Tractor Gyan Blogs

Home| All Blogs| किसानों के लिए आई नई योजना, मिलेगा 3 लाख तक का लाभ
SHARE THIS

किसानों के लिए आई नई योजना, मिलेगा 3 लाख तक का लाभ

    किसानों के लिए आई नई योजना, मिलेगा 3 लाख तक का लाभ

08 Jul, 2022

केंद्र सरकार किसानों के लिए हर बार नई-नई योजनाएं लेकर आती है. जिससे किसानों को काफी फायदा पहुंचता है. वहीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत भी केंद्र सरकार ने किसानों को काफी राहत पहुंचाई है. जिसमें किसानों को 11 किश्तों का भुगतान भी मिल चुका है. जिससे उन्हें काफी लाभ मिल चुका है| सरकार इससे आगे अब लोन लेने की प्रक्रिया को भी सुविधाजनक बनाने काम कर रही है. 

 

 

दरअसल पीएम किसान निधि योजना (PM Kisan Nidhi Yojna) के तहत किसानों को जो लाभ पहुंचता है उसी योजना से क्रेडिट कार्ड भी लिंक है. इअसे में इस योजना का लाभ लेने वाले किसान आसानी से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा. ख़ास बात यह है कि योजना में किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है. वहीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत तीन से पांच लाख रुपए का शोर्ट टर्म लोन सिर्फ 4 फीसदी की ब्याज दर पर मुहैया कराया जाता है. सरकार इस लोन पर दो फीसदी की सब्सिडी देती है. वहीं समय पर लोन चुकाने पर 3 फीसदी की छूट दी जाती है. इस तरीके से लों सिर्फ चार फीसदी पर मिलता है लेकिन अगर लोन चुकाने में देरी होती है तो इसकी ब्याज दर सात फीसदी बैठती है.

 

वहीं इस योजना के बारे में जानकारी बता दें की किसान को हर महीने पांच सौ रुपए दिए जाते है. इसमें चार महीने की क़िस्त एक साथ दी जाती है. अब तक इसकी 11 किश्तें दी जा चुकी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 11 किश्तें दी जा चुकी है. 

 

ऐसे में यदि पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा.

 

  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको तहसील जाकर लेखपाल से मिलना होगा. अब उनसे अपनी जमीन की खसरा खतौनी निकलवाएं. इसके बाद किसी भी बैंक में जाएं और मैनेजर से मिलकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की मांग करें.

  • ध्यान रखने वाली बात यह है कि किसान क्रेडिट कार्ड किसी ग्रामीण बैंक से बनवाएंगे तो उसमे सरकार की तरफ से इंसेंटिव दिए जाते है जिसका किसानों को फायदा मिलता है.

  • इसके बाद बैंक मैनेजर आपको वकील के पास भेजेगा और जरूरी जानकारियाँ लेगा. इसके बाद आपको बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना होगा.

  • इसके साथ कुछ कागजी कार्रवाई होगी. जिसके बाद आपका किसान क्रेडि कर बन जाएगा. इसमें लों की सुविधा कितनी मिलेगी यह इस ब्बात पर निर्भर करता है कि आपकी जमीन कितनी है.

 

ऐसे में आप लोन की पात्रतानुसार लोन लेकर कृषि में नए अवसरों के जरिए अपनी आय में विस्तार कर सकते हैं.

 

 

पीएम किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने अब ई केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. किसान दो तरीकों से ई केवाईसी करा सकते हैं. किसान नागरिक सेवा केंद्र पर जाकर या अपने मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से ई केवाईसी करा सकते हैं. अगर किसान अपने मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर से ई केवाईसी कराते है तो उन्हें यह सुविधा निःशुल्क है. केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए यह ई केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 मई कर दी है. यदि किसान अब भी ई केवाईसी नहीं कराता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त से वंचित रह सकता है.

 

योजना में किसानों को तीन किस्तों में छह हजार रुपए बैंक खाते में दिए जाते हैं. अब तक 2.55 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिल रहा है. इनमें भी छह लाख 18 हजार किसान ऐसे है जिनकी क़िस्त रुकी हुई है उसकी मुख्य वजह है कि उन्होंने अपने दस्तावेज और मुख्य जानकारी गलत दी हुई है. या आवेदन पत्र में नाम और आधार कार्ड की जानकारी सही नहीं दी है.

ट्रैक्टर ज्ञान पर आप सभी प्रकार के ट्रैक्टर्स की जनकारी सीधे प्राप्त कर सकते है। फार्मट्रेक, कुबोटा, जॉन डियर आदि कईं और ट्रैक्टर्स के ब्रांड्स के बारे में उनकी रेट्स, फीचर्स, आधुनिक तकनीकी के बारे में भी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिलती है। साथ ही साथ कृषि से जुड़ी और नई जानकारी मिलती है। साथ हर राज्य द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी हमारी वेबसाइट पर आसानी से मिल जाती है।

ट्रैक्टर्स के बारे में, उनके फीचर्स, क्षमता आदि का स्पष्ट विवरण और सही रेट की जानकारी पहुंचाना ट्रैक्टर ज्ञान का मुख्य लक्ष्य होता है।

ट्रैक्टर ज्ञान वेबसाइट पर पुराने, नए ट्रैक्टर्स के बिक्री की सीधी जानकारी मिलती है। साथ हमसे सीधे सम्पर्क कर किसान भाई आसानी से ट्रैक्टर के क्रय-विक्रय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Read More

 न्यूनतम समर्थन मूल्य पर शुरू हुई गेंहू की खरीद, किसानों के खाते तक पहुंचे 2741 करोड़ रुपए       

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर शुरू हुई गेंहू की खरीद, किसानों के खाते तक पहुंचे 2741 करोड़ रुपए                         

Read More  

 सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, खाद और यूरिया खरीद पर सब्सिडी बढ़ाई       

सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, खाद और यूरिया खरीद पर सब्सिडी बढ़ाई                                              

Read More  

 मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के किसानों को बाड़ेबंदी के लिए मिलेगी 85 प्रतिशत सब्सिडी       

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के किसानों को बाड़ेबंदी के लिए मिलेगी 85 प्रतिशत सब्सिडी

Read More

Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/27085/632eb1b6108f7_earthworms.png

Know why earthworms are called farmers friends | Tractorgyan

Earthworms are known as farmers' friends since they enhance the health of the soil and plants. I...

https://images.tractorgyan.com/uploads/27079/632d679d1806d_best-75-hp-tractors.png

Top 75 HP tractors price in India 2022 | Tractorgyan

The tractor is integral machinery in the works of farming. Tractor not only provides and assists you...

https://images.tractorgyan.com/uploads/27064/632c1d988ebef_soil-preparation.png

Soil Preparation : Steps for Preparing Soil Before Sowing the Seeds | Tractorgyan

Agriculture is the main activity carried out in the country. To meet the requirement or prerequisite...

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings

POPULAR SECOND HAND TRACTORSPopular Second hand Tractors

LOCATE TRACTOR DEALERS/SHOWROOMLocate Tractor Dealers/Showroom