Tractor Gyan Blogs

Home| All Blogs| Swaraj 963 Fe Tractor Price, Features, Specifications and Full Review in India
SHARE THIS

Swaraj 963 Fe Tractor Price, Features, Specifications and Full Review in India

    Swaraj 963 Fe Tractor Price, Features, Specifications and Full Review in India

13 Feb, 2020

जब हम बड़े ट्रैक्टर की बात करते हैं तो कौनसा ट्रैक्टर आपके दिमाग़ में आता है? शायद स्वराज आपके दिमाग़ में नहीं आया होगा। Swaraj 963 FE Tractor ने स्वराज कम्पनी को बड़े category के ट्रैक्टर में अपनी एक जगह दी है।

Swaraj ने बड़े ट्रैक्टर में अपनी Entry को धमाकेदार बनाने का कोई मौक़ा नहीं छोड़ा है। आपको बतादे स्वराज 963FE Tractor के बारे में और हम देखेंगे इस category के दूसरे ट्रैक्टर से कितना अलग है ये ट्रैक्टर?!

स्वराज ने इस ट्रैक्टर को अपने पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग बनाने की कोसिश की है और इसमें स्वराज काफ़ी हद तक सफल भी हुई है।

Swaraj 963 Fe Tractor के लुक्स को Swaraj 855 Tractor और Swaraj 960 Tractor से अलग डिज़ाइन दिया गया है। वैसे कम्पनी ने इसके कलर के साथ कोई बदलाव नहीं किया है।


लुक्स की बात करें तो इसकी राउंड रैप हैलॉजन लाइट के साथ ही Bonut पर स्वराज की बहुत सुंदर मटैलिक ब्रांडिंग की गयी है जो इसके लुक को प्रीमीयम बनाती है। साइड से देखने पर इसमें 5 स्टार का स्टिकर के साथ स्वराज कम्पनी की 1974 से चली आ रही किसानो में पहचान और भरोसे को दिखाया है। इसका 2210mm का लम्बा व्हील बेस 855 से पूरे 160mm ज़्यादा है और इस ट्रैक्टर की 3730mm की लम्बाई इसे देखने में बड़ा और मज़बूत बनाता है।

बात करें इसके Engine की तो इसमें 3478cc का engine, 3 Cylinder के साथ दिया गया है। जो 2100rpm engine रेटिड स्पीड पर काम करता है।इतना ही नहीं इसमें water cooled engine के साथ, ड्राई type air क्लीनर बड़े radiator के साथ इसे अपनी category में बेहतर बनाता है।

अब चलते है सीट पर और देखते हैं क्या कुछ नया है Swaraj 963 Fe Tractor में!

इसकी सीट काफ़ी आरामदायक है जिसे अपनी ज़रूरत के हिसाब से आगे पीछे ऊपर नीचे किया जा सकता है। इसका platform काफ़ी बड़ा है जो उतरना चढ़ना आसान बनाता है। सीट के पीछे bottle रखने की जगह के साथ ही इसमें मोबाइल charging का भी option दिया गया है।

इसके
Dashboard में oil meter, battery meter, diesel meter के साथ ही क्लच पर पैर रखने का भी indicator भी इसमें दिया गया है।

साइड से देखने पर इसमें ST का स्टिकर देखने को मिलता है। जो बताता है इस ट्रैक्टर में synchromesh transmission दिया गया है जो गीयर बदलना आसान और इससे होने वाली आवाज़ भी बहुत कम करता है। इसमें 12 फ़ॉर्वर्ड और 2 रिवर्स गीयर दिये गये हैं। जो हाई मीडीयम low के साथ आता है।

इसमें
पॉवर स्टीरिंग दी गयी है जिसके लिये इसमें अलग oil भी दिया गया है। इस Swaraj 963 Fe Tractor में डबल क्लच दी गयी है जो pto से चलने वाले implement चलाना काफ़ी आसान बनाती है। इतना ही नहीं इसमें तेल में डूबे ब्रेक दिये गये हैं जिसका रखरखाव का ख़र्च बहुत कम होता है। इसमें सीट के नीचे differential lock भी दिया गया है जिससे ट्रैक्टर के फ़सने पर दोनो पहियों को एक समान स्पीड से घुमाया जा सकता है। वैसे हाल ही में स्वराज ने इसका 4wheel drive मॉडल भी निकाला है जो खाश ऐसी जगह के लिए बेस्ट माना जाता है।

एक फ़ीचर जो इसमें काफ़ी अच्छा दिया गया है वो है इसका Tongle Switch. इससे लिफ़्ट की गहराई एक बार सेट करके वही गहराई वापस पायी जा सकती है बिना वापस से गहराई सेट करे।

आइये अब बात करते हैं इसके pto और लिफ़्ट के बारे में। इसमें multispeed pto, 540 और 540economy दिया गया है जिसे इस लीवर से चलाया जा सकता है। वैसे इसमें रिवर्स pto का option भी दिया गया है जो pto को दोनो तरफ़ घुमा सकता है। इतना ही नहीं इस ट्रैक्टर में independent pto clutch भी दिया गया है जिससे pto को आसानी से चालू बंद किया जा सकता है।

इस Swaraj 963 fe ट्रैक्टर में 2 dc वाल्व भी दिये गये हैं जिससे mb plogh, laser leveller जैसे implement को जोड़ा जा सकता है। इसके साथ ही इसकी लिफ़्ट 2200kg तक का वज़न उठा सकती है जो इसे बाक़ी ट्रैक्टर से बेहतर बनाती है। अपने दूसरे ट्रैक्टर से हटकर स्वराज ने इसमें easy hitch लीवर दिया है जिससे implement लगाना बहुत आसान हो जाता है और बार बार लिफ़्ट उठाने के लिये आगे जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। ट्रैक्टर कैसी ताक़त लगायेगा ये tyre के ऊपर काफ़ी निर्भर करता है। इस ट्रैक्टर में आगे के tyre 7 50 16 और पिछले tyre 16 9 28 के दिये गये हैं।


हमारे आज के अनुभव से ये ट्रैक्टर देखने में अच्छा है, ताक़तवर है और नए फ़ीचर से लोडेड है। कम शब्दों में इसके लूक की बात करें तो ये ट्रैक्टर जहाँ से निकलेगा लोग इसको देखे बिना नहीं रह पायेंगे। बाक़ी अगर आप एक बड़ा ट्रैक्टर लेने का सोच रहे हैं तो ये ट्रैक्टर आपको एक बार ज़रूर देखना चाहिये।

अब बात आती है इसकी क़ीमत की। इसकी एक्स शोरूम क़ीमत 7,70,000 के आस पास है जो फ़ीचर के हिसाब से काफ़ी अच्छी कही जा सकती है। कैसा लगा आपको हमारा ये review और आगे आप किस ट्रैक्टर का review चाहते हैं comment करके बतायें।

 

Read More

 क्या न्यू हॉलैंड 3037 TX है 39 HP का सबसे बेस्ट ट्रैक्टर?       

क्या न्यू हॉलैंड 3037 TX है 39 HP का सबसे बेस्ट ट्रैक्टर?                                   

Read More  

 जानिए क्या है खास Sonalika Tractor की नयी टाइगर ट्रैक्टर सीरीज में       

जानिए क्या है खास Sonalika Tractor की नयी टाइगर ट्रैक्टर सीरीज में                 

Read More  

 Swaraj Tractors forays into high power segment; rolls out new products       

Swaraj Tractors forays into high power segment; rolls out new products

Read More

Write Comment About Blog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

Popular Posts

https://images.tractorgyan.com/uploads/26590/62c3d5e94798f_Retail-Tractor-Sales-Figures-April-2021-(yoy).jpg

Retail Tractor sales up by 9.66 percent YoY in June 2022 shows FADA Research

FADA Sales report for June 2022 is out, and we can say that unlike a recent couple of years, this ye...

https://images.tractorgyan.com/uploads/26588/62c287e20f2b3_blog.jpg

Sonalika sold overall 39,274 tractors highest ever in June'22

In a post on Linkedin Joint Managing Director of International Tractors limited (Sonalika & Soli...

https://images.tractorgyan.com/uploads/26587/62c02e0d69ac1_जाने-मृदा-अपरदन-के-प्रकार,-प्रभाव-एवं-बचाव-के-बारे-में-सिर्फ-ट्रैक्टरज्ञान-पर.jpg

Types, Impact and Prevention of Soil erosion | Tractorgyan

The problem of soil erosion is not new in Indian Agriculture or anywhere around but mostly soil eros...

tractorgyan offeringsTractorGyan Offerings

POPULAR SECOND HAND TRACTORSPopular Second hand Tractors

LOCATE TRACTOR DEALERS/SHOWROOMLocate Tractor Dealers/Showroom