Enquiry icon
Enquiry Form

एक या दो नहीं पूरी 74 योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं किसान, इस एक कार्ड से!

एक या दो नहीं पूरी 74 योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं किसान, इस एक कार्ड से!

    एक या दो नहीं पूरी 74 योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं किसान, इस एक कार्ड से!

07 Dec, 2023

क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है, सरकार बहुत सारी योजनाओं की मदद से किसानों को सब्सिडी, छूट, और अन्य कईं  तरह की वित्तीय सहायता पहुँचाने का प्रयास हमेशा से ही करती आयी है। इन सभी योजनाओं में मिलाने वाली धन राशि को सीधा किसानो तक पहुंचना हमेशा से सरकार की प्राथमिकता रही है।

इसी को सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा सरकार ने लगभग 74 योजनाओं को डीबीटी और आधार कार्ड से जोड़ दिया था। लेकिन अब हरियाणा सरकार ने ये सुनिश्चित कर दिया है कि इन योजनाओं का संचालन हरियाणा परिवार पहचान पत्र ( Parivar pehchan patra haryana) से होगा।

हरियाणा के किसानो के लिए अब सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना हैं आसान

हरियाणा के किसानों को किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए अब इंतज़ार नहीं करना पड़ता। क्योकि किसानों को योजना का लाभ DBT के माध्यम से दिया जा रहा है जो अभी आधार कार्ड से लिंक है। पर अब हरियाणा सरकार ने 74 योजनाओं का संचालन हरियाणा परिवार पहचान पत्र (parivar pehchan patra Haryana) से करना सुनिश्चित कर दिया है।

राज्य के मुख्य सचिव, श्री संजीव कौशल, ने डीबीटी योजनाओं की समीक्षा बैठक में कहा था की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही 83 योजनाओ में से 74 योजनाओ का लाभ परिवार पहचान पत्र (Family ID card) से दिया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया की राज्य में वित्तीय वर्ष 2014-15 से 2022-23 तक कुल 36,74,833 अयोग्य और फर्जी लाभार्थियों की पहचान की है। इतनी बड़ी सँख्या में फर्जी लोग किसान योजनाओं  का लाभ उठा रहें थे और कईं ज़रूरतमंद किसान इन योजनाओं से वंचित रह जातें है। अब जब यें सारी योजनाएँ हरियाणा में परिवार पहचान पत्र  (parivar pehchan patra Haryana) के ज़रिये संचालित होगी, तो फर्जीवाड़े को कम करना आसान होगा। 

क्या है परिवार पहचान पत्र (What is Parivar Pehchan Patra?)

परिवार पहचान पत्र

परिवार पहचान पत्र या पीपीपी (PPP) हरियाणा के किसानो के परिवारों की पहचान करने वाला एक महत्वपूर्ण  दस्तावेज है। इसमें एक किसान के परिवार के सभी सदस्यों की सूचना होती है। हर एक किसान परिवार, जो हरियाणा का स्थाई  निवासी है, को आठ अंकों का परिवार आईडी प्रदान किया जाता है। वहीँ दूसरी और, जो किसान परिवार बाहर से आ कर हरियाणा में बस गए  हैं उनको नौ अंकों वाला आईडी नंबर दिया जाएगा।

अगर आप परिवार पहचान पत्र (Family ID Card) से जुड़े किसी भी विषय पर और अधिक जानकारी चाहतें हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर 0172-4880500 पर बात कर सकतें है। 

परिवार पहचान पत्र के फायदे (Parivar Pehchan Patra Benefits)

  • इस कार्ड के चलते किसान एक साथ बहुत सारी किसान योजनों का लाभ उठा सकतें है।

  • इससे किसानों को बिचौलियों की मदद लेने की ज़रूरत नहीं है।  

  • क्योंकि परिवार पहचान पत्र (Family ID card), आधारकार्ड और बैंकखाते से लिंक होता हैं, किसानों को धन राशि सीधा ही अपने खाते में मिल जातें है। इनको किसी भी तरह का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है।

  • इस कार्ड के जरिए सरकार को भी किसानों से जुड़ी सभी जानकारी मिलती रहती है।

परिवार पहचान पत्र हरियाणा में बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required For Haryana Parivar Pehchan Patra)

अगर आप हरियाणा से हैं और आप ने अब तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो आप आज ही यह कार्ड बनवाएँ और इसके लिए आपको इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।  

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड

  • पहचान के लिए लगाने वाले दस्तावेज

  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो

  • आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर

  • आवेदनकर्ता का वैवाहिक स्थिति

जब आपके पास यह सभी दस्तावेज़ हो तब आप https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप इस कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकतें हैं। इसके लिए आपको एसडीएम कार्यालय, तहसील, ब्लॉक कार्यालय, स्कूल, राशन डिपो, गैस एजेंसियों आदि में जाकर इस कार्ड को बनाने के लिए फॉर्म को भरना होगा।

परिवार पहचान पत्र से हरियाणा के किसान कौन सी योजनाएं का लाभ ले सकतें है

परिवार पहचान पत्र (Family Identity card) के ज़रिये सरकार कृषि यंत्र अनुदान योजना, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, जनधन योजना,पीएम किसान मानधन योजना, और खाद, बीज अनुदान योजना सहित और भी बहुत सारी योजनाएँ भी जुडी हुईं हैं।  

हरियाणा सरकार वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, दिव्यांग पेंशन और विधवा और निराश्रित महिला पेंशन योजना को भी इस कार्ड से जोड़ा जा चुका है। किसान अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र दिखा कर इन सभी योजनाओँ  का लाभ उठा सकतें हैं।

यह ध्यान रहें की अभी तक कौशल विकास, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, कृषि, आयुष विभाग की 9 योजनाओं को डीबीटी में शामिल नहीं किया गया है। इसके चलते इन योजनाओं  को अभी परिवार पहचान पत्र हरियाणा से नहीं जोड़ा गया है।  पर जल्द ही यह सभी योजनाएं भी इस कार्ड से जुड़ जाएँगी। 

तो क्या आपके पास है परिवार पहचान पत्र कार्ड (So do you have Parivar Pehchan Patra?)

अगर आप हरियाणा के किसान हैं तो पीपीपी (PPP Card) आपके लिए एकमात्र साधन है की आप एक साथ 74 योजनाओं का लाभ उठा सकतें हैं। तो आप आज ही परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra) बनवाएँ। कृषि जगत से जुडी और भी कईं बातों को जानने के लिए आप ट्रैक्टर ज्ञान से जुड़े रहें।  

https://images.tractorgyan.com/uploads/110497/656d679ba93d3-sonalika-tractor-sales-november-2023.jpg सोनालीका ट्रैक्टर सेल्स ने नवम्बर 2023 में दर्ज की रिकॉर्ड तोड़ 23% की वृद्धि और 16.3% बाजार हिस्सेदारी।
नवंबर '23 में सोनालीका ने इतिहास रचा 16.3% बाजार हिस्सेदारी और 23% विक्रय वृद्धि के साथ, केवल 8 महीनों में 1 लाख से अधिक ट्रैक्टरों की संचयी बिक्री की...
https://images.tractorgyan.com/uploads/110542/657015e577ef7-fada-retail-tractor-sales-in-november-2023.jpg FADA Tractor Sales November 2023 - Retail Tractor Sales is 61969, Down by 21.28% YoY
FADA November 2023 has released its retail tractor sales, which shows retail tractor sales of 61,969 units and a decline of 21.28% in retail tractor s...
https://images.tractorgyan.com/uploads/110544/657024f01ae49-fada-retail-tractor-sales-report-for-november-2023.jpg फाडा ट्रैक्टर बिक्री नवम्बर 2023 में 21.28% की गिरावट
फाड़ा ने हाल ही में नवंबर 2023 की रिटेल ट्रैक्टर बिक्री रिपोर्ट को जारी किया है। इस रिपोर्ट से हमे पता चलता है कि नवंबर 2023 में कुल 61,969 ट्रैक्टर यू...

Recently Asked Question about एक या दो नहीं पूरी 74 योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं किसान, इस एक कार्ड से!

परिवार पहचान पत्र क्या है?

परिवार पहचान पत्र (PPP) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो के किसानों के परिवारों की पहचान करता है।

परिवार पहचान पत्र से हरियाणा के किसान किन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र से हरियाणा के किसान 74 योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, जैसे की किसान सम्मान निधि, कृषि यंत्र अनुदान योजना और पीएम फसल बीमा योजना।

परिवार पहचान पत्र हरियाणा में बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

परिवार पहचान पत्र हरियाणा में बनवाने के लिए आधार कार्ड, पहचान के लिए लगाने वाले दस्तावेज, आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो, और मोबाइल की नंबर जरूरत होती हैं।

हरियाणा में परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन कैसे बनवा सकते है?

हरियाणा में परिवार पहचान पत्र किसान https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर बनवा सकते हैं।

हरियाणा में परिवार पहचान पत्र ऑफलाइन कैसे बनवा सकते है?

हरियाणा में परिवार पहचान पत्र ऑफलाइन बनवाने के लिए, आपको अपने नजदीकी एसडीएम कार्यालय, तहसील, ब्लॉक कार्यालय, स्कूल, राशन डिपो, गैस एजेंसी आदि में जाकर आवेदन करना होगा।

Top searching blogs about Tractors and Agriculture

Top 10 Tractor brands in india To 10 Agro Based Indutries in India
Rabi Crops and Zaid Crops seasons in India Commercial Farming
DBT agriculture Traditional and Modern Farming
Top 9 mileage tractor in India Top 5 tractor tyres brands
Top 11 agriculture states in India top 13 powerful tractors in india
Tractor Subsidy in India Top 10 tractors under 5 Lakhs
Top 12 agriculture tools in India 40 Hp-50 Hp Tractors in India

review Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/26037/623f05640d719_blog-rice.jpg

Top 10 Rice Producing States in India 2024 - Overview and Types | Tractorgyan

Introduction Rice is the staple diet of 40 percent of the Indian Population. As being the staple...

https://images.tractorgyan.com/uploads/111992/65e2b8699c7fd-sonalika-tractor-sales-for-february-2024.jpg

Sonalika Tractors Soar with Highest Market Share Achieved in February 2024

Sonalika closed February 2024 with impressive sales numbers and we got to know about it through the...

https://images.tractorgyan.com/uploads/111993/65e2bd42087d5-sonalika-tractor-sales-report-for-feb24.jpg

सोनालीका ट्रैक्टर ने फरवरी 2024 में रिकॉर्ड बाजार हिस्सेदारी की अपने नाम!

सोनालीका ने फरवरी 2024 में प्रभावशाली बिक्री की है और इसकी जानकारी कंपनी ऑफिसियल के द्वारा प्रदान कि...

Select Language

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings