Enquiry icon

Enquiry Form

कंबाइन हार्वेस्टर: जानिए इस कृषि यंत्र के बारे में और समझिए कैसे करें इसकी खरीदारी!

कंबाइन हार्वेस्टर: जानिए इस कृषि यंत्र के बारे में और समझिए कैसे करें इसकी खरीदारी!

    कंबाइन हार्वेस्टर: जानिए इस कृषि यंत्र के बारे में और समझिए कैसे करें इसकी खरीदारी!

13 Jun, 2023

आज के समय में कृषि में उतना श्रम नहीं लगता जितना पुराने समय में हुआ करता था। अब, किसान कुछ बेहतरीन मशीनों का उपयोग करके सामान्य और महत्वपूर्ण कृषि कार्यों को पूर्ण या आंशिक स्वचालन के साथ पूरा कर सकतें है।  

कंबाइन हार्वेस्टर एक ऐसी ही मशीन है। कंबाइन हार्वेस्टर मशीन से किसान एक ही बार में फसल की कटाई, थ्रेशिंग, इकट्ठा और  सफाई का काम कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण कृषि उपकरण है जो प्रत्येक किसान के पास होना चाहिए।

आज की पोस्ट में हम कंबाइन हारवेस्टर के बारे में विस्तार से बात करेंगे और आपको यह समझने में मदद करेंगे कि इसकी खरीदारी करते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कंबाइन हार्वेस्टर क्या होता है ?

कंबाइन हार्वेस्टर एक बहुत ही कुशल कृषि मशीन है जिसे फसलों की कटाई से जुड़े कई कार्यों को एक साथ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विशेष रूप से अनाज फसलों जैसे गेहूं, जौ, मक्का और सोयाबीन जैसी फसलों के लिए उपयोग में किया जाता है। 

मुख्य रूप से कंबाइन हार्वेस्टर मशीन में एक कटिंग मैकेनिज्म, थ्रेशिंग सिस्टम, सेपरेशन सिस्टम, क्लीनिंग सिस्टम, और भंडारण सिस्टम होता है। आजकल के आधुनिक कंबाइन हार्वेस्टर अक्सर उन्नत तकनीकों से लैस होते हैं, जैसे जीपीएस नेविगेशन, उपज निगरानी प्रणाली और स्वचालित नियंत्रण। 

कंबाइन हार्वेस्टर के उपयोग ने कटाई के लिए आवश्यक श्रम और समय को काफी कम करके कृषि में क्रांति ला दी है। किसान बड़े खेतों को जल्दी और कुशलता से जोत सकते हैं।  

 

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन कैसे काम करता है ?

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन में एक रील खड़ी होती है जिस पर किसान फसलों को रखतें है। इसका काम  फसल को काटने वाली यूनिट तक पहुँचाना है। जिसके अंदर बड़े-बड़े चाकू जैसे बहुत ही तेज धारदार ब्लैड होते हैं। इन ब्लेड्स  की मदद से कटर फसल को काटता है। कन्वेयर बेल्ट के जरिए कटी हुई फसल रेसिंग यूनिट में जाती है। रेसिंग यूनिट में फसल के दाने ड्रेसिंग ड्रम और कंक्रीट क्लीयरेंस की मदद से अलग हो जाते हैं। कंबाइन हार्वेस्टर में बड़े-बड़े  क्लीनिंग सिस्टम्स और ब्लोवर होते है जिनकी मदद से फसलों से भूसे को अलग किया जाता है। साफ़ हुआ अनाज स्टोरेज सिस्टम में इकट्ठा हो जाता है।  

 

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन के फ़ायदे  

कंबाइन हार्वेस्टर एक ऐसी मशीन है जो एक साथ कईं  दिशाओं से कृषि कार्यो को सरल बनती है। इसको उपयोग करने के कई लाभ हैं जैसे कि :

बढ़ी हुई दक्षता: कंबाइन हार्वेस्टर एक ही मशीन में कई ऑपरेशनों को जोड़कर कटाई की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करते हैं। यह कटाई, छटाई, भण्डारण और भी कईं कामो को एक साथ कर सकतें है।  

समय की बचत: पारंपरिक मैनुअल या अलग मशीनरी-आधारित कटाई विधियों की तुलना में कंबाइन हार्वेस्टर से कटाई बहुत तेजी से होती है। किसान फसलों की कुशलता से कटाई कर सकते हैं।  

कम कृषि लागत: एक हार्वेस्टर कईं मशीनो का काम करता है। इसलिए, किसानो को अलग-अलग मशीन खरीदने की ज़रूरत नहीं है।  

गुणवत्ता संरक्षण: कंबाइन हार्वेस्टर को कम से कम नुकसान के साथ फसलों को संभालने और अनाज की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

 

कंबाइन हार्वेस्टर कितने प्रकार के होते हैं?

कंबाइन हार्वेस्टर मुख्यत दो प्रकार के होते हैं।

1. स्वचालित कंबाइन हार्वेस्टर

इस प्रकार के कंबाइन हार्वेस्टर में पूरी मशीनरी फिट रहती है। मशीनरी अपनी शक्ति से इंजन व अन्य भागों को संचालित करती है। जिससे फसल की कटाई, कुटाई (दौनी) व दानों की सफाई का काम सुगमता से होता है।

2. ट्रैक्टर चालित कंबाइन हार्वेस्टर 

इस प्रकार की हार्वेस्टर मशीन को ट्रैक्टर के साथ जोडक़र चलाया जाता है। यह मशीन ट्रैक्टर के पीटीओ से चलती है। ट्रैक्टर से कंबाइन को चलाकर फसल की कटाई की जाती है।

 

किस किसान को,कौन-सा कंबाइन हार्वेस्टर खरीदना चाहिए?

अगर आप छोटे किसान हैं या सिर्फ अपने घर की खेती के लिए हार्वेस्टर खरीदना चाहते हैं,तो आपके लिए मिनी कंबाइन हार्वेस्टर या फिर ट्रैक्टर द्वारा चलित कंबाइन हार्वेस्टर ज्यादा उपयोगी रहेगा। और आपके लिए छोटे हार्वेस्टर की कीमत भी उचित रहेगी।

और वही अगर आप अपने घर घरेलू उपयोग के अलावा कंबाइन हार्वेस्टर से पैसा भी कमाना चाहते हैं तो फिर आपको इसके लिए हैवी कंबाइन हार्वेस्टर खरीदना होगा या तो आप स्वचालित कंबाइन हार्वेस्टर खरीदें या फिर ट्रैक्टर चलित कंबाइन हार्वेस्टर में मजबूत और ताकतवर कंबाइन हार्वेस्टर खरीदें।

कंबाइन हार्वेस्टर की कीमत, जाने भारत में हार्वेस्टर प्राइस लिस्ट।

कंबाइन हार्वेस्टर की कीमत कटर बार पर निर्भर करती है। इस समय देश में करीब 20 से अधिक प्रसिद्ध कंपनियां कंबाइन हार्वेस्टर का निर्माण कर रही है। कंबाइन हार्वेस्टर की कीमत अपने फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के अनुसार 10 लाख* रुपए से लेकर 50 लाख* रुपए के बीच बाजार में उपलब्ध है।

वही अगर आप छोटे किसान हैं।और सिर्फ घरेलू उपयोग के लिए ही कंबाइन हार्वेस्टर खरीदना चाहते हैं,तो आपके लिए मिनी कंबाइन हार्वेस्टर का भी विकल्प खुला है।मिनी कंबाइन हार्वेस्टर की कीमत 5 लाख* रुपए से शुरू होती है।

 

कंबाइन हार्वेस्टर खरीदने से पहले सब्सिडी का रखें ध्यान!

चाहे वह कंबाइन हार्वेस्टर हो या अन्य कोई कृषि उपकरण, हमें उसे खरीदने से पहले यह अवश्य जान लेना चाहिए कि उस पर सब्सिडी मिल रही है या नहीं।

अलग-अलग राज्यों में समय-समय पर कंबाइन हार्वेस्टर पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। सब्सिडी की दर राज्यानुसार अलग-अलग होती है। सामान्यत: लघु, सीमांत व महिला किसानों को 50 प्रतिशत व बड़े किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

टॉप 4 कंबाइन हार्वेस्टर मॉडल्स 

भारत की हर बड़ी ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरर कंपनी इस मशीन की किसानो तक पहुँचाती है। लोकप्रियता और सेल्स के आधार पर हम आपके लिए टॉप 4 कंबाइन हार्वेस्टर मॉडल्स लाएँ है।  

# 1- दशमेश 9100  कंबाइन  हारवेस्टर

दशमेश 9100 कंबाइन हारवेस्टर आपकी सभी समस्याओं का समाधान है, भारत में कंबाइन हारवेस्टर के लिए दशमेश 9100 कंबाइन हारवेस्टर बहुत ही किफायती है।

- दशमेश 9100  कंबाइन हार्वेस्टर एक स्व-चालित कंबाइन हार्वेस्टर जिसे विशेष रूप से अलग अलग अनाज की कटाई के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें कटर बार की चौड़ाई 14 फीट, स्ट्रॉ वॉकर की संख्या 6 जो इसे सभी कमो के लिए कुशल बनाता है।

- यह फसल कटाई के दौरान न्यूनतम अनाज नुकसान सुनिश्चित करता है। इसकी उन्नत डिजाइन और कुशल थ्रेशिंग सिस्टम आपकी उपज को अधिकतम करने के लिए इष्टतम अनाज प्रतिधारण की अनुमति देता है।

- दशमेश 9100  कंबाइन हारवेस्टर में पावर स्टीयरिंग की सुविधा है, जो गतिशीलता में आसानी प्रदान करता है। 

- क्योंकि दशमेश 9100 में सभी उच्च गुणवत्ता वाले पार्ट्स का उपयोग किया गया है, इसको कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।

 

#2- कुबोटा हार्वेसकिंग DC-68G-HK

कुबोटा हार्वेसकिंग DC-68G-HK कंबाइन हार्वेस्टर यह इस समय उपलब्ध सर्वोत्तम प्रदर्शन, उत्पादकता और सेवाक्षमता का प्रतिनिधित्व करने वाला हार्वेस्टर है। कुबोटा हार्वेसकिंग DC-68G-HK नई सुविधाओं और रंग के साथ भारत का सबसे लोकप्रिय और आदर्श हार्वेस्टर है। यह हार्वेस्टर सभी पारंपरिक अनाज फसलों जैसे गेहूं, धान, सोयाबीन, सूरजमुखी और सरसों आदि की कटाई के लिए बनाया गया है।

- इस कंबाइन हार्वेस्टर की अनाज टंकी की क्षमता 1250 है।

- इसमें 68 एचपी का पावर इंजन होता है और 5.75-10 एकड़ / घंटे हार्वेस्टिंग  क्षमता  है।

- इसमे 60 लीटर का फ्यूल टैंक है जो आपको लम्बे समय तक टीके काम करने की छूट देता है।

 

#3- शक्तिमान पेडी मास्टर 3776 हार्वेस्टर 

इसमें 76 एचपी का  इंजन है जो एक अच्छी क्षमता रखता  है। इस मशीन की क्षमता 2.5-3 एकड़/ घंटे के बीच होती है। यह दरारी या फसल कटाई के दौरान हर्वेस्ट करने की क्षमता को दर्शाती है। इस मशीन में 6 स्ट्राइप रोटर होते हैं। ये रोटर फसल को विभिन्न अंशों में विभाजित करने और अनाज को फसल से अलग करने का कार्य करते हैं। 

- शक्तिमान पेडी मास्टर 3776 धान की फसल का मास्टर है।

- शक्तिमान पेडी  मास्टर 3776 में 110 लीटर ईंधन टैंक क्षमता है।

- इसमें 2185 मिमी की प्रभावी कटर बार चौड़ाई है।

- ये कंबाइन हार्वेस्टर 2200 रेटेड इंजन आरपीएम के साथ आता है

- इसमें सीव केस की लंबाई x चौड़ाई (मिमी) 1375X840 है।

- इस कंबाइन हार्वेस्टर की अनाज टंकी की क्षमता 1250 है।

- शक्तिमान धान मास्टर 3776 में एक मजबूत और लंबी रील डिजाइन है।

- इसमें ईंधन की कम खपत होती है, जो इसे एक उत्तम हारवेस्टर बनाती है।

 

 #4- महिंद्रा अर्जुन 605 कंबाइन हार्वेस्टर 

महिंद्रा अर्जुन 605 कंबाइन हार्वेस्टर एक उच्चतम गुणवत्ता वाली मशीन है जो भारतीय कृषि उद्यानों में उपयोग की जाती है। महिंद्रा अर्जुन 605 कंबाइन हार्वेस्टर में 57 एचपी (होर्सपावर) का दमदार इंजन लगा होता है। यह इंजन कंबाइन हार्वेस्टर को संचालित करने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करता है।

- इसमें 11.81 फीट की एक प्रभावी कटर बार चौड़ाई है।

- महिंद्रा अर्जुन 605 हार्वेस्टर 57 एचपी है।

- यह मल्टीक्रॉप कंबाइन हार्वेस्टर  में 4 सिलिंडर वाटर कूल्ड इंजन के साथ आता है।

- महिंद्रा अर्जुन 605 हार्वेस्टर ट्रैक्टर चलित हार्वेस्टर है

- यह कंबाइन हार्वेस्ट 2.5 एकड़ / घंटे हार्वेस्टिंग क्षमता रखता है।

इस तरह लोकप्रिय कंबाइन हार्वेस्टर मशीन की यह सूची बढ़ती ही जाएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए अगले ब्लॉग में टॉप टेन कंबाइन हार्वेस्टर और कंबाइन हार्वेस्टर प्राइस का ताजा आंकड़ा लायेंगे।

 

निष्कर्ष 

कंबाइन हार्वेस्टर एक ऐसी मशीन है जिसकी मदद से भारतीय किसानो के श्रम और समय दोनों की ही बचत होती है। इसको खरीद कर किसान प्रगति के पथ पर बिना रुके ही चलते जातें है। इस पोस्ट में हमने आपको कंबाइन हार्वेस्टर मशीन के बारें में सभी मुख्य  बातों को अच्छे से बताया है। आप इन बातों को ध्यान में रख कर कंबाइन हार्वेस्टर खरीदेंगे तो आप हमेशा से ही एक अच्छा कंबाइन हार्वेस्टर खरीदने में कामयाब रहेंगे।  

https://images.tractorgyan.com/uploads/1705/604755bd99436_tractor-company-.png फरवरी में किस ट्रैक्टर कंपनी ने जमकर  Pawri(पार्टी) की, जानिए कौन से ट्रैक्टर सबसे ज्यादा बीके!
रबी फसल की कटाई का दौर चल रहा है। और फसल की कटाई से ठीक पहले कृषि उपकरणों की मांग तेजी से बढ़ जाती है। इस हिसाब से फरवरी का महीना ट्रैक्टर कंपनियों के...
https://images.tractorgyan.com/uploads/109193/651d25d36d876-top-10-mahindra-tractor.jpg भारत में टॉप 10 महिंद्रा ट्रैक्टर प्राइस लिस्ट 2023
महिंद्रा के ट्रैक्टरों को खरीदते समय किसानों  को कभी दुविधा का सामना नहीं करना पड़ता। पर हाँ ,अगर आप इसके विविध ट्रैक्टर मॉडल्स को अच्छे से जाने क्योंक...
https://images.tractorgyan.com/uploads/1963/60702af8c56d1_Top-10-Tractor-Companies.png Top 10 Tractor Companies in India 2023
You might be wondering which tractor companies are the best tractor companies among all the companies present out there. So to solve all your queries ...

Recently Asked Question about कंबाइन हार्वेस्टर: जानिए इस कृषि यंत्र के बारे में और समझिए कैसे करें इसकी खरीदारी!

कंबाइन हार्वेस्टर क्या है?

कंबाइन हार्वेस्टर एक बहुत ही कुशल कृषि मशीन है जिसे फसलों की कटाई से जुड़े कई कार्यों को एक साथ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कंबाइन हार्वेस्टर के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

कंबाइन हार्वेस्टर के मुख्य प्रकार हैं: स्व-चालित, ट्रैक्टर-माउंटेड और ट्रैल्ड।

कंबाइन हार्वेस्टर कैसे काम करता है?

कंबाइन फसलों की कटाई के लिए एक काटने की व्यवस्था का उपयोग करता है और फिर थ्रेसिंग प्रक्रिया के माध्यम से अनाज को भूसे से अलग करता है।

कंबाइन हार्वेस्टर से काटी जाने वाली मुख्य फसलें कौन सी हैं?

कंबाइन हार्वेस्टर का उपयोग आमतौर पर गेहूं, जौ, मक्का, सोयाबीन, चावल और अन्य समान फसलों के लिए किया जाता है।

कंबाइन हार्वेस्टर का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

कंबाइन हार्वेस्टर समय और श्रम बचाते हैं और कटाई के दौरान अनाज के नुकसान को कम करते हैं।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Harvester good blog

user reviewBy Abhishek  11-08-2023

Mini harvestar

user reviewBy Akash saini  27-04-2023

Nyc

user reviewBy Viraj  24-04-2023

good

user reviewBy munendra rana  21-04-2023

Preet harvester

user reviewBy Angad Maurya  12-07-2022

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/110454/65695d3e6c87e-escorts-kubota-tractor-sales-report-november-2023.jpg

Escorts Kubota Limited November 2023 Tractor Sales Reports 3.7% Growth, Sold 8,258 Tractors

Faridabad, December 1st, 2023: Escorts Kubota Limited Agri Machinery Business Division in Novem...

https://images.tractorgyan.com/uploads/110455/6569688db2a94-mahindra-tractor-sales-report-november-2023.jpg

Mahindra’s FES in November 2023 Registers 32,074 Tractor Sales, Shows 5% Growth YOY

Mumbai, December 01, 2023: Mahindra & Mahindra Ltd.’s Farm Equipment Sector (FES), part of...

https://images.tractorgyan.com/uploads/110458/6569740a7fcb1-escorts-kubota-tractor-sales-in-november-2023.jpg

एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड की नवम्बर 2023 ट्रैक्टर सेल्स में 3.7% की वृद्धि, 8258 ट्रैक्टर बेचे

एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड एग्री मशीनरी बिजनेस डिवीजन ने हाल ही में नवम्बर 2023 में हुई कुल ट्रैक्टर...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings