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज में पॉवर स्टीयरिंग, वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक्टर में मैनुअल और पॉवर स्टीयरिंग, और स्वराज टारगेट ट्रैक्टर सीरीज में बैलेंस्ड पावर स्टीयरिंग है।

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज, वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक्टर, और स्वराज टारगेट ट्रैक्टर सीरीज में उठाने की क्षमता कितनी है?

महिंद्रा ओजा ट्रैक्टर सीरीज में 950 - 980 किलोग्राम, वीएसटी सीरीज 9 ट्रैक्टर में 500 - 1250 किलोग्राम, और स्वराज टारगेट ट्रैक्टर में 980 किलोग्राम है।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/113933/669a4b8101afa-what-farmers-can-expect-from-union-budget-2024.jpg

क्या-क्या गुड न्यूज़ लेकर आ सकता है यूनियन बजट 2024 किसानों के लिए?

संसद के मानसून सत्र के दौरान 23 जुलाई 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 3.0 के लिए यून...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113918/669a031adb710-solis-tractors-the-most-powerful-multi-speed-tractor-in-india.jpg

What Makes Solis Tractors the Most Powerful Multi-Speed Tractor in India?

Solis Tractors needs no introduction as this tractor manufacturing brand has managed to become &lsqu...

https://images.tractorgyan.com/uploads/113823/6692222f0f3c2-vst-zetor-introduced-tractors-in gujarat.jpg

VST Zetor Introduced Tractors in Gujarat

12 July 2024: VST Zetor range of tractors, jointly developed by VST Tillers Tractors Ltd and HT...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings