Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

Swaraj 744 FE Tractor 4 Star Price, Full Feature, Specification, Warranty, Review in India

आज हम बात करते है Swaraj 744 FE 4 Star वैरिएंट की तो चलिए हम इसके वारे में जानने की कोशिश करते है। Company ने स्वराज 744 4 स्टार में रिवर्स PTO के साथ साथ इसमें कुछ और भी बदलाव किये है।

Engine - इस में RB 30 TR नाम का इंजन है। जो की 3 Cylinder के साथ दिया गया है। अगर हम बात करे इसकी HP की तो Approximately 48 HP (50 HP category) का इंजन दिया गया है, जो कि अपनी पूरी POWER 2000 Rated RPM पर देता है। इस ट्रेक्टर के इंजन की CC की बात करे तो इसमें 3136 CC के इंजन के साथ साथ इसके अंदर Swaraj ने नया बदलाव किया है। जिसे Force Cooling कहा जाता है इसका मतलब यह है कि Oil Cooling के लिए अलग से System दिया है, जो Oil को अच्छे से Cool करता है, जिससे इंजन जल्दी गर्म नहीं होता और जिससे इंजन से काफी अच्छी तरीके लम्बे समय तक काम कर सकते है।

इसके साथ में ही Air Cleaner को 3 Step आयल के साथ साफ़ किया जाता है। अगर हम वहीँ डीजल टैंक की बात करे तो इस बार Swaraj ने 60 lit का Capacity साथ में टैंक Lock की चाबी अलग से दी गई है। जिससे हमें ट्रेक्टर से डीजल चोरी का डर ख़त्म हो जाता है। डीजल को साफ करने लिए इसमें 2 डीजल फ़िल्टर के साथ 1 Water Separator दिया गया जो डीजल में से पानी को बड़ी आसानी से अलग कर देता है।

Clutch - Clutch की बात की जाये तो इसमें Single Size 306 mm और Dual Size 280 mm Clutch दोनों ही Option आपको मिल जायेगे।

अब हम बात करते है Pump की तो इस Tractor में 2 Pump दिए गए है जिसमे एक Pump Hydraulic के लिए तो दूसरा स्टेयरिंग के लिए दिया गया है। इसी के साथ साथ Hydraulic के लिए एक अलग से फ़िल्टर दिया है।

Brake - इसमें Brake की बात करे तो Oil Immersed Disk Brakes के साथ साथ Dry Disc Brakes Type का भी Option आपको मिल जायेगा। इसके साथ ही आपके Foot Handle भी दिया गया है।

Lift Capacity - यह ट्रैक्टर 1500 KG तक का वज़न उठा सकता है | इसकी लिफ्ट में 3 Point Sensing दी गई है। इसका मतलब यह है, की इसमें 3 Hole दिए गए है। जिससे आप Feel कर सकते है कि ट्रेक्टर को खेतो में किस Position में चलाना है। अगर खेत की मिट्टी ज्यादा Hard है, तो सबसे नीचे वाले Hole में चलाना चाहिए । अगर खेत की मिटटी Medium है, तो आपको Middle Hole मे चलाना चाहिए । यदि मिटटी मुलायम है तो Top के Hole में चलाना चाहिए । जिससे आपके डीजल की बचत हो जायेगी। इसमें Auxiliary Valve Company Fitted दिए गए है। इसका मतलब इसमें 2 Variant आते है जिसमे आपको Distributor System (DCV) भी आता है।

Steering- इस ट्रेक्टर में Power Steering दी गई इसमें आपको दूसरा Option भी दिया गया जो Mechanical Steering with Heavy Duty Single drop के साथ आपको मिल जायेगा। इसकी स्टीयरिंग के साथ में जो बदलाब किया गया था वो यह है कि इसमें अलग से Power Steering के लिए Oil Pump के साथ अलग से Oil Storage दिया गया है।

Gears - ये ट्रैक्टर सादा ब्रेक और तेल में डूबे ब्रेक के साथ आता है। इसमें 8 अगले (Forward) के साथ 2 पिछले (Reverse) Speeds के gear आते है। जिसमे Forward Speed 3.1 to 29.2 के साथ-साथ Reverse Speed 4.3 & 14.3 दी गई है।

PTO Speed- Standard 1000 RPM है, साथ PTO की Clutch पैडल में दी गई है इसके साथ ही आपको एक Leaver दिया गया है, जिससे आप Forward और Reverse PTO  कर सकते है। साथ ही इसमें है मल्टी स्पीड CR-PTO जो PTO को दोनो तरफ़ घुमा सकता है। इसमें है कम्पनी से लगा हुआ DCV जो इसे इस रेंज के ट्रैक्टर में अपने आप में पूरा बनाता है। इस ट्रैक्टर से रोटावेटर, MB प्लाउ और डिस्क प्लाउ जैसे implement को आसानी से चलाया जा सकता है।

Tyre- इसमें आगे के टायर 6 x 16 दिए गए है और पिछले Tyre 13.6 x 28 इसके साथ इस ट्रेक्टर में दूसरा भी Option दिया है।  आगे Tyre 7.50 x 16 और पिछले Tyre 14.9 X 28 दिए गए है। अब बात करते है Excel की जो State Excel के साथ आता है और इसके अंदर Single Point Greasing दी गई है।

Height -  इसकी ज़मीन से ऊँचाई 400 mm है, जो ऊँची नीची ज़मीन पर काम करना आसान बनाता है। साथ ही इसका 1950 mm का wheel base आगे से उठना कम करता है। इसका वज़न 1990 kg है. ये ट्रैक्टर 2 साल या 2200 घंटे की warranty के साथ आता है।

आपको ये Blog कैसा लगा और आगे आप किस Tractor की Information चाहते है comment करके हमें बताइये।


*Price mentioned in the video can vary from city to city, to know Swaraj 744 FE Tractor price in your city. click here Swaraj 744 FE Tractor 4 Star On-Road Price

Read More
Powertrac Euro 42 plus Tractor Review

New Holland 3037 NX Tractor Review

Mahindra Yuvo 575DI 4WD Tractor Review

Mahindra Novo 755 DI Tractor Review

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1585311675-Harrow.png

जानिए कौन सा Harrow खेती जमीन के लिए बेहतर होता है

Harrow Disc से खेतो की मिट्टी तथा खरपतवार को बारीक काटकर मिट्टी में मिला देता है तो चलिए हम जानते है...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1585227972-pump.png

ये Pump, Tractor की Life बढ़ा देते हैं

Tractor में उपयोग होने वाले पंम्प रोटरी पंम्प (Rotary Pump) - रोटरी पम्प इसका मतलब घुमावदार, जितन...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1585217678-kisaan-sarkar-corona.png

सरकार ने कोरोना से परेशान क़िसान को क्या कुछ राहत दी जाने!

कोरोना वायरस (Corona Virus) - से परेशान मजदुर वर्ग किसान की मदद के लिए केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड...